डोनाल्ड टस्क बने पोलैंड के PM: एक दशक बाद फिर संभाली मुल्क की 'सबसे ताकतवर गद्दी', रह चुके हैं EC चीफ

Who is Donald Tusk: सत्ता परिवर्तन को मध्य यूरोपीय राष्ट्र के 3.8 करोड़ नागरिकों के लिए महत्वपूर्ण माना जा रहा है, क्योंकि ‘लॉ एंड जस्टिस पार्टी’ (2015 से पोलैंड की सत्ता पर काबिज थी) के खिलाफ लोगों के सामूहिक विरोध ने एक ऐसी सरकार को बदलने के लिए रिकॉर्ड मतदान किया, जो यहां के लोकतांत्रिक मानदंडों को नष्ट कर रही थी।

Who is Donald Tusk

'सेट्रिस्ट पार्टी' के नेता डोनाल्ड टस्क।

तस्वीर साभार : टाइम्स नाउ ब्यूरो
Who is Donald Tusk: 'सेट्रिस्ट पार्टी' के नेता डोनाल्ड टस्क पोलैंड के प्रधानमंत्री बने हैं। सोमवार (11 दिसंबर, 2023) को संसद के 460 सीटों वाले निचले सदन में मतदान के दौरान टस्क के समर्थन में 248 वोट पड़े और उनके विरोध में 201 सांसदों ने वोट किया।
जीत के बाद टस्क ने संक्षिप्त भाषण में कहा, "धन्यवाद पोलैंड, यह वास्तव में एक अद्भुत दिन है।" उन्होंने आगे बताया, "न केवल मेरे लिए, बल्कि उन सभी के लिए जो इन कई वर्षों में गहराई से विश्वास करते थे... कि चीजें बेहतर हो जाएंगी।"
टस्क, 12 दिसंबर 2023 को संसद में अपना मंत्रिमंडल प्रस्तुत करेंगे। उन्हें नई सरकार के लिए विश्वास मत हासिल करना है, जिसके बाद राष्ट्रपति आंद्रेज डूडा की ओर से उन्हें बुधवार सुबह शपथ दिलाई जा सकती है।
वैसे, वह करीब एक दशक बाद फिर पीएम बने हैं। यूरोपीय संघ के पूर्व नेता टस्क ने साल 2014 से वर्ष 2019 तक यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष के रूप में काम किया था, जबकि साल 2007 से साल 2014 तक वह पोलैंड के प्रधानमंत्री थे।
सत्ता परिवर्तन को मध्य यूरोपीय राष्ट्र के 3.8 करोड़ नागरिकों के लिए महत्वपूर्ण माना जा रहा है, क्योंकि ‘लॉ एंड जस्टिस पार्टी’ (2015 से पोलैंड की सत्ता पर काबिज थी) के खिलाफ लोगों के सामूहिक विरोध ने एक ऐसी सरकार को बदलने के लिए रिकॉर्ड मतदान किया, जो यहां के लोकतांत्रिक मानदंडों को नष्ट कर रही थी।
पार्टी पर आरोप था कि इसने अदालतों और न्यायिक निकायों पर अपनी शक्ति बढ़ा दी है। यूरोपीय संघ और अन्य लोगों ने आरोप लगाया कि सत्तारूढ़ दल देश की न्यायिक स्वतंत्रता को नष्ट कर रहा है। (एपी इनपुट्स के साथ)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

अभिषेक गुप्ता author

छोटे शहर से, पर सपने बड़े-बड़े. किस्सागो ऐसे जो कहने-बताने और सुनाने को बेताब. कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में पारंगत और "मीडिया की मंडी" ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited