तीसरे विश्व युद्ध की आहट ! पुतिन ने जर्मनी को सीधे सीधे चेताया

रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने साफ तौर कहा कि नेटो के साथ जर्मनी का जाना बड़ी गलती है।

क्या तीसरे विश्व युद्ध की जमीन तैयार हो चुकी है। क्या किसी की नादानी सब पर भारी पड़ने वाली है। ये दोनों सवाल इसलिए अहम हैं क्योंकि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन बार बार कह रहे हैं यूक्रेन को ऐसा सबक सिखाएंगे जो हमेशा हमेशा के लिए जेहन में बनी रहेगी। इन सबके बीच उन्होंने जर्मनी को चेतावनी देते हुए कहा कि उसमे नेटो के साथ जाकर गलती की है।उन्होंने दावा किया कि नॉर्ड स्ट्रीम 2 पाइपलाइन को रद्द करने का निर्णय एक जर्मन था और यह नाटो और यूरोपीय सुरक्षा को प्राथमिकता देने में एक त्रुटि थी, जिसे मॉस्को जर्मनी का राष्ट्रीय हित मानता है।

नॉर्ड स्ट्रीम 2 का हवाला

नॉर्ड स्ट्रीम 2 के संदर्भ में पुतिन कहते हैं कि जर्मन नागरिक, व्यवसाय और इसकी अर्थव्यवस्था इस गलती के लिए भुगतान कर रहे हैं क्योंकि इसके पूरे यूरोजोन और जर्मनी में नकारात्मक आर्थिक परिणाम हैं।इसके विपरीत पुतिन का मानना है कि यूक्रेन को जीतने के अपने रुके हुए प्रयास में रूस सब कुछ ठीक कर रहा है।जिसके कारण रूस पर लगातार अधिकारों के हनन, युद्ध अपराधों और अंतरराष्ट्रीय कानून के उल्लंघन का आरोप लगाया गया है। सुरक्षा विशेषज्ञ दिमित्री मिखाइलोविच का कहना है कि यह सच हो सकता है। लेकिन खतरा युद्ध के लिए भेजे गए रंगरूटों के प्रशिक्षण की कमी में था। मिखाइलोविच ने कहा कि बिना किसी प्रशिक्षण या कम प्रशिक्षण के रिक्रूट भेजना खतरनाक नुस्खा है और पुतिन के लिए एक सफल परिणाम आने की संभावना नहीं है।जब उन्होंने लामबंदी की घोषणा की तो युद्ध रूसी लोगों के घर तक पहुंच गया। मुझे नहीं लगता कि जल्द ही किसी भी लोकप्रिय विद्रोह का खतरा है लेकिन लोग स युद्ध के लिए उत्साह खोने लगे हैं क्योंकि इसके लिए व्यक्तिगत रूप से बलिदान दिखाई दे रहा है।

नाटो के बारे में पुतिन ने और क्या कहा?

उन्होंने कहा कि नाटो बलों और रूसी सैनिकों के बीच कोई भी सीधा टकराव "वैश्विक तबाही" होगा।पुतिन ने कहा कि अत्यधिक अलोकप्रिय लामबंदी और युद्ध शुरू होने के बाद के महीनों में रूस के न्यूनतम युद्धक्षेत्र लाभ के बावजूद यूक्रेन पर आक्रमण करने के अपने फैसले के बारे में उन्हें कोई पछतावा नहीं है।उन्होंने कहा कि वह चाहते हैं कि यूक्रेनी अनाज के लिए मानवीय गलियारे बंद हो जाएं, अगर यह सामने आता है तो उनका इस्तेमाल "आतंक के कृत्यों" के लिए किया जा रहा है। नाटो के सदस्य राज्य तुर्की और संयुक्त राष्ट्र ने जुलाई में यूक्रेनी अनाज को विश्व बाजारों में लाने के लिए एक समझौता किया।
इस महीने की शुरुआत में, रूस को क्रीमिया से जोड़ने वाले केर्च ब्रिज, जिसे मास्को ने 2014 में अवैध रूप से कब्जा कर लिया था, को एक ट्रक बम द्वारा लक्षित किया गया था, जिसके बाद रूस ने यूक्रेन पर आरोप लगाया है।जबकि कीव के निवासियों और सरकारी अधिकारियों ने तोड़फोड़ के कृत्य का जश्न मनाया और यूक्रेनी डाक सेवा ने स्मारक टिकटों का आदेश दिया, यूक्रेन ने औपचारिक रूप से दावा नहीं किया कि हमले के पीछे उसकी सेनाएँ थीं। रूस ने यूक्रेन की सैन्य खुफिया जानकारी को जिम्मेदार ठहराया है।

यूक्रेन के बारे में पुतिन ने और क्या कहा?

सामूहिक सुरक्षा संधि संगठन के शिखर सम्मेलन के बाद संवाददाता सम्मेलन में, पुतिन ने दावा किया कि उनके द्वारा आदेशित आंशिक लामबंदी दो सप्ताह में समाप्त हो जाएगी।उन्होंने कहा कि आगे कॉल-अप के लिए वर्तमान में कोई भविष्य की योजना नहीं है। उन्होंने कहा कि सोलह हजार सैनिक वर्तमान में सैन्य गतिविधियों में लगे हुए हैं।उन्होंने कहा कि अतिरिक्त कुछ भी नियोजित नहीं है। रक्षा मंत्रालय से कोई प्रस्ताव प्राप्त नहीं हुआ है और मुझे निकट भविष्य में कोई अतिरिक्त आवश्यकता नहीं दिख रही है।हालांकि पुतिन ने एक बार कहा था कि यूक्रेन पर आक्रमण और कब्जा तेजी से खत्म हो जाएगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

ललित राय author

खबरों को सटीक, तार्किक और विश्लेषण के अंदाज में पेश करना पेशा है। पिछले 10 वर्षों से डिजिटल मीडिया में कार्य करने का अनुभव है।और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited