Exclusive: जहां नहीं पहुंच सकता इजराइल के दुश्मनों का एक भी हथियार, वहां से देखिए Times Now नवभारत की ग्राउंड रिपोर्ट

Exclusive War Zone Ground Report: इजराइल पर लेबनान की ओर से हिज्बुल्लाह लगातार रॉकेट से हमले कर रहा है। इन रॉकेट हमलों ने इजराइल को थोड़ा बहुत नुकसान भी पहुंचाया है। हालांकि ज्यादातर रॉकेट्स को इजराइल ने मार गिराया है। हिज्बुल्लाह, इजराइल और हमास के बीच जारी जंग के दौरान Times Now Navbharat की टीम वॉर जोन में मौजूद है और वहां से ग्राउंड रिपोर्ट कर रही है। देखिए ये खास रिपोर्ट

Explosive Israel Iran War Coverage.

इजरायल-हिजबुल्लाह युद्ध पर टाइम्स नाउ नवभारत की ग्राउंड रिपोर्ट

मुख्य बातें
  • इजराइल के हाइफा शहर से ग्राउंड रिपोर्ट
  • वॉर जोन से टाइम्स नाउ नवभरात की ग्राउंड रिपोर्ट
  • इजराइल के कमांड सेंटर से जानिए जंग की कहानी
Exclusive War Zone Ground Report: इजराइल इस समय चार मोर्चों पर अपने दुश्मनों से लड़ाइयां लड़ रहा है। एक ओर जहां वो गाजा में घुसकर हमास को खत्म कर रहा है तो दूसरी ओर लेबनान में वो हिज्बुल्लाह के खात्मे में जुटा है। यमन की ओर से हूती विद्रोही भी रह-रहकर इजराइल पर हमला बोलते रहे हैं। हाल के दिनों में ईरान भी इजराइल पर हमला बोल चुका है। ऐसे में इजराइल अपने दुश्मनों को मुंह तोड़ जवाब तो दे ही रहा है साथ ही अपने आप को भी सुरक्षित कर रहा है। इजराइल अपने आप को एक अभेद्य किले के रूप में परिवर्तित कर चुका है। देखिए वॉर जोन से टाइम्स नाउ नवभरात की ग्राउंड रिपोर्ट और समझिए कि कैसे इजराइल अपने आप को दुश्मनों के हमलों से सुरक्षित कर रहा है।

हाइफा के कमांड सेंटर से ग्राउंड रिपोर्ट

टाइम्स नाउ नवभरात की टीम इस समय इजराइल में मौजूद है और वॉर जोन से ही हर खबर निकालकर भारत भेज रही है। टाइम्स नाउ नवभारत के रिपोर्टर प्रदीप दत्ता ने हाइफा शहर में स्थित उस कमांड सेंटर का दौरा किया, जिसे भेद पाना इजराइल के दुश्मनों के लिए नामुमकिन है। हाइफा में स्थित यह कमांड सेंटर सबसे सुरक्षित कमांड सेंटर्स में से एक है। यहां पहले तो इजराइल के दुश्मन का कोई रॉकेट या मिसाइल पहुंच ही नहीं सकता और अगर पहुंच भी जाए तो वो इस कमांड सेंटर का कुछ नहीं बिगाड़ सकता। यहां लगी बड़ी स्क्रीनों से पूरे शहर पर नजर रखी जाती है। अगर किसी भी तरह का कोई हमला या संदिग्ध दिखता है तो यहीं से उसपर एक्शन लिया जा सकता है। यहां हर वक्त एक टीम तैनात रहती है जो हाइफा की सुरक्षा सुनिश्चित करती है।

लेबनान और गाजा में इजराइल का एक्शन

इसी बीच उत्तरी और मध्य गाजा पट्टी में रविवार को इजरायली सेना की ओर से किए गए हमलों में कम से कम 18 फिलिस्तीनी मारे गए। इजरायल रक्षा बल (आईडीएफ) ने रविवार को कहा कि उसकी सेना ने पिछले 24 घंटों में गाजा पट्टी में अभियान के दौरान लगभग 40 ठिकानों पर हमला किया, जिसमें कई आतंकवादी मारे गए। इसके अलावा लेबनान के विभिन्न क्षेत्रों में इजरायली हवाई हमलों में 13 लोग मारे गए और वहीं 36 लोगों के घायल होने की खबर है। इजरायली लड़ाकू विमानों ने शनिवार शाम दक्षिणी नबातियेह शहर के वाणिज्यिक बाजार के केंद्र पर हमला किया, जिसमें पांच लोग घायल हो गए और 30 से अधिक दुकानें नष्ट हो गईं।

7 अक्टूबर के बाद से जारी है जंग

हमास ने 7 अक्टूबर, 2023 को दक्षिणी इजरायल पर अचानक हमला किया था। इस हमले में 1,200 लोग मारे गए थे और करीब 250 लोगों को बंधक बना लिया गया था। इसके बाद इजरायल ने हमास के खिलाफ गाजा पट्टी में बड़े पैमाने पर हमले शुरू किए। इसके अलावा लेबनान पर भी इजराइल हमले कर रहा है। 23 सितंबर से इजरायली सेना हिजबुल्लाह के साथ बढ़ते तनाव के बीच लेबनान पर हवाई हमले कर रही है। लेबनानी मंत्रिपरिषद की आपदा जोखिम प्रबंधन इकाई की ओर से जारी एक रिपोर्ट में कहा गया है कि देश पर इजरायली हमलों की शुरुआत के बाद से लेबनान में मरने वाले लोगों की कुल संख्या 2,255 तक पहुंच गई है जबकि इसमें 10,524 लोगों के घायल होने की खबर है। वहीं लगभग 1.2 मिलियन लोग विस्थापित हुए हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। दुनिया (World News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

    Pradeep Dutta author

    Pradeep Dutta’s forte is conflict reporting, and issues related to traditional and non-traditional security in South Asia. In his spare time, Pradeep ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited