IDF ने हमास चीफ सिनवार को किया ढेर...नेतन्याहू बोले- बुराई का हुआ खात्मा, बाइडन ने कहा- आज बहुत अच्छा दिन

इजरायल ने आखिर हमास चीफ याह्या सिनवार को ढेर कर दिया। इसे लेकर बाइडन ने कहा कि अब गाजा में हमास के सत्ता में नहीं रहने के बाद एक राजनीतिक समाधान का अवसर है जो इजरायल और फिलिस्तीनियों के लिए समान रूप से बेहतर भविष्य प्रदान करेगा।

Yahya sinwar

सिनवार हुआ ढेर

Hamas chief Yahya Sinwar Killed: फिलीस्तीन के आतंकी संगठन हमास के मुखिया याह्या सिनवार को इजरायली सेना ने ढेर कर दिया है। इजरायली विदेश मंत्री इजराइल काट्ज ने पुष्टि की है कि शुरुआती डीएनए परीक्षण के अनुसार, हमास प्रमुख याह्या सिनवार मर चुका है। याह्या सिनवार की मौत पर प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि इजरायली बलों ने बुराई पर प्रहार किया है। उन्होंने कहा कि हमास के खिलाफ मिशन अभी खत्म नहीं हुआ है। 7 अक्टूबर का हमला, जिसमें 1200 इजरायली मारे गए थे, इजरायल पर सबसे घातक आतंकवादी हमला था और इसने मध्य पूर्व में युद्ध छेड़ दिया। काट्ज ने एक बयान में कहा, सामूहिक हत्यारा याह्या सिनवार, जो 7 अक्टूबर के नरसंहार और अत्याचारों के लिए जिम्मेदार था, उसे आज आईडीएफ सैनिकों ने मार डाला।

जैसे ही इजरायल ने पिछले साल 7 अक्टूबर के हमलों के मास्टरमाइंड हमास प्रमुख याह्या सिनवार के खात्मे की पुष्टि की, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि यह इजरायल, अमेरिका और दुनिया के लिए एक अच्छा दिन है। राष्ट्रपति बाइडन ने कहा कि अमेरिकी खुफिया विभाग ने आईडीएफ को हमास नेताओं का लगातार पीछा करने में मदद की है। उन्होंने यह भी पुष्टि की कि इजरायल के पास आतंकवादियों को खत्म करने का पूरा अधिकार है।

बाइडन बोले- कोई भी आतंकवादी न्याय से बच नहीं सकता

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि पिछले साल 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमास के हमले के मास्टरमाइंड की हत्या एक बार फिर साबित करती है कि दुनिया में कहीं भी कोई भी आतंकवादी न्याय से बच नहीं सकता, चाहे इसमें कितना भी समय लगे। बाइडन ने कहा, मेरे इजरायली दोस्तों के लिए, यह निस्संदेह राहत और यादों का दिन है, जैसा कि 2011 में राष्ट्रपति ओबामा द्वारा ओसामा बिन लादेन को मारने के लिए छापे के आदेश के बाद पूरे अमेरिका में देखा गया था।

अब गाजा में राजनीतिक समाधान का अवसर

अमेरिकी राष्ट्रपति ने यह भी कहा कि अब गाजा में हमास के सत्ता में नहीं रहने के बाद एक राजनीतिक समाधान का अवसर है जो इजरायल और फिलिस्तीनियों के लिए समान रूप से बेहतर भविष्य प्रदान करेगा। याह्या सिनवार उन सभी लक्ष्यों को प्राप्त करने में एक बड़ी बाधा था। वह बाधा अब मौजूद नहीं है। लेकिन हमारे सामने बहुत काम बाकी है। आज सुबह, इजरायली अधिकारियों ने मेरी राष्ट्रीय सुरक्षा टीम को सूचित किया कि गाजा में उनके द्वारा चलाए गए एक मिशन में हमास नेता याह्या सिनवार की मौत हुई है। डीएनए परीक्षणों ने अब पुष्टि की है कि सिनवार मर चुका है। यह इजरायल, अमेरिका और दुनया के लिए एक अच्छा दिन है। पिछले साल इज़राइल पर हमास के 7 अक्टूबर के हमले के बारे में बोलते हुए बाइडन ने कहा कि सिनवार हजारों इजरायल, फिलिस्तीनियों, अमेरिकियों और 30 से अधिक देशों के नागरिकों की मौत के लिए जिम्मेदार था।

कमला हैरिस बोलीं- पूरी दुनिया अब बेहतर स्थिति में

इजरायल द्वारा हमास प्रमुख याह्या सिनवार को मारे जाने पर अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने कहा, आज, इजरायल ने पुष्टि की कि हमास के नेता याह्या सिनवार की मौत हो गई है और न्याय मिल गया है। अमेरिका, इजरायल और पूरी दुनिया बेहतर स्थिति में है। उसके हाथों पर अमेरिकी खून लगा था। आज, मैं यह आशा कर सकती हूं कि हमास के पीड़ितों के परिवारों को राहत महसूस होगी और सिनवार 7 अक्टूबर का मास्टरमाइंड था, जो यहूदियों के लिए सबसे घातक दिन था। पिछले साल अमेरिकी विशेष अभियानों और खुफिया कर्मियों ने सिनवार और अन्य हमास नेताओं का पता लगाने और उन पर नज़र रखने के लिए अपने इजरायली समकक्षों के साथ मिलकर काम किया है।

मैक्रॉन ने की बंधकों की रिहाई की मांग

वहीं, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने ट्वीट किया, याह्या सिनवार 7 अक्टूबर के आतंकवादी हमलों और बर्बर कृत्यों के लिए जिम्मेदार शख्स था। आज, मैं पीड़ितों की भावनाओं के बारे में सोचता हूं, जिनमें हमारे 48 हमवतन और उनके प्रियजन शामिल हैं। फ्रांस मांग करता है हमास द्वारा अभी भी बंधक बनाए गए सभी बंधकों की रिहाई हो।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। दुनिया (World News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited