शी जिनपिंग के खिलाफ बगावती सुर के पीछे कौन, विरोध में लगे पोस्टर पर सेंसर

कम्यूनिस्ट पार्टी कांग्रेस से पहले चीन सरकार ने शी जिनपिंग के विरोध वाले पोस्टरों को सेंसर कर दिया है।

xi zinping chinese president

शी जिनपिंग, चीन के राष्ट्रपति

आम तौर पर चीन के अंदर क्या कुछ चल रहा होता है उसकी जानकारी दुनिया को कम ही पता चल पाता है। चीन सरकार के नियंत्रण में मीडिया वही बात लोगों के सामने, दुनिया के सामने पेश करती है जो सरकार को पसंद आती है। हाल ही में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के हाउस अरेस्ट की खबरें आईं। इस तरह की खबरें थीं कि जब वो शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में ताशकंद में थे तख्तापलट की कोशिश की गई। इन सबके बीच शी के विरोध में पोस्टर भी लगे। हालांकि चीन सरकार ने शी जिनपिंग के विरोध में लगे पोस्टरों पर बैन लगा दिया है। बता दें कि कम्यूनिस्ट पार्टी कांग्रेस की बैठक होने जा रही है।

मैं गुलाम नहीं, नागरिक बनूंगा

पोस्टर पर लिखा गया था कि कोई कोविड टेस्ट नहीं, मैं जीविकोपार्जन करना चाहता हूं। कोई सांस्कृतिक क्रांति नहीं, मैं सुधार चाहता हूं। लॉकडाउन नहीं, मुझे आजादी चाहिए। कोई नेता नहीं, मैं वोट देना चाहता हूं। झूठ नहीं, मुझे इज्जत चाहिए। मैं गुलाम नहीं बनूंगा, मैं एक नागरिक बनूंगा।दूसरे बैनर ने नागरिकों से हड़ताल पर जाने और "देशद्रोही तानाशाह शी जिनपिंग" को हटाने का आह्वान किया।ट्विटर पर छवियां, जो चीन में अवरुद्ध हैं, ने पुल पर आग से धुंआ उठता हुआ दिखाया। यह स्पष्ट नहीं था कि बैनरों को किसने लटकाया होगा या उन्हें कब लगाया गया था।

चीन सरकार चौकस

कुछ भी असामान्य होने की सूचना देने के लिए बीजिंग में सैन्य बलों की तैनाती है। मेट्रो यात्रियों को पार्सल अतिरिक्त सुरक्षा जांच के अधीन किया गया है। गुरुवार को सोशल मीडिया पर साझा किए गए वीडियो फुटेज और छवियों में एक उग्र विरोध दिखाया गया था जिसमें बीजिंग में एक पुल के किनारे कम्युनिस्ट पार्टी की नीतियों की आलोचना करने वाले नारों के साथ दो हाथ से पेंट किए गए बैनर शामिल थे। चीन में लोगों के विरोध की इजाजत नहीं होती है, चीनी राजधानी में, और बीजिंग के सख्त सुरक्षा तंत्र की अवहेलना करने वालों को गंभीर सजा का सामना करना पड़ता है।शुक्रवार की सुबह तक, चीनी सोशल मीडिया सेंसर ने विरोध से संबंधित पोस्ट और कीवर्ड को अवरुद्ध कर दिया था, जिसमें सितोंग ब्रिज, ओवरपास जहां नारे प्रदर्शित होते थे, शामिल थे। लोकप्रिय वीबो प्लेटफॉर्म पर कीवर्ड बीजिंग के लिए खोज परिणाम राजधानी के बारे में नियमित उपयोगकर्ताओं के पोस्ट की सामान्य धार के बजाय शुक्रवार को केवल सत्यापित खातों तक ही सीमित थे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

ललित राय author

खबरों को सटीक, तार्किक और विश्लेषण के अंदाज में पेश करना पेशा है। पिछले 10 वर्षों से डिजिटल मीडिया में कार्य करने का अनुभव है।और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited