चांद से आई बड़ी खुशखबरी: चंद्रयान-1 ने किया था जो दावा वो हुआ सच, चीनी वैज्ञानिकों को चांद की 'मिट्टी' में मिला पानी

Water in Lunar Soil: भारत के चंद्रयान-1 अंतरिक्ष यान ने चंद्रमा के सूर्य के प्रकाश वाले क्षेत्रों में ऑक्सीजन और हाइड्रोजन अणुओं के रूप में जलयोजित खनिजों के संकेतों का पता लगाया था। अब चीनी वैज्ञानिकों को चांद ने चांद की सतह पर पानी के अणुओं को खोज निकाला है।

Water in lunar soil

चांद की सतह पर मिले पानी के अणु।

Water in Lunar Soil: पृथ्वी के बाद इंसान अंतरिक्ष में पानी की तलाश कर रहा है। इंसानों की यह खोज चांद तक पहुंच चुकी है। यहां कई मिशन भेजे जा रहे हैं। सिर्फ भारत, अमेरिका, रूस के बाद चीन ने भी चांद की सतह पर कई मिशनों को उतारा है। अब यहां से बड़ी खुशखबरी सामने आई है। चीनी वैज्ञानिकों ने चांद की सतह पर पानी के अणुओं को खोज निकाला है। खास बात यह है कि भारत के चंद्रयान-1 ने पहले ही इस बात के संकेत दिए थे। अब चंद्रयान के दावे पर मुहर लग गई है।
चीन के चांग ई-5 मिशन द्वारा चंद्रमा से लाए गए मिट्टी के नमूनों का अध्ययन कर रहे चीनी वैज्ञानिकों को चंद्रमा की मिट्टी में पानी के अणु मिले हैं। यह जानकारी चाइनीज एकेडमी आफ साइंसेज (सीएएस) ने दी है। हांगकांग स्थित साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की खबर के अनुसार, यह अनुसंधान बीजिंग नेशनल लेबोरेटरी फॉर कंडेंस्ड मैटर फिजिक्स और सीएएस के भौतिकी संस्थान तथा अन्य घरेलू अनुसंधान संस्थानों के अनुसंधानकर्ताओं द्वारा संयुक्त रूप से किया गया। अनुसंधान रिपोर्ट 16 जुलाई को पत्रिका नेचर एस्ट्रोनॉमी में प्रकाशित हुई।

मिट्टी के नमूनों में मिला पानी

सीएएस ने मंगलवार को कहा कि 2020 में चांग ई-5 मिशन द्वारा लाए गए चंद्रमा की मिट्टी के नमूनों के आधार पर चीनी वैज्ञानिकों ने आणविक जल से युक्त एक जलयोजित खनिज पाया है। चांद पर पानी की तलाश में जुटे दुनियाभर के अंतरिक्ष वैज्ञानिकों के लिए यह बड़ी सफलता है। चांद की सतह पर पानी के अणु मिलने से वैज्ञानिकों की उम्मीद बढ़ गई है।

भारत के चंद्रयान ने दिए थे संकेत

वर्ष 2009 में, भारत के चंद्रयान-1 अंतरिक्ष यान ने चंद्रमा के सूर्य के प्रकाश वाले क्षेत्रों में ऑक्सीजन और हाइड्रोजन अणुओं के रूप में जलयोजित खनिजों के संकेतों का पता लगाया था। इसके उपकरणों में नासा का मून मिनरलॉजी मैपर (एम3) भी शामिल था जो एक इमेजिंग स्पेक्ट्रोमीटर है, जिसने चंद्रमा पर खनिजों में पानी की खोज की पुष्टि करने में मदद की।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

प्रांजुल श्रीवास्तव author

मैं इस वक्त टाइम्स नाउ नवभारत से जुड़ा हुआ हूं। पत्रकारिता के 8 वर्षों के तजुर्बे में मुझे और मेरी भाषाई समझ को गढ़ने और तराशने में कई वरिष्ठ पत्रक...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited