कमला राष्ट्रपति बनीं तो 2 साल में खत्म हो जाएगा इजरायल, प्रेसिडेंशियल डिबेट में ट्रंप का हैरिस पर तीखा वार

US Presidential election 2024 : रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि यदि वह व्हाइट हाउस में होते तो इजरायल-गाजा युद्ध शुरू ही नहीं होता। ट्रंप ने कहा कि चुनाव में कमला अगर जीतीं और राष्ट्रपति बनीं तो इजरायल दो साल में खत्म हो जाएगा क्योंकि वह यहूदी लोगों से नफरत करती हैं।

US Election 2024

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव।

मुख्य बातें
  • अमेरिकी में डोनाल्ड ट्रंप और कमला हैरिस के बीच हुई दूसरी प्रेसिडेंशियल डिबेट
  • कमला और ट्रंप दोनों ने एक दूसरे पर किए तीखे हमले, हमलों से ट्रंप तिलमिलाए
  • ट्रंप ने कहा कि कमला यदि राष्ट्रपति बनीं तो इजरायल दो साल में खत्म हो जाएगा
US Presidential election 2024 : अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए डोनाल्ड ट्रंप और कमला हैरिस के बीच दूसरी प्रेसिडेंसियल डिबेट हुई है। मंगलवार रात फिलाडेल्फिया में हुई इस डिबेट में दोनों नेताओं ने एक दूसरे पर जमकर हमले किए। रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि यदि वह व्हाइट हाउस में होते तो इजरायल-गाजा युद्ध शुरू ही नहीं होता। ट्रंप ने कहा कि चुनाव में कमला अगर जीतीं और राष्ट्रपति बनीं तो इजरायल दो साल में खत्म हो जाएगा क्योंकि वह यहूदी लोगों से नफरत करती हैं।

कमला की पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट

बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए पहली डिबेट राष्ट्रपति जो बाइडेन और ट्रंप के बीच हुई थीं। इस बहस में बाइडेन लड़खड़ा गए थे और अपनी बात ठीक से रख नहीं पाए थे। डिबेट में ट्रंप भारी पड़े थे। इसके बाद बाइडेन की रेटिंग में कमी आने लगी। चुनाव में पिछड़ता देख बाइडेन राष्ट्रपति पद की रेस से हट गए। उनकी जगह डेमोक्रेट पार्टी की ओर से कमला हैरिस राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार घोषित हुईं। कमला और ट्रंप के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है। यह कमला की पहली और ट्रंप की दूसरी प्रेसिडेंशियल डिबेट थी। दूसरी प्रेसिडेंशियल डिबेट एबीसी न्यूज चैनल पर हुई।

हैरिस की टिप्पणी से तिलमिला गए ट्रंप

हैरिस की तीखी टिप्पणियों से तिलमिलाए ट्रंप ने उन पर निजी हमले शुरू कर दिए और विषय से भटक गए, जबकि उनके सलाहकारों और समर्थकों ने उन्हें हैरिस के खिलाफ इस तरह की टिप्पणियों से बचने का सुझाव दिया था। उप राष्ट्रपति ने राष्ट्रपति जो बाइडन की तुलना में ट्रंप के खिलाफ मुद्दों को जोरदार तरीके से उठाया। जून में बाइडन और ट्रंप के बीच बहस हुई थी जिसमें बाइडन कोई खास छाप नहीं छोड़ पाए थे। बाइडन के राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी की दौड़ से पीछे हटने के बाद अब हैरिस डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार हैं और बहस के दौरान उनके आक्रामक रवैये को देखकर हैरिस ट्रंप पर भारी पड़ती दिखाई दे रही हैं।

ट्रंप ने चार साल पहले अपनी हार को नकारा

ट्रंप के बोलने के दौरान हैरिस कभी उनकी बातों पर व्यंग्य में हंस देतीं तो कभी अपनी ठुड्डी पर हाथ रखकर उन्हें घूरतीं जबकि ट्रंप उनकी ओर देखने से बचते दिखाई दिए। हैरिस ने ट्रंप को संबोधित कर कहा कि उप राष्ट्रपति के तौर पर उन्होंने कई देशों के नेताओं से बात की है और उनका कहना है कि ‘आप बहुत अक्खड़ किस्म के व्यक्ति हैं।’ट्रंप ने एक बार फिर चार साल पहले अपनी हार को नकारा। हैरिस ने कहा, ‘डोनाल्ड ट्रंप को अमेरिका की 8.1 करोड़ जनता ने सत्ता से हटाया है। इसलिए वह इस बात पर बिल्कुल स्पष्ट रहें।’

हैरिस ‘बाइडन से भी बदतर’

इस पर ट्रंप ने सवाल किया कि उप राष्ट्रपति के तौर पर अपनी सेवा के दौरान उन्होंने अपने प्रस्तावित विचारों पर काम क्यों नहीं किया। ट्रंप ने अवैध प्रवासन के मुद्दे पर भी हैरिस को घेरा। रिपब्लिकन पार्टी के नेता ने संकल्प लिया है कि वह अमेरिका में अवैध रूप से रह रहे प्रवासियों को देश से निकाल बाहर करेंगे और चेतावनी देते हुए कहा कि हैरिस ‘बाइडन से भी बदतर’ हैं तथा उनकी नीतियां अमेरिका को वेनेजुएला बना देंगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

आलोक कुमार राव author

करीब 20 सालों से पत्रकारिता के पेशे में काम करते हुए प्रिंट, एजेंसी, टेलीविजन, डिजिटल के अनुभव ने समाचारों की एक अंतर्दृष्टि और समझ विकसित की है। इ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited