श्रीलंका न न करता रहा, फिर भी हिंद महासागर में घुसा चीनी पोत Shi Yan 6

भारतीय सुरक्षा संबंधी चिंताओं को ध्यान में रखते हुए श्रीलंका सरकार कहती रही है कि चीनी जहाज को बंदरगाह पर उतरने की अनुमति नहीं दी है। लेकिन चीन का पोत Shi Yan 6 हिंद महासागर में प्रवेश कर चुका है और श्रीलंका की ओर बढ़ रहा है।

Chinese vessel Shi Yan 6, Indian Ocean

चीनी पोत शी यान 6 (तस्वीर-Twitter)

रानिल विक्रमसिंघे सरकार कोलंबो बंदरगाह पर चीनी अनुसंधान पोत को खड़ा करने की अनुमति पर मिश्रित संकेत भेज रही है। Shi Yan 6 पोत हिंद महासागर में प्रवेश कर चुका है और इसका वर्तमान स्थान मध्य-महासागर 90 पूर्वी रिज है और श्रीलंका की ओर बढ़ रहा है। 2019 से करीब 48 चीनी वैज्ञानिक अनुसंधान जहाजों को हिंद महासागर क्षेत्र (आईओआर) में तैनात किया गया है, जिसमें तैनाती का सामान्य क्षेत्र बंगाल की खाड़ी और दक्षिण के साथ-साथ फारस की खाड़ी की ओर अरब सागर है। चीनी जहाज शि यान 6 ने 23 सितंबर को मलक्का जलडमरूमध्य के माध्यम से हिंद महासागर में प्रवेश किया और 10 सितंबर को होमपोर्ट गुआंगज़ौ छोड़ने के बाद 14 सितंबर को सिंगापुर में देखा गया।
श्रीलंका के विदेश मंत्री अली साबरी ने सोमवार को कहा कि कोलंबो ने एक चीनी जहाज को बंदरगाह पर उतरने की अनुमति नहीं दी है और कहा कि भारतीय सुरक्षा संबंधी चिंताएं श्रीलंका के लिए महत्वपूर्ण हैं। अक्टूबर में श्रीलंका में डॉक किए जाने वाले शी यान 6 नामक चीनी अनुसंधान जहाज के बारे में रिपोर्टों और इसके बारे में भारत की चिंताओं के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि उनके पास एक मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) है और उन्होंने भारत समेत कई दोस्तों से परामर्श किया है।
अली साबरी ने एएनआई को बताया कि यह कुछ समय से चल रही बातचीत है। भारत ने लंबे समय से अपनी चिंता व्यक्त की है, लेकिन हम अब एसओपी मानक संचालन प्रक्रिया लेकर आए हैं। जब हम इसे बना रहे थे तो हमने अपने कई दोस्तों से सलाह ली। इसलिए जब तक यह एसओपी का अनुपालन करता है, हमें कोई समस्या नहीं है। लेकिन अगर यह एसओपी का अनुपालन नहीं करता है, तो हमें समस्या है।
उन्होंने कहा कि श्रीलंका ने अक्टूबर महीने के दौरान चीनी जहाज शि यान 6 को डॉक करने की अनुमति नहीं दी है, उन्होंने कहा कि बातचीत जारी है। इसलिए, जहां तक मुझे पता है, हमने अक्टूबर महीने के दौरान श्रीलंका आने की अनुमति नहीं दी है। इसलिए, बातचीत चल रही है। लेकिन, भारतीय सुरक्षा चिंताएं, जो वैध हैं, बहुत महत्वपूर्ण हैं हमारे लिए। हमने हमेशा ऐसा कहा है क्योंकि हम अपने क्षेत्र को शांति के क्षेत्र के रूप में रखना चाहते हैं।
इससे पहले श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने भी कहा था कि विदेशी जहाजों के लिए एसपीओ पर काम किया गया है। श्रीलंका स्थित डेली मिरर की रिपोर्ट के मुताबिक चीनी अनुसंधान पोत के अक्टूबर में श्रीलंका में राष्ट्रीय जलीय संसाधन अनुसंधान और विकास एजेंसी (एनएआरए) के साथ अनुसंधान करने की उम्मीद है।
डेली मिरर की रिपोर्ट के मुताबिक इस बीच अमेरिकी अवर सचिव विक्टोरिया नूलैंड ने श्रीलंकाई विदेश मंत्री अली साबरी के साथ अपनी बैठक के दौरान चीनी अनुसंधान पोत शि यान 6 की आगामी यात्रा के बारे में चिंता जताई।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

रामानुज सिंह author

रामानुज सिंह अगस्त 2017 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। यहां वे असिस्टेंट एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बिजनेस टीम में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited