8 माह तक स्पेस स्टेशन में फंसे रहे चार अंतरिक्ष यात्रियों की हुई वापसी, बोइंग कैप्सूल में आई थी तकनीकी खराबी

Space Station: बोइंग के ‘कैप्सूल’ में खराबी आ जाने और तूफान ‘मिल्टन’ की वजह से करीब आठ महीने अंतरिक्ष स्टेशन पर बिताने के बाद चार अंतरिक्ष यात्री शुक्रवार को धरती पर लौट आए। बता दें कि ‘स्पेस एक्स’ ने मार्च में नासा के मैथ्यू डोमिनिक, माइकल बैरेट और जीनेट एप्स और रूस के एलेक्जेंडर ग्रेबेंकिन को अंतरिक्ष भेजा था।

Boeing Capsule

चार अंतरिक्षयात्री धरती पर लौटे

Space Station: बोइंग के ‘कैप्सूल’ (Boeing Capsule) में खराबी आ जाने और तूफान ‘मिल्टन’ (Hurricane Milton) की वजह से करीब आठ महीने अंतरिक्ष स्टेशन पर बिताने के बाद चार अंतरिक्ष यात्री शुक्रवार को धरती पर लौट आए। अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (International Space Station) से सप्ताह के मध्य में रवाना होने के बाद ‘स्पेस एक्स’ के कैप्सूल में लौटे ये अंतरिक्ष यात्री पैराशूट की मदद से फ्लोरिडा के तट के पास मैक्सिको की खाड़ी में उतरे।

कब होनी थी वापसी?

इन तीन अमेरिकी और एक रूसी अंतरिक्ष यात्री को दो महीने पहले ही धरती पर लौटना था, लेकिन बोइंग के नए ‘स्टारलाइनर अंतरिक्ष कैप्सूल’ में समस्या आ जाने के कारण उनकी वापसी में देरी हुई। सुरक्षा चिंताओं के कारण ‘स्टारलाइनर अंतरिक्ष कैप्सूल’ खाली ही लौटा। इसके बाद तूफान ‘मिल्टन’ की वजह से समुद्र में खराब हालात और तेज हवाओं के कारण भी उनकी वापसी में दो सप्ताह की देरी हुई।

यह भी पढ़ें: अंतरिक्ष में बना नया रिकॉर्ड, सुनीता विलियम्स को मिलाकर स्पेस स्टेशन में दर्जनभर अंतरिक्ष यात्री मौजूद; जानें क्या कुछ कर रहे

कब लॉन्च हुआ था मिशन

‘स्पेस एक्स’ ने मार्च में नासा के मैथ्यू डोमिनिक, माइकल बैरेट और जीनेट एप्स और रूस के एलेक्जेंडर ग्रेबेंकिन को अंतरिक्ष भेजा था। बैरेट ने अपने देश में मौजूद सहायता टीम की सराहना करते हुए कहा, ‘‘टीम ने हमारे साथ मिलकर पुनः योजना बनाई, पुनः उपकरण लगाए और सब कुछ फिर से किया... और इन सभी चुनौतियों से निपटने में हमारी मदद की।’’

सुनीता की कब होगी वापसी?

उनकी जगह पर गए स्टारलाइन के दो अंतरिक्ष यात्री भारतीय मूल की सुनीता विलियम्स और ‘टेस्ट पायलट’ बुच विलमोर का मिशन आठ दिनों से बढ़कर आठ महीने का हो गया है। स्पेसएक्स ने चार सप्ताह पहले दो और अंतरिक्ष यात्रियों को भेजा था। ये सभी फरवरी तक वहीं रहेंगे।

यह भी पढ़ें: बेहद कठिन है स्पेस स्टेशन की जिंदगी, 90 मिनट में होता है सूर्यास्त; जानें कैसे दिन काटते हैं अंतरिक्ष यात्री

अंतरिक्ष स्टेशन में कई महीनों तक क्षमता से अधिक ‘क्रू’ सदस्यों के रहने के बाद अब वहां उसकी सामान्य क्षमता के अनुरूप सात ‘क्रू’ सदस्य हैं, जिनमें चार अमेरिकी और तीन रूसी अंतरिक्ष यात्री हैं।

(इनपुट: भाषा)

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। दुनिया (World News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

अनुराग गुप्ता author

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। खबरों की पड़ताल करना इनकी आदतों में शुमार हैं और यह टाइम्स नाउ नवभारत की वेबसाइट क...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited