Sheikh Hasina Security: भारतीय सिक्योरिटी एजेंसियों ने ऐसे शेख हसीना के विमान की सुरक्षा की सुनिश्चित

Sheikh Hasina Security: भारतीय सुरक्षा एजेंसियों ने ढाका में राजनीतिक उथल-पुथल पर कड़ी नज़र रखी बता दें कि शेख हसीना के भारत आने की संभावना के मद्देनजर, अधिकारी उनके सुरक्षित मार्ग को सुनिश्चित करने के लिए तैयार थे।

Sheikh Hasina Security in India

भारतीय सिक्योरिटी एजेंसियों ने की शेख हसीना की सुरक्षा

Sheikh Hasina Security in India: भारतीय सुरक्षा एजेंसियों ने सोमवार को ढाका में हुए राजनीतिक नाटक पर कड़ी नज़र रखी एएनआई को सूत्रों ने बताया कि भारतीय एजेंसियां हसीना के बांग्लादेश से भारत सुरक्षित मार्ग की तलाश में निकलने के लिए तैयार थीं। भारतीय एजेंसियां ढाका के ऊपर हवाई क्षेत्र की निगरानी कर रही थीं और उन्होंने दोपहर 3 बजे के आसपास भारत की ओर बढ़ रहे एक कम ऊँचाई वाले विमान का पता लगाया।
सूत्रों के अनुसार, विमान को भारत में आने की अनुमति दी गई क्योंकि भारतीय एजेंसियों को पता था कि उस विमान में कौन है।

हसीना के आगमन के लिए सुरक्षा उपाय और उच्च स्तरीय बैठकें
सूत्रों ने बताया कि बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना को ले जा रहे विमान की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पश्चिम बंगाल के हाशिमारा एयर बेस पर 101 स्क्वाड्रन से दो राफेल लड़ाकू विमानों को बिहार और झारखंड के ऊपर तैनात किया गया था। विमान के उड़ान पथ पर जमीनी एजेंसियों द्वारा बारीकी से नज़र रखी जा रही थी, साथ ही विमान और शीर्ष भारतीय सुरक्षा अधिकारियों के बीच लगातार संचार बनाए रखा गया था।

सक्रिय रूप से स्थिति की निगरानी

भारतीय वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी और सेना प्रमुख जनरल उपेंद्र द्विवेदी सक्रिय रूप से स्थिति की निगरानी कर रहे थे। स्थिति को संबोधित करने के लिए शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों, खुफिया एजेंसी प्रमुखों, जनरल द्विवेदी और एकीकृत रक्षा स्टाफ प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल जॉनसन फिलिप मैथ्यू की भागीदारी वाली एक उच्च स्तरीय बैठक बुलाई गई थी।

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने उनका स्वागत किया

शाम करीब 5:45 बजे हिंडन एयर बेस पर हसीना के विमान के उतरने पर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने उनका स्वागत किया, जिन्होंने बांग्लादेश की मौजूदा स्थिति और उनकी भविष्य की योजनाओं पर चर्चा करने के लिए उनके साथ एक घंटे की बैठक की। बैठक के बाद, एनएसए डोभाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली सुरक्षा पर कैबिनेट समिति को जानकारी दी। हसीना को पूरे दिन घटनाक्रम से अवगत कराया गया।

हसीना के ब्रिटेन से शरण मिलने तक भारत में रहने की संभावना!

हसीना के ब्रिटेन से शरण मिलने तक भारत में रहने की संभावना है। डेली सन के अनुसार, इस अवधि के दौरान, भारत व्यापक लॉजिस्टिक सहायता प्रदान करेगा क्योंकि शेख हसीना ब्रिटेन में शरण मांग रही हैं। भारत में उनका प्रवास अस्थायी है और ब्रिटेन में उनके स्थानांतरण पर निर्भर है। यूके सरकार ने अभी तक पुष्टि नहीं की है कि वह बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री को राजनीतिक शरण देगी या नहीं। हसीना वर्तमान में ब्रिटेन में शरण लेने की कोशिश कर रही हैं, उनके साथ उनकी बहन रेहाना भी हैं, जो ब्रिटेन की नागरिक हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

रवि वैश्य author

मैं 'Times Now नवभारत' Digital में Assistant Editor के रूप में सेवाएं दे रहा हूं, 'न्यूज़ की दुनिया' या कहें 'खबरों के संसार' में काम करते हुए करीब...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited