ईयू MP ने ईरान की महिलाओं के समर्थन में अपने बाल काटे, बोलीं- मुल्लाओं के शासन के हाथ खून से रंगे हुए हैं

यूरोपीय सांसद अबीर अल सहलानी ने ईरानी महिलाओं के समर्थन में अपने बाल काटे। साथ ही कहा कि महिलाओं के अधिकार केवल यूरोपीय यूनियन में ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में महत्वपूर्ण हैं। उन्होंने कहा कि मैं ईरान की महिलाओं को दिखाना चाहती थी कि उन्हें सुना गया है और यूरोपीय संसद में उनकी आवाज है।

European Parliamentarian Abir Al Sahlani

ईरानी महिलाओं के समर्थन में यूरोपीय यूनियन की सांसद अबीर अल सहलानी ने आवाज उठाई

नई दिल्ली: यूरोपीय सांसद अबीर अल सहलानी ने ईरान में चल रहे विरोध प्रदर्शनों के साथ एकजुटता दिखाने के लए अपने बाल कटवाए। उन्होंने कहा कि वह ईरान की महिलाओं को दिखाना चाहती हैं कि उनकी बात सुनी गई है और यूरोपीय संसद में उनकी आवाज उठाई जा रही है। पिछले महीने ईरान की 'मॉरिलिटी पुलिस' की हिरासत में 22 वर्षीय लड़की महसा अमिनी की मौत ने ईरान में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया। जिसमें हजारों लोग सरकार विरोधी प्रदर्शनों में शामिल हुए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सुरक्षा बलों ने कई बार गोला-बारूद से जवाब दिया है, और कई लोग मारे गए हैं, घायल हुए हैं और विरोध प्रदर्शनों में हिरासत में लिए गए हैं।
स्ट्रासबर्ग में यूरोपीय संघ की बहस के दौरान दिए गए एक उत्साही भाषण में यूरोपीय यूनियन की सांसद अल सहलानी ने विरोध करने वाले लोगों को अपना समर्थन दिया और कहा कि ईरान में मुल्लाओं के शासन के हाथ खून से रंगे हुए हैं। न तो इतिहास और न ही अल्लाह या सर्वशक्तिमान ईश्वर मानवता के खिलाफ अपराधों के लिए आपको क्षमा करें जो आप अपने ही लोगों के खिलाफ कर रहे हैं। उन्होंने ट्विटर पर वायरल हुए एक वीडियो में कहा कि जब तक ईरान की महिलाएं आजाद नहीं होती, हम आपके साथ खड़े रहेंगे।
मीडिया के सवाल के जवाब में अल सहलानी ने विशेष रूप से एएनआई को बताया कि वह यह दिखाना चाहती थी कि महिलाओं के अधिकार केवल यूरोपीय यूनियन में ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में महत्वपूर्ण हैं। उन्होंने कहा कि मैं ईरान की महिलाओं को दिखाना चाहती थी कि उन्हें सुना गया है और यूरोपीय संसद में उनकी आवाज है। मैं अपने गुस्से को रेखांकित करने के लिए केवल एक भाषण नहीं, बल्कि एक शारीरिक अभिव्यक्ति (अपने बाल काटकर) करना चाहता थी। महसूस करो। इराकी मूल के यूरोपीय संसद सदस्य ने कहा कि ईरान की महिलाएं अपनी आजादी के लिए लड़ने के लिए अविश्वसनीय साहस दिखाते हुए तीन सप्ताह से अपनी जान जोखिम में डाल रही हैं।
उन्होंने कहा कि यूरोपीय यूनियन की विदेश नीति के प्रमुख जोसेप बोरेल एक "स्पाइन लेस कायर" हैं, जिन्होंने ईरान में प्रदर्शनकारियों का समर्थन करने से परहेज किया है। विदेश मामलों के लिए यूरोपीय यूनियन के उच्च प्रतिनिधि, जोसेप बोरेल ने सब कुछ दिखाया है, लेकिन वही साहस है। उन्होंने ईरान में प्रदर्शनकारियों का समर्थन करने से कायरता से परहेज किया है। इसने मुझे इतना निराश कर दिया है, कि वह इतना कायर है।
यूरोपीय यूनियन की सांसद ने कहा कि वह यह दिखाना चाहती हैं कि हम काम कर सकते हैं, न कि केवल बातें कह सकते हैं। उन्होंने कहा कि ईरान में प्रदर्शनकारियों के लिए हमारे समर्थन में स्वीडन और यूरोपीय यूनियन बहुत स्पष्ट हो सकते हैं। वे अपनी ऊर्जा बनाए रखने के लिए अंतरराष्ट्रीय समर्थन चाहते हैं और महसूस करें कि वे इस लड़ाई में अकेले नहीं हैं।
नॉर्वे स्थित समूह ईरान ह्यूमन राइट्स (IHR) एनजीओ के अनुसार, महसा अमिनी की मौत पर देशव्यापी विरोध प्रदर्शनों में 100 से अधिक लोग मारे गए हैं। ईरानी स्कूली छात्राओं और महिलाओं ने अमिनी की मौत के विरोध में अपने हिजाब को हटाकर और रैलियों का आयोजन करके बड़ी संख्या में प्रदर्शन किया है।
विरोध पर अपनी चुप्पी तोड़ते हुए, ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला सैय्यद अली खामेनेई ने सोमवार को महसा अमिनी की मौत के बाद देश में चल रहे विरोध के लिए संयुक्त राज्य को दोषी ठहराया। तेहरान में एक स्नातक समारोह में बोलते हुए, खामेनेई ने कहा कि पुलिस हिरासत में 22 वर्षीय लड़की की मौत से वह दुखी हैं। हालांकि, उन्होंने अमिनी की मौत के बाद हिंसक प्रदर्शनों को मंजूरी नहीं दी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

रामानुज सिंह author

रामानुज सिंह अगस्त 2017 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। यहां वे असिस्टेंट एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बिजनेस टीम में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited