पहले विकल्प कम थे लेकिन अब ऐसा नहीं, यूएस को विदेश मंत्री एस जयशंकर का संदेश

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने इंडिया हाउस में वाशिंगटन डीसी में थिंक-टैंक और रणनीतिक समुदाय के साथ व्यापक मुद्दों पर बातचीत की।मुझे लगता है कि अगर किसी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता को कुछ कहना होता है, तो मैं आपसे आग्रह करूंगा कि आप संबंधित देश के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता की टिप्पणी देखें।

s jaishankar washington

डॉ एस जयशंकर, विदेश मंत्री

हाल के दिनों में विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने भारत की प्रगति, चुनौतियों के बारे में वैश्विक पटल पर अपनी राय रखी है। उन्होंने न्यूयॉर्क में भारतीय अमेरिकी समुदाय को संबोधित करते हुए कहा था कि बदलते माहौल में भारत की भूमिका को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है तो अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन से बातचीत में रक्षा सौदों का जिक्र करते हुए कहा कि वो कौन से मानक हैं जो भारत के लिए महत्वपूर्ण हैं।

कूटनीतिक स्तर पर भारत अब बेहद मजबूत

मैंने जो कहा है मेरे विचार से हमारे संबंधों की स्थिति के बारे में सटीक नीति मूल्यांकन का प्रतिनिधित्व करता है। हम चीन के साथ संबंध के लिए प्रयास जारी रखते हैं, लेकिन जो आपसी संवेदनशीलता, आपसी सम्मान और आपसी हित पर बना है। ऐसे योगदान हैं जो भारत कर सकता है। आज हमारे पास एक स्थिर भूमिका है, हमारी एक सेतु भूमिका है। हमारी एक कूटनीतिक भूमिका है, हमें वास्तव में आर्थिक दृष्टि से देखना है, हम वैश्विक अर्थव्यवस्था के जोखिम को कम करने में कैसे योगदान दे सकते हैं?

वैश्विक स्तर पर हमारी धाक बढ़ीदुनिया के देश हमसे बात करना चाहते हैं क्योंकि ऐसा माना जाता है कि हम प्रमुख लोगों के संपर्क में हैं, हम उन्हें प्रभावित कर सकते हैं, हम तैयार हैं, ऐसी बातें कहने के लिए जो दूसरे नहीं कह सकते, हम एक तरह से देशों तक पहुंचे हैं, नहीं हर किसी के लिए ऐसा करना संभव हो। अलग-अलग देशों के साथ हमारे अलग-अलग रिश्ते हैं। हमें लगता है कि उन रिश्तों में से प्रत्येक की अपनी योग्यता, तर्क और मूल्य है। वैश्विक अवसरों को देखने और अपनी सुरक्षा और रक्षा खरीद के लिए हम जो सबसे अच्छा निर्णय ले सकते हैं, उसका हमेशा से हमारा प्रयास रहा है।
रूस से अलग हटकर हथियारों की खरीद के मामले में भारत को विविधता प्रदान करने वाले अमेरिकियों पर विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने कहा कि इसलिए, हम खुले कई विकल्पों में से सर्वश्रेष्ठ बनाना जारी रखेंगे और हमारे लिए सबसे अच्छा काम करने के आधार पर निर्णय लेंगे। एक समय था जब हमारे लिए कम विकल्प खुले थे। आज भारतीय कूटनीति ने कई वर्षों में इतनी मेहनत की है। हम वास्तव में उन कुछ देशों में से एक हैं, जिनके पास हमारे सामने रक्षा विकल्पों की एक बहुत विस्तृत श्रृंखला है।
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि भारत में, ऐसे परिवार हैं जो मिलने में असमर्थ हैं छात्र लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं। तो यह एक गंभीर समस्या है। लेकिन विश्वास है, एंटनी ब्लिंकन ने जो ईमानदारी दिखाई है उम्मीद है कि वे इसका निराकरण करेंग और किसी भी सहायता के साथ जो हम प्रदान कर सकते हैं, हमें उम्मीद है कि चीजें बेहतर होंगी। यूएस स्टेट सेसी ब्लिंकेन को सुझाव दिया कि अगर हम भारतीय सरकार की ओर से कुछ कर सकते हैं, तो इस मुद्दे से बेहतर तरीके से निपटने में अमेरिकी सरकार की मदद करने के लिए, हम इसे करने के लिए बहुत खुले हैं। लेकिन, यह एक ऐसा मुद्दा है जहां यह मुख्य रूप से अमेरिका के लिए है हम समर्थन करेंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

ललित राय author

खबरों को सटीक, तार्किक और विश्लेषण के अंदाज में पेश करना पेशा है। पिछले 10 वर्षों से डिजिटल मीडिया में कार्य करने का अनुभव है।और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited