Bangladesh Violence: बांग्लादेश में हिंदुओं पर हमले जारी; अवामी लीग के 20 नेता-कार्यकर्ताओं के शव बरामद

शेख हसीना के देश छोड़ने और सेना के कमान संभालने के बावजूद बांग्लादेश के कई इलाकों में हिंसा जारी है। खास तौर पर हिंदुओं और अवामी लीग कार्यकर्ताओं को निशाना बनाया जा रहा है।

Bangladesh Hindu attacked

बांग्लादेश में हिंसा का दौर

मुख्य बातें
  • बांग्लादेश में तख्तापलट के साथ ही हिंसा का नया दौर शुरू
  • शेख हसीना के देश छोड़ने के बाद भी नहीं आई शांति
  • हिंदुओं और अवामी लीग कार्यकर्ताओं और उनके घरों पर हमले
Bangladesh Hindu Attacked: बांग्लादेश में तख्तापलट के साथ ही हिंसा का नया दौर शुरू हो गया है। लगा था कि शेख हसीना के देश छोड़ने के बाद यहां शांति आएगी और आंदोलन-हिंसा थम जाएगी। लेकिन देश में हिंसा का एक नया दौर शुरू हो गया है। अब बांग्लादेश के हिंदुओं और अवामी लीग कार्यकर्ताओं और उनके घरों पर हमला हो रहा है। सेना के कमान संभालने के बावजूद देश के कई इलाकों में हिंसा जारी है। खास तौर पर हिंदुओं को निशाना बनाया जा रहा है।

मशहूर हिंदू सिंगर का घर फूंका

ढाका में कट्टरपंथियों ने एक मशहूर हिंदू सिंगर के घर को आग के हवाले कर दिया। इस सिंगर के घर पर कुछ साल पहले फ्रांस के राष्ट्रपति एमानुएल मैक्रों भी पहुंचे थे। देश में हिंसक छात्र विरोध प्रदर्शनों के बीच हिंदू अल्पसंख्यकों पर हमले जारी हैं और ढाका में लोकप्रिय बांग्लादेशी लोक गायक राहुल आनंदो के आवास में तोड़फोड़, लूटपाट और आगजनी की गई। द डेली स्टार की रिपोर्ट के अनुसार, राहुल जो एक सांस्कृतिक कार्यकर्ता भी है, हमले के दौरान किसी तरह अपनी पत्नी और छोटे बेटे के साथ भाग निकले। हमले में खास तौर पर जमात ए इस्लामी के कार्यकर्ता शामिल हैं। इन्होंने मंदिरों पर हमले की बात भी स्वीकारी है।

अवामी लीग के 20 कार्यकर्ताओं की हत्या

शेख हसीना के प्रधानमंत्री पद और देश छोड़ने के बाद से अवामी लीग के नेता और कार्यकर्ता भीड़ के निशाने पर हैं। हिंसा प्रभावित बांग्लादेश में अवामी लीग के 20 से अधिक नेताओं और उनके परिवार के सदस्यों के शव बरामद किए गए हैं। सोमवार को हसीना के इस्तीफे और विदाई के बाद सतखिरा में हुई हिंसा में कम से कम 10 लोग मारे गए। द ढाका ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, अवामी लीग के कई नेताओं के घरों और व्यापारिक प्रतिष्ठानों में तोड़फोड़ और लूटपाट की गई है। पुलिस-सेना कहीं नजर नहीं आ रही है और हिंसा का दौर लगातार जारी है।

एयर इंडिया विमान से 205 लोगों को भारत लाया गया

एयर इंडिया ने बुधवार सुबह नई दिल्ली से बांग्लादेश की राजधानी ढाका के बीच एक विशेष उड़ान से छह बच्चों समेत 205 लोगों को भारत लाया गया गया। अधिकारी ने बताया कि ए321 नियो विमान से संचालित यह चार्टर्ड उड़ान मंगलवार रात ढाका से रवाना हुई थी और इसके जरिए छह बच्चों व 199 वयस्कों सहित 205 लोगों को भारत लाया गया। घटनाक्रम की जानकारी रखने वाले अधिकारी ने कहा कि एयर इंडिया ने ढाका में हवाई अड्डे पर बुनियादी ढांचा संबंधी चुनौतियों के बावजूद बेहद कम समय में विशेष उड़ान का संचालन किया। उन्होंने बताया कि दिल्ली से उड़ान भरने वाले इस विमान में कोई यात्री नहीं था।
एयर इंडिया दिल्ली से ढाका के बीच अपनी दो दैनिक उड़ानों का संचालन बुधवार से बहाल करेगा। मंगलवार को कंपनी ने बांग्लादेश की राजधानी के लिए अपनी सुबह की उड़ान रद्द कर दी थी, लेकिन शाम की उड़ान को तय समय पर रवाना किया था। विस्तारा और इंडिगो भी बुधवार से तय समयसारिणी के अनुसार ढाका के लिए उड़ानों का संचालन करेंगी। दोनों कंपनियों ने बांग्लादेश के हालात को देखते हुए मंगलवार को ढाका के लिए अपनी सभी उड़ानें रद्द कर दी थीं। विस्तारा ढाका के लिए मुंबई से दैनिक उड़ानों, जबकि दिल्ली से हफ्ते में तीन उड़ानों का संचालन करती है। वहीं, इंडिगो आमतौर पर दिल्ली, मुंबई और चेन्नई से ढाका के लिए रोजाना एक-एक उड़ान, जबकि कोलकाता से दो उड़ानों का संचालन करती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited