हमास-इजराइल वार: युद्ध के सभी लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, बंधकों की रिहाई के बीच बोले नेतन्याहू

Hamas-Israel war: बंधकों की रिहाई के बीच प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि इजराइल गाजा से सभी बंधकों की वापसी के लिए प्रतिबद्ध है क्योंकि यह युद्ध के उद्देश्यों में से एक है।

Hamas Israel War, Benjamin Netanyahu

इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याह

Hamas-Israel war: हमास द्वारा इजरायली बंधकों के पहले बैच को रिहा करने के बाद प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि हमारा देश गाजा से सभी बंधकों की वापसी के लिए प्रतिबद्ध है क्योंकि यह युद्ध के उद्देश्यों में से एक है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट किए गए एक वीडियो संदेश में नेतन्याहू ने कहा कि हमने अभी-अभी अपने बंधकों में से पहले की वापसी पूरी की है। बच्चे, उनकी मां और अतिरिक्त महिलाएं। उनमें से प्रत्येक एक पूरी दुनिया है। बंधक समझौते के प्रति इजराइल की प्रतिबद्धता को दोहराते हुए उन्होंने आगे कहा कि लेकिन मैं आप पर, परिवारों पर, आप इजराइल के नागरिकों पर जोर देता हूं, हम सभी बंधकों को वापस करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। यह उद्देश्यों में से एक है युद्ध और हम युद्ध के सभी लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। द टाइम्स ऑफ इजराइल की रिपोर्ट के मुताबिक इजराइल और हमास के बीच बंधक सौदे के हिस्से के रूप में इजराइली बंधकों के पहले समूह को रेड क्रॉस के लिए अंतरराष्ट्रीय समिति के कर्मचारियों को सौंप दिया गया है।
द टाइम्स ऑफ इजराइल ने एक इजरायली अधिकारी के हवाले से बताया कि एम्बुलेंस में 13 इजरायली बंधक दक्षिणी गाजा के खान यूनिस से राफा क्रॉसिंग की ओर इजरायल की ओर जा रहे हैं। 13 बंधकों, जो मां और बच्चे हैं। उनकी रिहाई चार अपेक्षित चरणों में से पहला है। विशेष रूप से हमास ने इजराइल के साथ संघर्ष विराम के चार दिनों के दौरान करीब 50 बंधकों को रिहा करने पर सहमति व्यक्त की है, जिनमें महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं।
रिपोर्ट में कहा गया है कि 13 इजरायली बंधकों के अलावा मिस्र के सरकारी मीडिया कार्यालय ने कहा कि उसने 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमास के हमले के दौरान अपहरण किए गए 12 थाई बंधकों की अलग से रिहाई के लिए सफलतापूर्वक बातचीत की है। थाईलैंड ने कहा कि उसका मानना है कि उसके 26 नागरिकों को 7 अक्टूबर को बंधक बना लिया गया था। इस बीच, इजराइल रक्षा बलों ने कहा कि रिहा किए गए बंधकों के साथ आईडीएफ सैनिक भी रहेंगे क्योंकि वे इजराइली अस्पतालों की ओर बढ़ रहे हैं।
आईडीएफ ने कहा कि वे घर पर हैं। आईडीएफ विशेष बल और आईएसए बल वर्तमान में रिहा किए गए बंधकों के साथ हैं। जब वे इजरायली अस्पतालों में जा रहे हैं तो उनके साथ आईडीएफ सैनिक भी रहेंगे, जहां वे अपने परिवारों के साथ फिर से मिलेंगे। आईडीएफ, एक साथ पूरे इजरायली सुरक्षा प्रतिष्ठान के साथ जब तक सभी बंधकों की घर वापसी नहीं हो जाती तब तक काम जारी रहेगा। उन्होंने बंधकों को रिहा किया जो 7 अक्टूबर से हमास के आतंकवादियों द्वारा बंधक बनाए गए करीब 240 लोगों में से केवल एक छोटा समूह है। जब हमास ने इजराइल पर हमला किया था। विशेष रूप से कतर की मध्यस्थता वाला संघर्ष विराम शुक्रवार को सुबह 7 बजे (स्थानीय समय) लागू हुआ।
द टाइम्स ऑफ इजराइल समाचार रिपोर्ट के मुताबिक इजराइल आतंकवादी अपराधों के लिए बंद 150 फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा करने के लिए तैयार है। 50 इस्राइलियों के बदले में रिहा होने वाले सभी कैदी महिलाएं और नाबालिग होंगे। इजराइल पहले 13 इजराइलियों की वापसी के बदले में 39 कैदियों को रिहा करेगा। इजराइल के प्रधानमंत्री कार्यालय ने एक्स पर पोस्ट किए गए एक बयान में घोषणा की कि इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और रक्षा मंत्री योव गैलेंट हमास की कैद से रिहा किए गए इजरायलियों को लाने के लिए ऑपरेशन के प्रबंधन की बारीकी से निगरानी करेंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

रामानुज सिंह author

रामानुज सिंह अगस्त 2017 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। यहां वे असिस्टेंट एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बिजनेस टीम में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited