Layoffs: छंटनी के दौर के बीच घोटालेबाजों ने LinkedIn को बनाया निशाना, शातिराना अंदाज में कर रहे नकली भर्ती

छंटनी के दौर में भले ही हजारों लोगों को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा हो, लेकिन घोटालेबाज इसे भी अपने पक्ष में भुनाने में लगे हैं। इसके लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर नकली भर्तियां की जा रही हैं।

LinkedIn

घोटालेबाजों ने LinkedIn को बनाया निशाना

छंटनी के दौर के बीच घोटालेबाज सोशल नेटवर्क पर सक्रिय हो गए हैं और भर्ती के नाम पर लोगों को गुमराह कर रहे हैं। हाल ही में लिंक्डइन (LinkedIn) पर ऐसे भर्ती घोटाले का खुलासा हुआ है। बड़े पैमाने पर तकनीकी छंटनी के बाद पेशेवर नेटवर्किंग प्रमुख लिंक्डइन कई अत्याधुनिक भर्ती घोटालों की चपेट में आ गया है और धोखेबाज उन बर्खास्त लोगों को नौकरी की पेशकश कर धोखा दे रहे हैं जो मौजूद ही नहीं हैं। फाइनेंशियल टाइम्स के अनुसार, माइक्रोसॉफ्ट के स्वामित्व वाले लिंक्डइन पर नियोक्ता होने का दिखावा करने वाले घोटालेबाजों द्वारा नकली भर्तियां की जा रही हैं।

ज्यादा चालाकी दिखा रहे धोखेबाज

लिंक्डइन के उत्पाद प्रबंधन के उपाध्यक्ष ऑस्कर रोड्रिग्ज ने रिपोर्ट में कहा, निश्चित रूप से इस तरह की धोखेबाजी में ज्यादा चालाकी से काम हो रहा है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने हाल के महीनों में लाखों नकली खातों को ब्लॉक करने की बात कही है, क्योंकि कंपनियों ने नौकरी से संबंधित धोखाधड़ी में बढ़ोतरी की चेतावनी दी है।
साइबर सुरक्षा कंपनी Zscaler ने हाल ही में एक घोटाले के बारे में बताया जो नौकरी के इच्छुक लोगों को टारगेट करता है, जहां जालसाज लिंक्डइन के डायरेक्ट मैसेजिंग फीचर InMail के माध्यम से लोगों से संपर्क करते हैं। Zscaler में सुरक्षा अनुसंधान के उपाध्यक्ष दीपेन देसाई ने कहा कि उन्होंने (घोटालेबाज) इंटरव्यू लेने के लिए कंपनियों से असली नियोक्ता की तस्वीर के साथ स्काइप प्रोफाइल भी बनाया।

प्रोफाइल फोटो बनाने में एआई का इस्तेमाल

जालसाज अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का इस्तेमाल प्रोफाइल फोटो बनाने के लिए कर रहे हैं जो बड़ी आसानी से लोगों की आंखों में धूल झोंक सकते हैं। अमेरिकी संघीय व्यापार आयोग (एफटीसी) ने हाल ही में कहा था कि 2022 में 92,000 से अधिक नौकरी से संबंधित और व्यापार घोटाले हुए, जिसमें 367.4 मिलियन डॉलर चीरी की जानकारी मिली।
रोड्रिगेज ने बताया, हम देख रहे हैं कि वेबसाइटें बनाई जा रही हैं, फोन लगाने पर कोई पेशेवर ऑपरेटर फोन उठाता है और कंपनी की ओर से जवाब देता है। हम अधिक शातिर तरीके से धोखेबाजी होते देख रहे हैं। बता दें कि वैश्विक मंदी के दौर में बड़ी टेक और अन्य कंपनियों में हजारों तकनीकी कर्मचारियों ने अपनी नौकरी खो दी है। अब घोटालेबाज इसी का फायदा उठाकर नौकरी गंवा चुके लोगों को निशाना बना रहे हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited