भारत के सख्त कदम से बिफरा कनाडा, जवाब में 6 भारतीयों राजनयिकों को किया निष्कासित

ग्लोबल अफेयर्स कनाडा ने घोषणा की कि छह भारतीय राजनयिकों और कांसुलर अधिकारियों को भारत सरकार से जुड़े एजेंटों द्वारा कनाडाई नागरिकों के खिलाफ लक्षित अभियान के संबंध में कनाडा से निष्कासन का नोटिस मिला है।

Canada India

भारत-कनाडा रिश्ते बिगड़े

Canada expels 6 Indian diplomats: भारत और कनाडा के राजनयिक रिश्ते रसातल में चले गए हैं। कनाडा द्वारा भारत पर गंभीर आरोप लगाने के बाद भारत ने कनाडा के 6 राजनयिकों को निष्कासित कर दिया। इसके जवाब में अब कनाडा ने भी भारत के 6 राजनयिकों को निष्कासित कर दिया है। इसके अलावा कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और कनाडा पुलिस ने भारत पर कई गंभीर आरोप भी लगाए। कनाडा ने सोमवार को कहा कि उसने भारत सरकार से जुड़े एजेंटों द्वारा कनाडाई नागरिकों के खिलाफ लक्षित अभियान के संबंध में 6 भारतीय राजनयिकों को निष्कासित कर दिया है।

भारत ने कनाडाई उच्चायोग के 6 सदस्यों को निष्कासित किया

यह घटनाक्रम लगभग उसी समय हुआ जब भारत ने दिल्ली में कनाडाई उच्चायोग के छह सदस्यों को निष्कासित करने की घोषणा की। विदेश मंत्री मेलानी जोली ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, कनाडाई लोगों को सुरक्षित रखना कनाडाई सरकार का मौलिक काम है। इन व्यक्तियों को निष्कासित करने का निर्णय बहुत सोच-समझकर किया गया है और आरसीएमपी द्वारा पर्याप्त, स्पष्ट और ठोस साक्ष्य एकत्र किए जाने के बाद ही निज्जर मामले में छह व्यक्तियों की रुचि के व्यक्तियों के रूप में पहचान की गई थी। हम भारत सरकार से निज्जर मामले में चल रही जांच का समर्थन करने के लिए कहते रहते हैं, क्योंकि इसकी तह तक जाना हम दोनों देशों के हित में है।
खालिस्तानी अलगाववादी हरदीप सिंह निज्जर की पिछले साल जून में ब्रिटिश कोलंबिया के सरे में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। मई 2024 में, आरसीएमपी की इंटीग्रेटेड होमिसाइड इन्वेस्टिगेटिव टीम और फेडरल पुलिसिंग प्रोग्राम पैसिफिक रीजन ने निज्जर की हत्या में कथित संलिप्तता के लिए चार व्यक्तियों की गिरफ्तारी की घोषणा की थी। प्रेस विज्ञप्ति में ग्लोबल अफेयर्स कनाडा ने घोषणा की कि छह भारतीय राजनयिकों और कांसुलर अधिकारियों को भारत सरकार से जुड़े एजेंटों द्वारा कनाडाई नागरिकों के खिलाफ लक्षित अभियान के संबंध में कनाडा से निष्कासन का नोटिस मिला है।

आरसीएमपी ने मांगी पूछताछ की अनुमति

बयान में कहा गया है कि जांच को आगे बढ़ाने और रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस यानी आरसीएमपी (RCMP) को संबंधित व्यक्तियों से पूछताछ करने की अनुमति देने के लिए, भारत को राजनयिक और दूतावास संबंधी छूट को माफ करने और जांच में सहयोग करने के लिए कहा गया था। दुर्भाग्य से, चूंकि भारत सहमत नहीं था और कनाडाई लोगों के लिए चल रही सार्वजनिक सुरक्षा चिंताओं को देखते हुए कनाडा ने इन व्यक्तियों को निष्कासन का नोटिस दिया। यह उन नोटिसों के बाद हुआ है जिसमें भारत ने घोषणा की कि वह अपने अधिकारियों को वापस ले लेगा।
कनाडा और भारत के बीच 75 वर्षों से अधिक पुराने राजनयिक संबंध हैं। हमारे देश महत्वपूर्ण ऐतिहासिक, व्यापारिक और लोगों से लोगों के बीच संबंध साझा करते हैं। कनाडा ने यह निर्णय लिया क्योंकि उसका मुख्य हित सभी कनाडाई लोगों की सुरक्षा, हमारी संप्रभुता की रक्षा करना और इसे कायम रखना है। बयान में कहा गया है, कनाडा अब कनाडाई लोगों को सुरक्षित रखने के लिए हर संभव प्रयास करेगा और भविष्य में भी दिल्ली में हमारे उच्चायोग के माध्यम से भारत के साथ बातचीत जारी रहेगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। दुनिया (World News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited