बांग्लादेश में हिंदूओं पर अत्याचार, अमेरिका तक उठने लगी आवाज; नरसंहार को रोकने का आह्वान

Hindus Genocide: अमेरिका में यहूदी समुदाय ने भी हिंदू अल्पसंख्यकों के साथ एकजुटता व्यक्त की है, जो इजरायल में हमास आतंकवादियों द्वारा किए गए अत्याचारों के समान है। जिस तरह दुनिया ने इजरायल में चरमपंथी हिंसा के खिलाफ रैली निकाली, उसी तरह अब कई लोग बांग्लादेश में आगे के अत्याचारों को रोकने के लिए तत्काल हस्तक्षेप की मांग कर रहे हैं।

USA

अमेरिका में भी उठी बांग्लादेश के हिंदूओं पर हो रहे अत्याचार के विरोध में आवाज

Hindus Genocide: वैश्विक समुदाय से एक शक्तिशाली अपील में हिंदू अमेरिकी समूहों ने एक विशाल एयरलाइन बैनर फहराया है जिसमें बांग्लादेश में हिंदुओं पर चल रहे नरसंहार को रोकने के लिए तत्काल वैश्विक कार्रवाई का आह्वान किया गया। जानकारी के अनुसार, बड़ा बैनर हडसन नदी के ऊपर फहराया गया और स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी की परिक्रमा की, जो मानव सम्मान, स्वतंत्रता और समानता का वैश्विक प्रतीक है। 1971 के नरसंहार के बाद बांग्लादेश की हिंदू आबादी 1971 में 20 प्रतिशत से घटकर आज केवल 8.9 प्रतिशत रह गई है। लक्षित हिंसा, व्यवस्थित दरिद्रता, लिंचिंग, नाबालिग लड़कियों के अपहरण और जबरन नौकरी से इस्तीफा देने की हालिया रिपोर्टें, जिनमें 200000 से अधिक हिंदू प्रभावित हुए हैं पर गंभीर अस्तित्वगत खतरा है। 5 अगस्त, 2024 से, लगभग 250 सत्यापित हमले और 1000 से अधिक रिपोर्ट की गई घटनाएं हुई हैं।
बांग्लादेश हिंदू समुदाय से और कार्यक्रम आयोजकों में से एक, सीतांगशु गुहा ने इस खतरे को उजागर किया और कहा कि बांग्लादेश में हिंदू विलुप्त होने के कगार पर हैं। उम्मीद है कि इससे सभ्य दुनिया में जागरूकता बढ़ेगी और संयुक्त राष्ट्र बांग्लादेश में उग्रवादी इस्लामी ताकतों के पीड़ितों को बचाने के लिए कार्रवाई करने के लिए प्रेरित होगा। अगर बांग्लादेश हिंदू-मुक्त हो जाता है, तो यह अफगानिस्तान 2.0 बन जाएगा और आतंकवादी पड़ोसी भारत और पश्चिम सहित दुनिया के अन्य हिस्सों में फैल जाएंगे। यह हर किसी की समस्या है।
पंकज मेहता, एक अन्य कार्यकर्ता और इंटरफेथ ह्यूमन राइट्स कोलिशन के सदस्य ने कहा कि अब समय आ गया है कि संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद राजनीति को किनारे रखकर 1971 के बांग्लादेश नरसंहार को आधिकारिक रूप से मान्यता दे जो द्वितीय विश्व युद्ध के बाद सबसे बड़ा नरसंहार था। तीन अमेरिकी-आधारित संगठन-लेमकिन इंस्टीट्यूट फॉर जेनोसाइड प्रिवेंशन, जेनोसाइड वॉच और इंटरनेशनल कोलिशन ऑफ साइट्स ऑफ कॉन्शियस ने पहले ही 1971 में पाकिस्तानी कब्जे वाली सेना और उनके इस्लामिस्ट सहयोगियों द्वारा किए गए अत्याचारों को नरसंहार के रूप में मान्यता दी है। जिसमें मुख्य रूप से हिंदू अल्पसंख्यकों को निशाना बनाया गया था। संयुक्त राष्ट्र को भी ऐसा ही करना चाहिए और एक और आसन्न नरसंहार को रोकने के लिए कदम उठाने चाहिए।

बांग्लादेश सरकार से हिंदू समुदाय पर हो रहे अत्याचार को रोकने का आग्रह

अमेरिका के न्यूजर्सी में श्री गीता संघ के संस्थापक सदस्य सुरजीत चौधरी ने बांग्लादेश सरकार से हिंदू समुदाय के खिलाफ सभी हिंसा को रोकने और लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं के माध्यम से राजनीतिक मतभेदों को दूर करने का आग्रह किया। बांग्लादेश में इस्लामी कट्टरवाद का उदय भारत के लिए एक गंभीर खतरा है, क्योंकि इसमें छिद्रपूर्ण सीमाओं के माध्यम से फैलने की क्षमता है, जो पश्चिम बंगाल और उससे आगे तक प्रभावित हो सकती है। अमेरिकियों से बांग्लादेशी परिधानों का बहिष्कार करने का आग्रह किया जा रहा है, जो देश की निर्यात आय का 85 प्रतिशत हिस्सा है बांग्लादेशी परिधानों के प्रमुख खरीदारों - जैसे वॉलमार्ट, एचएंडएम, गैप इंक., टारगेट, पीवीएच कॉर्प और वीएफ कॉरपोरेशन के अधिकारियों से बांग्लादेश से शिपमेंट रोकने की अपील की गई है, क्योंकि आज देश के लिए आर्थिक सहायता को हिंदुओं और अन्य अल्पसंख्यकों के खिलाफ आतंकवाद को बढ़ावा देने के रूप में देखा जाता है।

यहूदी समुदाय ने भी उठाई आवाज

अमेरिका में यहूदी समुदाय ने भी हिंदू अल्पसंख्यकों के साथ एकजुटता व्यक्त की है, जो इजरायल में हमास आतंकवादियों द्वारा किए गए अत्याचारों के समान है। जिस तरह दुनिया ने इजरायल में चरमपंथी हिंसा के खिलाफ रैली निकाली, उसी तरह अब कई लोग बांग्लादेश में आगे के अत्याचारों को रोकने के लिए तत्काल हस्तक्षेप की मांग कर रहे हैं। इस कार्यक्रम को StopHinduGenocide.org पर लाइव-स्ट्रीम किया गया, जहां सभी अत्याचारों को व्यवस्थित रूप से प्रलेखित किया जा रहा है, साथ ही ऐतिहासिक संदर्भ और बांग्लादेश के हिंदुओं के सामने आने वाले अशुभ भविष्य को भी जब तक वैश्विक समुदाय कार्रवाई नहीं करता।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। दुनिया (World News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Shashank Shekhar Mishra author

शशांक शेखर मिश्रा टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल (www.timesnowhindi.com/ में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। इन्हें पत्रकारिता में करीब 5 वर्षों का अनुभव ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited