कनाडा ने स्टूडेंट्स वीजा में 35 फीसद की कटौती का किया ऐलान; भारतीय छात्र हो सकते हैं प्रभावित

Canada Student VISA: कनाडा की जस्टिन ट्रूडो सरकार ने अंतरराष्ट्रीय विद्यार्थियों के लिए अध्ययन परमिट में कटौती का ऐलान किया है। इस साल सरकार ने 35 फीसद कटौती करने का फैसला किया है और अगले साल इसमें 10 फीसदी और कटौती की जाएगी। ट्रूडो सरकार के इस फैसले से कनाडा में पढ़ाई करने का सपना देखने वाले छात्रों को बड़ा झटका लगा है।

Justin Trudeau

प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो

मुख्य बातें
  • कनाडा में पढ़ाई की राह हुई मुश्किल।
  • सरकार ने 35 फीसद स्टूडेंट्स वीजा में की कटौती।
  • भारतीय नागरिकों के प्रभावित होने की आशंका।
Canada Student VISA: कनाडा में पढ़ाई करने का सपना देखने वालों को बड़ा झटका लगा है। बता दें कि कनाडा ने अंतरराष्ट्रीय विद्यार्थियों के लिए 'अध्ययन परमिट' में कटौती करने का ऐलान किया है जिससे बहुत से भारतीय नागरिकों के प्रभावित होने की आशंका है।

क्या कुछ बोले PM ट्रूडो?

प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने बुधवार देर रात ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘हम इस साल 35 फीसदी कम अंतरराष्ट्रीय छात्र परमिट जारी कर रहे हैं तथा अगले साल इसमें 10 फीसदी और कमी की जाएगी।’’ उन्होंने कहा कि आव्रजन हमारी अर्थव्यवस्था के लिए फायदेमंद है, लेकिन जब खराब तत्व व्यवस्था का दुरुपयोग करते हैं और छात्रों का फायदा उठाते हैं, तो हम कार्रवाई करते हैं।

कनाडा छात्रों की पसंदीदा जगहों में से एक

यह कदम तब उठाया गया है जब कनाडा सरकार अस्थायी निवासियों की संख्या कम करने पर विचार कर रही है। कनाडा भारतीय विद्यार्थियों के लिए सबसे पसंदीदा गंतव्यों में से एक है। ट्रूडो की घोषणा से कनाडा में पढ़ने की इच्छा रखने वाले कई भारतीय छात्रों पर असर पड़ने की संभावना है।
ओटावा में भारतीय उच्चायोग की वेबसाइट के अनुसार, शिक्षा भारत और कनाडा के बीच पारस्परिक हित का एक प्रमुख क्षेत्र है। भारत विदेशी छात्रों का सबसे बड़ा स्रोत है और अनुमानित तौर पर 4,27,000 भारतीय विद्यार्थी कनाडा में पढ़ रहे हैं।
(इनपुट: भाषा)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अनुराग गुप्ता author

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। खबरों की पड़ताल करना इनकी आदतों में शुमार हैं और यह टाइम्स नाउ नवभारत की वेबसाइट क...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited