coronavirus news: चीन को बताना ही होगा कहां से आया यह वायरस, WHO निदेशक भड़के

coronavirus news: कोरोना वायरस की ओरिजिन को लेकर चर्चा एक बार फिर गरमा रही है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के निदेशक ने तो स्पष्ट तौर पर कहा कि चीन के लिए नैतिक तौर पर अनिवार्य है कि वो यह बताए कि कोरोना से मची तबाही वाली वायरस कहां से आया।

Coronavirus, Coronavirus origin, China, tedros adhanom ghebreyesus

कोरोना वायरस की उत्पत्ति के बारे में चीन पर फिर शक

coronavirus news: कोरोना वायरस ने एक बार फिर चिंता बढ़ा दी है। दुनिया के अलग अलद देशों से इतर बात अगर भारत की करें तो पिछले 6 महीनों में शुक्रवार को बड़ी उछाल दर्ज की गई। दिल्ली और केरल में कोरोना केस बढ़ रहे हैं। वहीं यूपी की राजधानी लखनऊ में एक शख्स के मौत की पुष्टि कोरोना से हुई है। इन सबके बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन(world health organization) के मुखिया(tedros adhanom ghebreyesus) ने चीन(china covid) पर भड़ास निकाली और कहा कि यह उनके लिए नैतिक तौर पर अनिवार्य है कि वो कोरोना वायरस के ओरिजिन के बारे में बताए।

मिसिंग आंकड़े को भी चीन करे साझा

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि हम पूरी तरह आश्वस्त हैं कि चीन के पास कोविड की उत्पत्ति पर कहीं अधिक डेटा है जो दुनिया को रोकने वाले वायरस पर अधिक प्रकाश डालने में मदद करेगा। विश्व स्वास्थ्य निकाय ने मांग की कि बीजिंग को तुरंत सभी प्रासंगिक जानकारी साझा करनी चाहिए।टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयसस ने कहा कि चीन के पास जो जानकारी है उस तक पूरी पहुंच के बिना सिर्फ कल्पना की जा सकती है। इसलिए हम चीन से इस पर सहयोग करने के लिए कह रहे हैं। उन्होंने जोर देकर कहा कि अगर बीजिंग लापता डेटा प्रदान करता है तो पता चल जाएगा कि क्या हुआ या यह कैसे शुरू हुआ।

रेकून कुत्ते का भी जिक्र

एक सिद्धांत यह कि वायरस स्वाभाविक रूप से जानवरों से मनुष्यों में दाखिल हो जाता है, दूसरा यह कहता है कि वायरस संभवतः एक वुहान प्रयोगशाला से लीक हुआ है। हालांकि वैज्ञानिक वायरस की उत्पत्ति के बारे में बंटे हुए हैं। पिछले महीने एक अध्ययन में दावा किया गया था कि रेकून कुत्ते जो कोविड का कारण बनने वाले वायरस को ले जाने और प्रसारित करने में सक्षम माने जाते हैं वुहान के एक बाजार में थे जब पहली बार इस बीमारी का पता चला था।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

ललित राय author

खबरों को सटीक, तार्किक और विश्लेषण के अंदाज में पेश करना पेशा है। पिछले 10 वर्षों से डिजिटल मीडिया में कार्य करने का अनुभव है।और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited