G7 Summit: जी-7 शिखर सम्मेलन के लिए इटली पहुंचे PM मोदी; विश्व नेताओं के साथ कई द्विपक्षीय बैठकें होना तय

G7 Summit: पीएम मोदी ने कहा कि जी7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए इटली पहुंच गया हूं। विश्व नेताओं के साथ सार्थक चर्चाओं में भाग लेने के लिए उत्सुक हूं। साथ मिलकर, हमारा लक्ष्य वैश्विक चुनौतियों का समाधान करना और उज्जवल भविष्य के लिए अंतरराष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देना है।

PM Modi

जी-7 शिखर सम्मेलन के लिए इटली पहुंचे PM मोदी

G-7 Summit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 जून को जी7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए इटली पहुंच गए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार देर रात (स्थानीय समय) इटली के अपुलिया पहुंचे, जहां जी7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए भारत को एक आउटरीच देश के रूप में आमंत्रित किया गया है। जैसे ही पीएम मोदी अपुलिया के ब्रिंडिसि हवाई अड्डे पर उतरे, उनका इटली में भारत के राजदूत वाणी राव और अन्य अधिकारियों ने स्वागत किया। लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए पदभार संभालने के बाद यह पीएम मोदी की पहली विदेश यात्रा है।

जी7 शिखर सम्मेलन के आउटरीच सत्र में भाग लेंगे पीएम मोदी

विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा कि पीएम मोदी इटली के अपुलिया में ब्रिंडिसि हवाई अड्डे पर उतरे। एजेंडे में जी7 शिखर सम्मेलन के आउटरीच सत्र में भागीदारी और वैश्विक नेताओं के साथ सार्थक बातचीत शामिल है। एक एक्शन से भरपूर दिन का इंतजार है! प्रधानमंत्री मोदी की इटली की एक दिवसीय यात्रा का विवरण देते हुए, जायसवाल ने एक और वीडियो पोस्ट किया, जिसमें उन्होंने 14 जून को विश्व नेताओं के साथ प्रधानमंत्री की मुलाकातों का विवरण दिया।
जायसवाल ने वीडियो में कहा कि नमस्ते! भारत के प्रधानमंत्री जी7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए इटली के ब्रिंडिसि हवाई अड्डे पर पहुंच चुके हैं। कल का दिन उनके लिए बहुत व्यस्त है। हमारे पास विश्व नेताओं के साथ कई द्विपक्षीय बैठकें हैं। उन्होंने कहा कि वह जी7 शिखर सम्मेलन के आउटरीच सत्र को भी संबोधित करेंगे। G7 शिखर सम्मेलन 13-15 जून तक इटली के अपुलिया क्षेत्र में आलीशान बोर्गो एग्नाज़िया रिसॉर्ट में हो रहा है। प्रधानमंत्री मोदी इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी के निमंत्रण पर शिखर सम्मेलन में भाग ले रहे हैं।
इससे पहले, प्रधानमंत्री मोदी ने अपने प्रस्थान वक्तव्य में कहा कि उन्हें खुशी है कि लगातार तीसरे कार्यकाल में उनकी पहली राजकीय यात्रा G7 शिखर सम्मेलन के लिए इटली की है। उन्होंने इटली की अपनी पिछली यात्रा और प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी की भारत यात्राओं को याद किया, जिन्होंने द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

भारत-इटली रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करेंगे- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि मुझे खुशी है कि लगातार तीसरे कार्यकाल में मेरी पहली यात्रा G-7 शिखर सम्मेलन के लिए इटली की है। मैं 2021 में G20 शिखर सम्मेलन के लिए इटली की अपनी यात्रा को गर्मजोशी से याद करता हूं। पिछले साल प्रधानमंत्री मेलोनी की भारत की दो यात्राओं ने हमारे द्विपक्षीय एजेंडे में गति और गहराई लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।
हम भारत-इटली रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने और हिंद-प्रशांत और भूमध्यसागरीय क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं। यह G7 शिखर सम्मेलन में भारत की 11वीं भागीदारी और पीएम मोदी की लगातार पांचवीं भागीदारी होगी। प्रधानमंत्री मोदी के अपने इतालवी समकक्ष के साथ द्विपक्षीय बैठक करने की भी उम्मीद है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Shashank Shekhar Mishra author

शशांक शेखर मिश्रा टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल (www.timesnowhindi.com/ में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। इन्हें पत्रकारिता में करीब 5 वर्षों का अनुभव ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited