​हमले की खौफनाक यादें ट्रंप ने साझा कीं, बोले-अपना सिर नहीं घुमाया होता, तो आज मैं यहां आपसे बात नहीं कर रहा होता

US Presidentila Election 2024: ट्रंप के प्रचार अभियान दल ने पोस्ट किया कि 'एक्स पर बड़ी संख्या में उपयोगकर्ता लॉग-इन हैं, जो इस साक्षात्कार को शानदार प्रतिक्रिया मिलने का संकेत है।' साक्षात्कार शुरू होते ही मस्क ने देरी के लिए माफी मांगी और कंपनी के सर्वर पर हुए एक 'बड़े हमले' को इसकी वजह बताया।

trump

डोनाल्ड ट्रंप ने एक्स पर की वापसी।

मुख्य बातें
  • गत 13 जुलाई को पेन्सिलवेनिया में चुनावी कार्यक्रम के दौरान ट्रंप पर हुआ जानलेवा हमला
  • इस हमले में ट्रंप बाल-बाल बच गए, गोली उनके दाहिने कान को छूते हुए निकल गई थी
  • ट्रंप की सुरक्षा में बड़ी चूक सामने आई, सीक्रेट सर्विस की कार्रवाई में हमलावर भी मारा गया
US Presidentila Election 2024: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति और रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप पर हुए जानलेवा हमले के एक महीने हो गए हैं। बीते 13 जुलाई को पेन्सिलवेनिया में एक चुनाव कार्यक्रम के दौरान 20 साल के हमलावर ने उन पर फायरिंग की। इस हमले में एक गोली उनके दाहिने कान को छूते हुए निकल गई। हमले में वह बाल-बाल बच गए। बाद में सुरक्षाकर्मियों की जवाबी कार्रवाई में हमलावर मारा गया। एक्स पर एलन मस्क को दिए अपने इंटरव्यू में ट्रंप ने इस घटना के बारे में जिक्र किया है। ट्रंप ने कहा कि 'अगर मैंने अपना सिर नहीं घुमाया होता, तो आज मैं यहां आपसे बात नहीं कर रहा होता।'

इंटरव्यू के जरिए एक्स पर की वापसी

ट्रंप इस बहुप्रतीक्षित ऑडियो साक्षात्कार के जरिये ‘एक्स’ (पूर्व में ट्विटर) पर वापसी कर रहे थे। इस साक्षात्कार को पूर्व राष्ट्रपति के लिए लाखों मतदाताओं तक सीधी पहुंच बनाने के जरिये के तौर पर देखा जा रहा था। हालांकि, यह उम्मीदों के मुताबिक नहीं शुरू हुआ। तकनीकी खामियों के कारण इसका प्रसारण बार-बार बाधित हुआ।

इमारत की सुरक्षा चाक-चौबंद होनी चाहिए थी-ट्रंप

पूर्व राष्ट्रपति ने मस्क से कहा, 'अगर मैंने अपना सिर नहीं घुमाया होता, तो आज मैं यहां आपसे बात नहीं कर रहा होता। समन्वय की कमी थी... सभी समझते हैं कि इमारत की चाक चौबंद सुरक्षा होनी चाहिए थी।' ट्रंप पेनसिल्वेनिया में 13 जुलाई को एक रैली में उस समय बाल-बाल बचे थे, जब 20 वर्षीय एक हमलावर ने उन पर कई गोलियां चलाई थीं। इस हमले में एक गोली ट्रंप के दाहिने कान को छूते हुए गुजरी था, जिससे वह जख्मी हो गए थे।
‘एक्स’ के 8.78 लाख से अधिक उपयोगकर्ता साक्षात्कार शुरू होने के निर्धारित समय के चालीस मिनट बाद तक भी इस साक्षात्कार को लाइव सुनने के लिए साइट पर लॉग-इन थे। कई उपयोगकर्ताओं को संदेश मिला कि “विवरण उपलब्ध नहीं है।”

ट्विटर ने ट्रंप को प्रतिबंधित किया था

ट्रंप के प्रचार अभियान दल ने पोस्ट किया कि 'एक्स पर बड़ी संख्या में उपयोगकर्ता लॉग-इन हैं, जो इस साक्षात्कार को शानदार प्रतिक्रिया मिलने का संकेत है।' साक्षात्कार शुरू होते ही मस्क ने देरी के लिए माफी मांगी और कंपनी के सर्वर पर हुए एक 'बड़े हमले' को इसकी वजह बताया। ट्रंप को जनवरी 2021 में राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों की घोषणा के बाद अपने समर्थकों को कैपिटल हिल (अमेरिकी संसद) परिसर में हिंसा के लिए उकसाने वाले ट्वीट करने के आरोप में इस माइक्रोब्लॉगिंग वेबसाइट के इस्तेमाल से प्रतिबंधित कर दिया गया था। हालांकि, नवंबर 2022 में ट्विटर का मालिकाना हक मस्क के पास जाने के बाद ट्रंप का अकाउंट बहाल कर दिया गया।

‘ट्रुथ सोशल’ शुरू किया था

मस्क के साथ साक्षात्कार से कुछ घंटे पहले ट्रंप ने ‘एक्स’ पर ढाई मिनट का एक वीडियो साझा किया, जो उनके राष्ट्रपति कार्यकाल की याद दिलाता था। इस वीडियो में वह अपने खिलाफ लंबित मामलों को लेकर चुनाव रैलियों में की जाने वाली टिप्पणियां दोहराते नजर आ रहे थे कि 'वे मेरे पीछे नहीं आ रहे हैं, वे आपके पीछे आ रहे हैं, और मैं बस उनके रास्ते में खड़ा हूं, और मैं कभी पीछे नहीं हटूंगा।' ट्विटर अकाउंट ब्लॉक किए जाने के बाद ट्रंप ने अपना सोशल मीडिया मंच ‘ट्रुथ सोशल’ शुरू किया था, जिस पर उनके 75 लाख से अधिक फॉलोअर हैं। वहीं, पूर्व राष्ट्रपति के ‘एक्स’ अकाउंट पर 8.8 करोड़ से अधिक लोग उन्हें फॉलो करते हैं, जबकि मस्क के फॉलोअर की संख्या 19.3 करोड़ के करीब है।

तीसरे दर्जे की फर्जी उम्मीदवार हैं कमला-ट्रंप

मस्क के साथ साक्षात्कार में ट्रंप ने अपनी डेमोक्रेट प्रतिद्वंद्वी कमला हैरिस पर जमकर निशाना भी साधा। पूर्व राष्ट्रपति ने कमला को 'तीसरे दर्जे की फर्जी उम्मीदवार' बताया, जो राष्ट्रपति जो बाइडन से भी 'अधिक अक्षम' हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि 'कमला कट्टर वामपंथी हैं और ट्रंप से ज्यादा ट्रंप बनना चाहती हैं।' मस्क ने ट्रंप की बात से सहमति जताई और कहा कि 'उनकी सोच बहुत वामपंथी है।' इस पर ट्रंप ने कहा, 'उनका (कमला का) साढ़े तीन साल का कार्यकाल बीत चुका है और उनके पास पांच महीने का समय और बचा है, जिसमें वह कुछ कर सकती हैं। लेकिन वह कुछ नहीं करेंगी। वह सिर्फ बड़ी-बड़ी बातें करना जानती हैं।'

'कमला और बाइडन दोनों ही अक्षम -ट्रंप

ट्रंप ने दोहराया कि डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में बाइडन की जगह कमला को लाया जाना तख्तापलट है। उन्होंने कहा, 'कमला और बाइडन दोनों ही अक्षम हैं। और सच कहूं तो मुझे लगता है कि कमला राष्ट्रपति बाइडन से ज्यादा अक्षम हैं।' पूर्व राष्ट्रपति ने कमला पर सीमा सुरक्षा के मुद्दे पर बुरी तरह से विफल रहने का आरोप लगाया और कहा कि उनके कार्यकाल में लाखों लोग अवैध रूप से अमेरिका में दाखिल हुए। ट्रंप ने कहा कि वह आव्रजन के खिलाफ नहीं हैं, लेकिन अवैध रूप से लोगों के घुसने का विरोध करते हैं।
(एजेंसी इनपुट के साथ)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited