हमास आज करेगा इजराइली बंधकों के दूसरे बैच को रिहा, जानें अब तक क्या-क्या हुआ

शुक्रवार को इजराइल पर हमास के घातक हमले के दौरान बनाए गए 24 बंधकों को सात सप्ताह की कैद के बाद केरेम शालोम क्रॉसिंग पर रिहा कर दिया गया।

Israel Hamas War

इजराइल-हमास युद्ध

Israel Hamas Ceasefire: इजराइल को हमास द्वारा बंधक बनाए गए दूसरे बैच की एक सूची मिली है, जिन्हें हमास द्वारा आज रिहा किए जाने की उम्मीद है। चार दिन के युद्धविराम के बदले 24 बंधकों के पहले बैच को रिहा किए जाने के एक दिन बाद आज भी ये सिलसिला जारी रहेगा। समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने बताया कि इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय के एक बयान के अनुसार, सुरक्षा अधिकारी सूची की समीक्षा कर रहे हैं। नेतन्याहू ने कहा था कि उनकी सरकार 7 अक्टूबर को इजराइल पर हमले के बाद हमास द्वारा अगवा किए गए 200 से अधिक बंधकों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए काम करेगी।

गाजा में अब तक 14 हजार की मौत

इजराइल पर हमास के अभूतपूर्व हमले के जवाब में इजराइल ने गाजा पर बमबारी शुरू कर दी थी। इजराइली सेना ने हमास के आतंकी ढांचे को खत्म करने के लिए जमीनी हमला करके अपने सैन्य अभियान को और तेज कर दिया है। लड़ाई में गाजा में लगभग 14,000 लोग और इजराइल में लगभग 1,200 लोग मारे गए हैं। शुक्रवार को इजराइल पर हमास के घातक हमले के दौरान बनाए गए 24 बंधकों को सात सप्ताह की कैद के बाद केरेम शालोम क्रॉसिंग पर रिहा कर दिया गया।

13 इजराइली सहित 24 लोग रिहा

चार दिवसीय युद्धविराम समझौते के तहत कैदियों की अदला-बदली के पहले चरण में कतर के अनुसार, 13 इजराइली, थाईलैंड के 10 और एक फिलिपींस नागरिक सहित 24 बंधकों को हमास ने किया है। कतर युद्धविराम समझौते के लिए मध्यस्थ के रूप में काम कर रहा है। रिहा किए गए इजराइली बंधकों में पांच बुजुर्ग महिलाएं और चार बच्चे शामिल थे। बदले में इजराइल और हमास के बीच हुए समझौते के तहत 39 फिलिस्तीनी महिलाओं और बच्चों को इजराइली जेलों से रिहा कर दिया गया।

अब तक का अपडेट

इजराइल और हमास के बीच युद्धविराम समझौते पर सहमति के तहत अगले कुछ दिनों में 50 बंधकों को रिहा किया जाएगा। गाजा और वेस्ट बैंक में कार्य कर रहे फिलिस्तीन रेड क्रिसेंट सोसाइटी ने कहा कि शुक्रवार को राफा सीमा पार से भोजन, पानी और चिकित्सा आपूर्ति वाले 196 ट्रकों को गाजा पहुंचाया गया। इजराइल पर हमास के अचानक हमले और क्षेत्र पर इजरायल के घातक जवाबी हमले के बाद से गाजा में पहुंचाई गई यह अब तक की सबसे बड़ी सहायता खेप रही। फिलिस्तीन रेड क्रिसेंट सोसाइटी ने कहा कि 21 अक्टूबर से लगभग 1,759 ट्रक गाजा में प्रवेश कर चुके हैं।

48 घंटे तक निगरानी में रहेंगे रिहा हुए बंधक

शुक्रवार को बंधकों को हमास ने दक्षिणी गाजा के खान यूनिस के एक अस्पताल में अंतर्राष्ट्रीय रेड क्रॉस को सौंप दिया। द टाइम्स ऑफ इजराइल की रिपोर्ट के अनुसार, उन्हें मिस्र और गाजा के बीच की सीमा राफा क्रॉसिंग पर ले जाया गया और इजराइली सुरक्षा बलों को सौंप दिया गया। इजरायली स्वास्थ्य मंत्रालय ने रिहा किए गए बंदियों के इलाज के लिए सख्त प्रोटोकॉल बनाए हैं। घर वापस भेजे जाने से पहले उन्हें 48 घंटे तक निगरानी में रखा जाएगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited