अमेरिका में हिंदू मंदिर में तोड़फोड़: जयशंकर का आया बयान, बोले- 'अलगाववादी ताकतों को नहीं मिलनी चाहिए जगह'

Hindu temple Vandalised in America: इससे पहले कनाडा में हिंदू मंदिरों में तोड़फोड़ की घटनाएं सामने आई थीं, लेकिन अब अमेरिका में भी मंदिर में इस तरह की घटना सामने आई है। भारतीय दूतावास ने घटना की निंदा करते हुए कार्रवाई की मांग की है।

Hindu temple vandalised in America

अमेरिका में हिंदू मंदिर में तोड़फोड़

Hindu temple Vandalised in America: कनाडा के बाद अब अमेरिका में हिंदू मंदिर में तोड़फोड़ की घटना सामने आई है। इतना ही नहीं मंदिर परिसर में तोड़फोड़ के साथ दीवारों पर खालिस्तान और भिंडरावाले क समर्थन में भारत विरोधी खालिस्तानी नारे भी लिखे गए। जानकारी के मुताबिक, कैलिफोर्निया के एक प्रमुख हिंदू मंदिर में तोड़फोड़ की गई है। बे एरिया के नेवार्क में श्री स्वामीनारायण मंदिर की दीवारों पर शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को निशाना बनाते हुए और खालिस्तान नेता जरनैल सिंह भिंडरावाले की प्रशंसा करते हुए स्प्रे पेंट किया गया था।
इस घटना के बाद विदेश मंत्री एस जयशंकर का बयान सामने आया है। उन्होंने कहा, इस मामले को मैंने देखा है। भारत के बाहर अलगाववादी और चरमपंथी ताकतों को जगह नहीं मिलनी चाहिए। उन्होंने कहा, अमेरिका में हमारे दूतावास ने इस मामले को लेकर पुलिस और सरकार से शिकायत की है। मामले की जांच की जा रही है।

अमेरिका में उठी तत्काल कार्रवाई की मांग

इस तरह की घटना सामने आने के बाद कार्रवाई की मांग उठने लगी है। अमेरिका स्थित वकालत संगठन, गठबंधन ऑफ हिंदूज़ ऑफ नॉर्थ अमेरिका (सीओएचएनए) ने कहा कि क्षेत्र में बढ़ते हिंदूफोबिया को संबोधित करने के लिए एक संपूर्ण और तत्काल कार्रवाई की आवश्यकता है। सीओएचएनए ने शुक्रवार को एक्स पर एक पोस्ट में कहा,धर्म की स्वतंत्रता का कोई मतलब नहीं है, जब पवित्र स्थान जो शांति और शांति का नखलिस्तान माना जाता है, बिना किसी परिणाम के बर्बरतापूर्ण है। हम दुखी हैं, लेकिन हैरान नहीं हैं - अधिकारियों, मीडिया और अन्य समूहों ने क्षेत्र मेंनियमित रूप से बढ़ती हिंदूफोबिया को कम या नजरअंदाज किया है। मंदिर के एक सदस्य चिंतन पंड्या ने सीबीएस न्यूज़ को बताया, पिछली रात जो कुछ भी हुआ, वह भारतीय समुदाय के खिलाफ बर्बरता और हिंसा है। उन्होंने कहा कि यह घटना चिंताजनक है, क्योंकि लगभग दो साल पहले खुलने के बाद से यह पहली बार है कि मंदिर में ऐसा कुछ हुआ है। पंड्या ने कहा, यह समुदाय के लिए सुरक्षित नहीं है। उन्होंने कहा कि घटना पर चर्चा के लिए मंदिर के नेता एक विशेष बैठक करेंगे। उधर, नेवार्क पुलिस ने घटना की गहन जांच का आश्वासन दिया है।

पन्नू की हत्या की साजिश के बाद हुई घटना

हिंदू अमेरिकन फाउंडेशन के सह-संस्थापक मिहिर मेघानी ने सीबीएस न्यूज़ से कहा,"मुझे लगता है कि अधिकांश अमेरिकी, अधिकांश भारतीय, अधिकांश हिंदू इस कृत्‍य का नापसंद करते हैं। उन्होंने कहा कि खाड़ी क्षेत्र में भारतीय-अमेरिकी समुदाय बढ़ रहा है और ये राजनीतिक मुद्दे अब यहां विभाजन का हिस्सा बन रहे हैं। यह घटना अमेरिकी न्याय विभाग द्वारा न्यूयॉर्क स्थित खालिस्तान नेता गुरपतवंत सिंह पन्नून को मारने की नाकाम साजिश में कथित संलिप्तता के लिए एक भारतीय नागरिक के खिलाफ अभियोग को खारिज करने के ठीक बाद हुई है।

भारतीय दूतावास ने की निंदा

अमेरिका में भारत का महावाणिज्य दूतावास ने घटना की निंदा की है। दूतावास की ओर से कहा गया है कि हम कैलिफोर्निया के नेवार्क में एसएमवीएस श्री स्वामीनारायण मंदिर को भारत विरोधी भित्तिचित्रों से विरूपित करने की कड़ी निंदा करते हैं। इस घटना ने भारतीय समुदाय की भावनाओं को आहत किया है। हमने अमेरिकी अधिकारियों द्वारा तोड़फोड़ करने वालों के खिलाफ त्वरित जांच और त्वरित कार्रवाई के लिए दबाव डाला है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited