15 फीट ऊंची लहरें और 257 KM/H की स्पीड, ऐसे ही 'सदी का तूफान' नहीं कहा जा रहा Hurricane Milton

Hurricane Milton: मिल्टन इतना खतरनाक है कि इसे "सदी का तूफान" कहा जा रहा है, जिसमें लगातार 160 मील प्रति घंटे (257 किमी/घंटा) की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं। अधिकारियों ने फ्लोरिडा के 11 काउंटियों में अनिवार्य रूप से स्थान खाली करने के आदेश जारी किए हैं।

Hurricane Milton

तुफान मिल्टन अमेरिका में मचाने वाला है तबाही

मुख्य बातें
  • अमेरिका से टकराने वाला है तूफान मिल्टन
  • तूफान मिल्टन फ्लोरिडा में मचा सकता है तबाही
  • फ्लोरिडा के 11 काउंटी, मिल्टन की चपेट में
Hurricane Milton: सोचिए वो तूफान कितना खतरनाक होगा, जिसकी लहरें 15 फीट तक ऊंची हो सकती है और स्पीड 257 किलोमीटर प्रति घंटे। अमेरिका आज ऐसे ही एक तूफान का सामना कर रहा है। इस तूफान का नाम मिल्टन है, जिसे सदी का सबसे बड़ा तूफान भी कहा जा रहा है। मिल्टन की स्पीड और बढ़ने का अनुमान लगाया जा रहा है, जिससे यह तबाही और बड़ी हो सकती है। अमेरिका का फ्लोरिडा शहर में सबसे ज्यादा तबाही मच सकती है।

मिल्टन की चपेट में कितने शहर

द गार्जियन तूफान मिल्टन श्रेणी 5 का तूफान है और तूफान मिल्टन के बुधवार देर रात या गुरुवार की सुबह अमेरिका में दस्तक देने की उम्मीद है। तब तक मिल्टन की स्पीड दोगुना होने की उम्मीद है, जिसमें फ्लोरिडा तट के निचले हिस्से में 15 फीट (4.5 मीटर) तक की तूफानी लहरें होंगी, जिसमें टैम्पा, सेंट पीटर्सबर्ग और सारासोटा शहर शामिल हैं।

सदी का तूफान

तूफान मिल्टन इतना खतरनाक है कि इसे "सदी का तूफान" कहा जा रहा है, जिसमें लगातार 160 मील प्रति घंटे (257 किमी/घंटा) की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं, लगभग 130 मील प्रति घंटे की निरंतर हवा की गति के साथ श्रेणी 4 में पहुंचने पर इसके थोड़ा कमजोर होने की उम्मीद है। तूफान मिल्टन फ्लोरिडा के पश्चिमी तट की ओर बढ़ रहा है। 8 बजे अपडेट में फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डेसेंटिस ने कहा कि यह स्पष्ट नहीं है कि तूफान का केंद्र कहां से आएगा, लेकिन इसका प्रभाव "इससे कहीं अधिक व्यापक होगा ... फ्लोरिडा के पश्चिमी तट पर हर जगह पर भारी तूफानी लहरें उठ सकती हैं।"

कितने लोगों को छोड़ना पड़ेगा घर

अधिकारियों ने फ्लोरिडा के 11 काउंटियों में अनिवार्य रूप से स्थान खाली करने के आदेश जारी किए हैं, जिनकी संयुक्त जनसंख्या लगभग 5.9 मिलियन है। यह भी कहा गया है कि जो कोई भी यहीं रहना चाहता है, उसे स्वयं ही अपना ख्याल रखना होगा। अधिकारी निवासियों को चेतावनी दे रहे हैं कि वे तूफान के कमजोर होने पर भरोसा न करें। तूफान के मध्य फ्लोरिडा को पार करने और अटलांटिक महासागर की ओर बढ़ते समय 18 इंच (46 सेंटीमीटर) तक बारिश करने का अनुमान है। टैम्पा की मेयर जेन कैस्टर ने कहा- अगर आप एक मंजिला घर में हैं और 15 फीट ऊंची तूफानी लहरें आती हैं, जिसका मतलब है कि पानी तुरंत अंदर आ जाएगा, तो आपके पास जाने के लिए कोई जगह नहीं है, तो अगर आप इसमें हैं, तो मूल रूप से आप ताबूत में हैं।"
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। दुनिया (World News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

शिशुपाल कुमार author

पिछले 10 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करते हुए खोजी पत्रकारिता और डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में एक अपनी समझ विकसित की है। जिसमें कई सीनियर सं...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited