ट्रंप के हमलावर थॉमस क्रुक्स की कुंडली आई सामने, नवंबर में पहली बार करता मतदान, हुए कई खुलासे

हलावर ने रैली स्थल के बाहर एक ऊंचे स्थान से ट्रंप पर गोलियों की बौछार कर दी। बाद में खुफिया सेवा के कर्मियों ने हमलावर को मार गिराया। सीएनएन ने बताया कि उसकी कार और घर के अंदर विस्फोटक सामग्री मिली।

Trump Attacked

हमले में बाल-बाल बचे डोनाल्ड ट्रंप

Donald Trump Attacked: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर गोली चलाने वाला 20 वर्षीय थॉमस मैथ्यू क्रुक्स पंजीकृत रिपब्लिकन था और वह नवंबर में राष्ट्रपति चुनाव में पहली बार मतदान करता। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। वह ट्रंप के रैली स्थल से लगभग 56 किमी दक्षिण में बेथेल पार्क के पिट्सबर्ग उपनगर में रहता था। शनिवार को रैली के दौरान उसने राष्ट्रपति पद के रिपब्लिकन पार्टी के संभावित उम्मीदवार ट्रंप पर गोली चलाई जो उनके कान पर लगी।

ट्रंप पर गोलियों की बौछार

उसने रैली स्थल के बाहर एक ऊंचे स्थान से ट्रंप पर गोलियों की बौछार कर दी। बाद में खुफिया सेवा के कर्मियों ने हमलावर को मार गिराया। सीएनएन ने रविवार को कई कानून प्रवर्तन सूत्रों के हवाले से बताया कि उसकी कार और घर के अंदर विस्फोटक सामग्री मिली। उसने पूर्व में डेमोक्रेटिक-गठबंधन समूह को एक छोटा सा अंशदान दिया था, जैसा कि नेटवर्क ने पहले सार्वजनिक रिकॉर्ड के हवाले से बताया था। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट और स्कूल की शुरुआत के एक वीडियो के अनुसार, उसने 2022 में बेथेल पार्क हाई स्कूल से स्नातक की उपाधि प्राप्त की थी।

नवंबर में पहली बारी मतदान करता क्रुक्स

पेन्सिलवेनिया के मतदाता डेटाबेस के अनुसार, क्रुक्स को रिपब्लिकन के रूप में वोट देने के लिए पंजीकृत किया गया था। सीएनएन ने कहा कि इस साल के राष्ट्रपति चुनाव में वह पहली बार मतदान करने के लिए पात्र होता। चुनाव दिवस (5 नवंबर, 2024) को या उससे पहले 18 वर्ष की उम्र पूरी करने वाला कोई भी अमेरिकी नागरिक इस बार के चुनाव में मतदान करने के लिए पात्र होगा। संघीय चुनाव आयोग के रिकॉर्ड से पता चलता है कि थॉमस क्रुक्स के रूप में सूचीबद्ध एक दानकर्ता ने जनवरी 2021 में ‘प्रोग्रेसिव टर्नआउट प्रोजेक्ट’ नामक डेमोक्रेटिक-गठबंधन राजनीतिक कार्रवाई समिति को 15 अमेरिकी डॉलर दिए थे।

ट्रंप बोले, अमेरिका को एकजुट रहना चाहिए

वहीं, डोनाल्ड ट्रंप ने एक रैली में अपनी हत्या के प्रयास के बाद रविवार को कहा कि अमेरिका को एकजुट रहना चाहिए और देश के नागरिकों को अमेरिकी के तौर पर अपना सच्चा चरित्र दिखाना चाहिए। उन्होंने मजबूत और दृढ़ रहने की बात भी कही। ट्रंप (78) शनिवार को पेनसिल्वेनिया में एक रैली में उस समय बाल-बाल बच गए, जब 20 वर्षीय हमलावर ने उन पर कई गोलियां चलाईं। इस हमले में वह जख्मी हो गए और उनके कान पर चोट आई। गोलीबारी की इस घटना में ट्रंप की रैली में मौजूद एक व्यक्ति की जान चली गई और दो अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए।

सीक्रेट सर्विस ने हमलावर को मार गिराया

सीक्रेट सर्विस के कर्मियों ने हमलावर को मार गिराया। सीएनएन की खबर के अनुसार, ट्रंप ने अपने सोशल मीडिया मंच ‘ट्रूथ सोशल’ पर लिखा, भगवान ने ही वह सब होने से रोक लिया, जिसके बारे में सोचा भी नहीं था। ट्रंप की पोस्ट के अनुसार, ऐसे समय में यह अधिक महत्वपूर्ण है कि हम एकजुट रहें और अमेरिकियों के तौर पर अपना मूल चरित्र बनाए रखें। हम मजबूत और दृढ़संकल्पित बने रहें और बुराई को न जीतने दें। उन्होंने कहा, हम डरेंगे नहीं।

ट्रंप ने कहा, जुझारू बने रहेंगे

ट्रंप ने कहा कि वह जुझारू बने रहेंगे। उन्होंने कहा, अन्य पीड़ितों और उनके परिवारों के प्रति हमारी संवेदनाएं। ट्रंप के प्रचार दल के प्रवक्ता ने कहा कि पूर्व राष्ट्रपति की हालत ठीक है। यह घटना मिलवाउकी में होने वाले रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रीय सम्मेलन से दो दिन पहले हुई, जिसमें ट्रंप को पांच नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में आधिकारिक रूप से पार्टी का प्रत्याशी घोषित किया जा सकता है। ट्रंप इस हमले के बाद भी सम्मेलन में भाग ले सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited