हरदीप सिंह निज्जर हत्या मामला: भारत-कनाडा मिलकर मामले को सुलझाएं, बोले अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन

खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर हत्या मामले को अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर के सामने उठाया। उन्होंने कहा कि दोनों देश मिलकर मुद्दे को सुलझाएं।

Hardeep Singh Nijjar murder case, US Secretary of State, Antony Blinken

भारत-कनाडा विवाद पर बोले अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन

वॉशिंगटन डीसी: अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कनाडा के आरोपों के संबंध में भारत से जांच में सहयोग करने का आग्रह करते हुए संयुक्त राज्य अमेरिका के रुख को दोहराया। उन्होंने कहा कि यह मुद्दा गुरुवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर के साथ उनकी बैठक के दौरान भी उठाया गया था। यह कहते हुए कि अमेरिका आरोपों के बारे में बहुत चिंतित है, ब्लिंकन ने कहा कि घटना के पीछे जिम्मेदार लोगों को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए।
शुक्रवार को मीडिया को संबोधित करते हुए एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि जैसा कि मैंने पहले कहा था हम उन आरोपों को लेकर बहुत चिंतित हैं जो कनाडा के प्रधानमंत्री ट्रूडो द्वारा उठाए गए हैं। हम इस बारे में कनाडा के साथ निकट संपर्क में हैं। अमेरिकी विदेश मंत्री ने उम्मीद जताई कि भारत और कनाडा को मामले को सुलझाने के लिए मिलकर काम करना चाहिए।
साथ ही ब्लिंकन ने कहा कि हमने भारत सरकार के साथ बातचीत की है और उनसे जांच पर कनाडा के साथ काम करने का आग्रह किया है और कल विदेश मंत्री जयशंकर के साथ मेरी बैठक में मुझे फिर से ऐसा करने का अवसर मिला और जिम्मेदार लोगों को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए। और हमें उम्मीद है कि कनाडा और भारत दोनों हमारे दोस्त इस मामले को सुलझाने के लिए मिलकर काम करेंगे।
पिछले हफ्ते की शुरुआत में कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने एक बयान दिया था जिसमें भारत सरकार पर खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में शामिल होने का आरोप लगाया गया था। हालांकि भारत ने दावों को सिरे से खारिज कर दिया है और इसे बेतुका और प्रेरित बताया है।
गौर हो कि इससे पहले अमेरिकी विदेश मंत्री भी इसी तरह की टिप्पणी कर चुके हैं। पिछले हफ्ते ब्लिंकन ने कहा था कि खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत सरकार की संलिप्तता के बारे में कनाडाई पीएम द्वारा लगाए गए आरोपों के बारे में वाशिंगटन गहराई से चिंतित है। उन्होंने कहा कि अमेरिका जवाबदेही देखना चाहता है और इसे महत्वपूर्ण बताया। और कहा कि जांच टीम अपना काम करेगी और नतीजे तक पहुंचेगी।
खासकर कनाडा ने अभी तक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के दावे का समर्थन करने के लिए कोई सार्वजनिक सबूत उपलब्ध नहीं कराया है। हत्या में भारतीय संलिप्तता के कनाडाई प्रधानमंत्री ट्रूडो के आरोपों के बाद भारत ने कनाडा में अपनी वीजा सेवाएं निलंबित कर दी हैं।
तनावपूर्ण संबंधों के बीच भारत ने अपने नागरिकों और कनाडा की यात्रा करने वाले लोगों के लिए एक एडवाइजरी की है कि वे देश में बढ़ती भारत विरोधी गतिविधियों और राजनीतिक रूप से समर्थित घृणा अपराधों और आपराधिक हिंसा को देखते हुए अत्यधिक सावधानी बरतें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

रामानुज सिंह author

रामानुज सिंह अगस्त 2017 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। यहां वे असिस्टेंट एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बिजनेस टीम में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited