हमास के चीफ इस्माइल हानीया की तेहरान में हत्या: इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स ने पुष्टि की

Ismail Haniyeh : इजरायल के वर्षों से सिरदर्द बने हमास सरगना इस्माइल हानिया मारा गया है। उसकी हत्या ईरान की राजधानी तेहरान में की गई है।

Ismail Haniyeh

तेहरान में मारा गया हमास सरगना इस्माइल हानिया

मुख्य बातें
  • इस्माइल हनीया के घर को निशाना बनाकर किया गया था हमला
  • इस्माइल हनीया के साथ उसका अंगरक्षक भी मारा गया।
  • इसी साल अप्रैल में इजरायल हमले में मारे गए थे हनीया के तीनों बेटे।
Ismail Haniyeh : इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स ने बुधवार को कहा कि ईरान की राजधानी तेहरान में हुए हमले में हमास के राजनीतिक ब्यूरो के प्रमुख इस्माइल हानीया की मौत हो गई है। मेहर समाचार एजेंसी को दिए गए एक बयान में आईआरजीसी ने कहा कि तेहरान में उनके आवास को निशाना बनाकर इस्माइल हानीया और उनके एक अंगरक्षक की हत्या कर दी गई। बयान में कहा गया है कि फिलिस्तीन के वीर राष्ट्र और इस्लामी राष्ट्र और प्रतिरोध मोर्चे के लड़ाकों और ईरान के महान राष्ट्र के प्रति संवेदना के साथ, आज सुबह (बुधवार) हमास के इस्लामी प्रतिरोध के राजनीतिक कार्यालय के प्रमुख इस्माइल हानीया के आवास पर तेहरान में हमला किया गया और इस घटना के बाद वह और उनके एक अंगरक्षक शहीद हो गए।

ईरान के नेता खामेनेई ने इस्माइल हानीया के साथ की थी बैठक

इससे पहले मंगलवार को ईरान के सर्वोच्च नेता सैय्यद अली होसैनी खामेनेई ने हमास प्रमुख इस्माइल हानीया के साथ बैठक की। खामेनेई ने हानीया के साथ अपनी बैठक की तस्वीरें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर साझा कीं थी। एक्स पर एक पोस्ट में, खामेनेई के कार्यालय ने कहा कि इमाम खामेनेई ने फिलिस्तीनी इस्लामी प्रतिरोध आंदोलन हमास के राजनीतिक ब्यूरो के प्रमुख इस्माइल हानिया और फिलिस्तीनी इस्लामी जिहाद आंदोलन के महासचिव ज़ियाद अल-नखलाह से मुलाकात की।
इस पोस्ट के जवाब में, इजरायल रक्षा बलों ने लिखा कि क्या किसी ने ईरान और उनके प्रॉक्सी नेताओं की फोटो खिंचवाने के लिए कहा था? ईरान के खामेनेई ने हमास के इस्माइल हानिया और इस्लामिक जिहाद के ज़ियाद-अल-नखलाह से मुलाकात की - ये दो आतंकवादी संगठन हैं जो ईरान द्वारा बनाए गए और वित्तपोषित हथियारों का उपयोग करके इजरायलियों को मारने का प्रयास कर रहे हैं। हम केवल यह मान सकते हैं कि बातचीत के विषयों में यह शामिल था कि कैसे इजरायलियों को मारने के लिए अधिक ईरानी धन खर्च किया जाए, जबकि यह कामना की गई कि हिजबुल्लाह के नसरल्लाह भी उनके साथ शामिल हो जाएं।

इस्माइल हानीया के तीनों बेटों को भी IDF ने लगाया था ठिकाने

प्रेस टीवी की रिपोर्ट के अनुसार, कतर में रहने वाले इस्माइल हानीया, ईरान के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए तेहरान में थे। अप्रैल की शुरुआत में, हमास के राजनीतिक नेता इस्माइल हानीया के तीन बेटे बुधवार को इजरायली वायु सेना द्वारा किए गए हवाई हमले में मारे गए, इजरायल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने जानकारी दी। हमास नेता के तीन बेटों, जिनकी इजरायली सेना ने मौत की पुष्टि की थी, की पहचान हमास सैन्य इकाई में सेल कमांडर आमिर हानीया और मोहम्मद और हाज़ेम हानीया के रूप में हुई थी। एक्स पर एक पोस्ट में, आईडीएफ ने 10 अप्रैल को कहा था कि आईएएफ के विमानों ने आज मध्य गाजा में हमास सैन्य विंग के एक सेल कमांडर आमिर हानीया और हमास के दो सैन्य कार्यकर्ताओं मोहम्मद और हाजेम हानीया पर हमला किया। आईडीएफ ने पुष्टि की है कि तीनों कार्यकर्ता हमास के राजनीतिक ब्यूरो के अध्यक्ष इस्माइल हानीया के बेटे हैं।

कमांडर सैय्यद मुहसन को भी IDF ने लगाया ठिकाने

इस बीच, इज़राइल रक्षा बलों ने यह भी घोषणा की कि उन्होंने हिज़्बुल्लाह के सबसे वरिष्ठ सैन्य कमांडर फुआद शुक्र सैय्यद मुहसन को भी मार गिराया है। IDF के अनुसार, शुक्र हिज़्बुल्लाह कमांडर हसन नसरल्लाह का दाहिना हाथ था और उसने इज़राइल पर हिज़्बुल्लाह के हमलों का निर्देशन किया था। IDF ने कहा कि वह पहले उत्तरी इज़राइल के मजदल शम्स में 12 बच्चों की हत्या के साथ-साथ पिछले कुछ वर्षों में कई इज़राइली और विदेशी नागरिकों की हत्या के लिए ज़िम्मेदार था। IDF ने कहा कि शुक्र हिज़्बुल्लाह के अधिकांश उन्नत हथियारों के लिए भी ज़िम्मेदार था, जिसमें सटीक-निर्देशित मिसाइलें, क्रूज़ मिसाइलें, एंटी-शिप मिसाइलें, लंबी दूरी की रॉकेट और यूएवी शामिल हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Shashank Shekhar Mishra author

शशांक शेखर मिश्रा टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल (www.timesnowhindi.com/ में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। इन्हें पत्रकारिता में करीब 5 वर्षों का अनुभव ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited