हिजबुल्लाह के नए 'चीफ' का ऐलान, नसरल्लाह की मौत के बाद कमान संभालेगा हाशिम सफीउद्दीन

Hezbollah New Chief: हसन नसरल्लाह की मौत के बाद हिजबुल्लाह की ओर से नए नेता का ऐलान कर दिया गया है। जानकारी के मुताबिक, नसरल्लाह का चचेरा भाई हाशिम सफीउद्दीन अब हिजबुल्लाह की कमान संभालेगा।

Hezbollah New Chief Hashem Safieddine

हाशिम सफीउद्दीन संभालेगा हिजबुल्लाह की कमान।

Hezbollah New Chief: हसन नसरल्लाह की मौत के बाद हिजबुल्लाह की ओर से नए नेता का ऐलान कर दिया गया है। जानकारी के मुताबिक, नसरल्लाह का चचेरा भाई हाशिम सफीउद्दीन अब हिजबुल्लाह की कमान संभालेगा। हाशिम सफीउद्दीन हिजबुल्लाह के राजनीतक मामलों को देखता आया है, इसके साथ ही वह एग्जीक्यूटिव काउंसिल और जिहाद काउंसिल का प्रमुख भी है।
मिली जानकारी के अनुसार, हाशिम सफीउद्दीन का जन्म 1964 में दक्षिणी लेबनान के दीर कानून एन नाहर में हुआ था। वह लेबनानी शिया मौलवी और हिजबुल्लाह का सीनियर लीडर भी है। हाशिम हमेशा काली पगड़ी पहनता है और उसे अमेरिका ने आतंकवादी घोषित कर रखा है।

खुद को बताता है पैगम्बर मोहम्मद का वंशज

हाशिम सैफउद्दीन खुद को पैगम्बर मोहम्मद का वंशज बताता है और वह शिया मौलवी भी है। जानकारी के मुताबिक, हिजबुल्लाह के सैन्य और रणनीतिक अभियानों में सैफउद्दीन का अच्छा खास प्रभाव था और हिजबुल्लाह में उसकी गिनती नसरल्लाह और नईम कासिम के बाद होती थी। उसे शुरुआत से ही हिजबुल्लाह का संभावित उत्तराधिकारी माना जाता रहा है।

इजराइल के टारगेट पर है हाशिम

नसरल्लाह की मौत के बाद अब इजराइल के टारगेट पर हाशिम सैफउद्दीन है। बताया जा रहा है कि फिलहाल वह इजराइल के हमलों से बचने के लिए भागता फिर रहा है और हर रोज अपनी लोकेशन बदल रहा है। बता दें, शुक्रवार को इजराइल ने लेबनान के बेरूत में कुछ इमारतों को निशाना बनाया था, इनमें वह इमारत भी शामिल थी, जहां नसरल्लाह ठहरा हुआ था। हमले के कुछ घंटो बाद इजराइली सेना ने नसरल्लाह की मौत की पुष्टि कर दी थी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। दुनिया (World News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

प्रांजुल श्रीवास्तव author

मैं इस वक्त टाइम्स नाउ नवभारत से जुड़ा हुआ हूं। पत्रकारिता के 8 वर्षों के तजुर्बे में मुझे और मेरी भाषाई समझ को गढ़ने और तराशने में कई वरिष्ठ पत्रक...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited