Britain: क्या खतरे में ब्रिटिश पीएम लिज़ ट्रस की कुर्सी! टैक्स कटौती को लेकर सांसदों का दबाब

Liz Truss under pressure: ब्रिटेन की नवनिर्वाचित पीएम लिज़ ट्रस की कुर्सी को लेकर खतरा बताया जा रहा है, कहा जा रहा है कि कुछ सांसद उनपर भारी दबाव बना रहे हैं।

British PM Liz Truss

ब्रिटेन की नवनिर्वाचित पीएम लिज़ ट्रस की कुर्सी को लेकर खतरा बताया जा रहा है

Britain latest development: ब्रिटेन की सत्ता में सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है, मीडिया रिपोर्टों की मानें तो ब्रिटेन की पीएम लिज ट्रस (Liz Truss) को इस वक्त भारी दबाव का सामना करना पड़ रहा है, बताते हैं कि सत्तारूढ दल के नेता ही पीएम लिज ट्रस पर टैक्स कटौती को लेकर दवाब बना रहे हैं। कहा जा रहा है कि जो नेता इसके विरोध में हैं उनका मानना है कि देश की आर्थिक नीति जीवन-यापन के संकट के बीच अमीरों के पक्ष में हैं, जिनको विपक्षी दलों का समर्थन मिल रहा हैं।
अपनी ही कंजर्वेटिव पार्टी के कुछ नेताओं द्वारा कर कटौती की आर्थिक नीति के लिये विरोध का सामना कर रहीं ब्रिटिश प्रधानमंत्री लिज ट्रस को बृहस्पतिवार को मंत्रिमंडल का साथ मिला। ट्रस का विरोध कर रहे कंजर्वेटिव नेताओं का मानना है कि उनकी नीतियां जीवन-यापन के संकट के बीच अमीरों के पक्ष में हैं और इनके चलते राय शुमारी में विपक्षी लेबर पार्टी को बढ़त मिल रही है।

विदेश मंत्री जेम्स क्लेवर्ली ने चेतावनी दी

विदेश मंत्री जेम्स क्लेवर्ली ने चेतावनी दी कि छह सितंबर को पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक के साथ नेतृत्व की लड़ाई में पार्टी सदस्यों द्वारा चुने जाने के ठीक एक महीने बाद, ट्रस को टोरी नेता के रूप में बदलने के बारे में सोचना एक 'विनाशकारी बुरा विचार' होगा।तब से पिछले महीने के अंत में पेश किए गए सरकार के लघु-बजट ने वित्त मंत्री क्वासी क्वार्टेंग द्वारा पेश किए गए कर कटौती की प्रस्ताव की आशंका के कारण वित्तीय बाजारों में उथल-पुथल मचा दी है। यह तब है जब देश के सबसे धनी लोगों के लिए शीर्ष दर को समाप्त करने के लिए सरकार को अपना रुख बदलने पर मजबूर होना पड़ा।

'हमें यह समझना होगा कि हमें बाजारों में निश्चितता लाने की जरूरत है'

आर्थिक उथल-पुथल के संदर्भ में क्लेवर्ले ने बताया, 'हमें यह समझना होगा कि हमें बाजारों में निश्चितता लाने की जरूरत है।' उन्होंने कहा, 'मुझे लगता है कि न केवल राजनीतिक बल्कि आर्थिक रूप से भी नेतृत्व बदलना एक विनाशकारी बुरा विचार होगा, और हम पूरी तरह से अर्थव्यवस्था को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करने जा रहे हैं।' इसे ट्रस को बदलने की साजिश के खिलाफ कंजर्वेटिव पार्टी को स्पष्ट चेतावनी के तौर पर देखा जा रहा है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited