दो गाड़ियां और कई हमलावर...खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का वीडियो आया सामने

Khalistani terrorist Hardeep Singh Nijjar:भारत के मोस्ट वांटेड खालिस्तानी आतंकी रहे हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का कथित वीडियो सामने आया है। वीडियो में पार्किंग से दो वाहनों को निकलते भी देखा जा सकता जाता है।

Khalistani Terrorist Hardeep Singh Nijjar

मोस्ट वांटेड खालिस्तानी आतंकी हरदीप निज्जर के मर्डर का वीडियो आया सामने

Khalistani Terrorist Hardeep Singh Nijjar: भारत के मोस्ट वांटेड खालिस्तानी आतंकी रहे हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का कथित वीडियो सामने आया है। जिसमें निज्जर को हथियारबंद लोगों द्वारा गोली मारते हुए दिखाया गया है। कनाडा स्थित सीबीसी ने इसे 'कॉन्ट्रैक्ट किलिंग' बताया है। बता दें, निज्जर, जिसे 2020 में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) द्वारा आतंकवादी नामित किया गया था, 18 जून, 2023 की शाम को ब्रिटिश कोलंबिया के सरे में एक गुरुद्वारे से बाहर निकलते ही गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

निज्जर की हत्या में छह लोग और दो वाहन थे शामिल

प्राप्त जानकारी के अनुसार, वीडियो द फिफ्थ एस्टेट द्वारा प्राप्त किया गया है। सीबीसी न्यूज ने कहा कि इसे एक से अधिक स्रोतों द्वारा स्वतंत्र रूप से सत्यापित किया गया है। वीडियो में छह लोग और दो वाहन शामिल थे। गुरु नानक सिख गुरुद्वारे के अध्यक्ष की स्पष्ट लक्षित हत्या के कारण कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने आरोप लगाया था कि हत्या में भारत सरकार का हाथ था। भारत ने इस एक दावे का खंडन किया था। प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के इस आरोप के कारण दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों में गिरावट आई थी।
वीडियो में निज्जर को अपने ग्रे डॉज राम पिकअप ट्रक में गुरुद्वारे की पार्किंग से निकलते हुए दिखाया गया है। जैसे ही वह बाहर निकलने के करीब पहुंचता है, एक सफेद सेडान उसके सामने आ जाती है, जिससे उसका ट्रक रुक जाता है। सीबीसी न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, दो लोग दौड़ते हैं और टोयोटा कैमरी में भागने से पहले निज्जर को गोली मार देते हैं। दो गवाह, जो घटना के समय पास के एक मैदान में फुटबॉल खेल रहे थे, ने खुलासा किया कि वे उस जगह की ओर भागे जहां से गोलियों की आवाज सुनी गई थी और उन्होंने हमलावरों का पीछा करने की भी कोशिश की।
एक प्रत्यक्षदर्शी भूपिंदरजीत सिंह सिद्धू ने द फिफ्थ एस्टेट को बताया कि हमने उन दो लोगों को भागते हुए देखा। हम उस ओर भागने लगे...जिधर से आवाज आ रही थी। सिद्धू ने अपने दोस्त मलकीत सिंह से कहा कि वह पैदल चल रहे दो लोगों का पीछा करे, जबकि वह निज्जर की मदद करने की कोशिश कर रहा था। उन्होंने कहा कि मैंने उसकी छाती को दबाने की कोशिश की और उसे हिलाने की कोशिश की ताकि देख सके कि वह सांस ले रहा है या नहीं। लेकिन वह पूरी तरह से बेहोश था। वह सांस नहीं ले रहा था। मलकीत सिंह ने कहा कि उन्होंने उन दोनों लोगों का तब तक पीछा किया जब तक वे टोयोटा कैमरी में नहीं चढ़ गए। सिंह ने कहा कि गली के आसपास से एक कार आई और वे उसमें सवार हो गए। उस कार में तीन अन्य लोग बैठे थे। हम बंदूकों से निकलने वाले धुएं को सूंघ सकते थे, बंदूकों की गंध हर जगह थी।

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भारत पर लगाये थे गंभीर आरोप

इस बीच, लगभग नौ महीने बाद, रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (आरसीएमपी) ने अभी तक निज्जर की हत्या के संबंध में संदिग्धों का नाम नहीं लिया है या गिरफ्तारी नहीं की है। निज्जर की मृत्यु ने भारत और कनाडा के बीच एक बड़े राजनयिक विवाद को भी जन्म दिया। पिछले साल सितंबर में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कनाडा की धरती पर निज्जर की हत्या में भारत के शामिल होने के आरोप लगाए थे, हालांकि, भारत ने आरोपों को बेतुका और प्रेरित बताते हुए खारिज कर दिया था। विदेश मंत्रालय के मुताबिक, कनाडा इस हत्या पर अपने दावे को साबित करने के लिए कोई सबूत पेश नहीं कर पाया है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Shashank Shekhar Mishra author

शशांक शेखर मिश्रा टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल (www.timesnowhindi.com/ में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। इन्हें पत्रकारिता में करीब 5 वर्षों का अनुभव ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited