बेकाबू ईरान ने इजरायल पर कर दी मिसाइलों की बारिश, कई हाइपरसोनिक मिसाइलें भी छोड़ीं, कितना हुआ नुकसान?

ईरान की सेना ने पहली बार हाइपरसोनिक फतह मिसाइलों का इस्तेमाल किया है। वहीं, इजरायल ने ईरान की बमबारी के खिलाफ अपने एयर डिफेंस सिस्टम को सक्रिय करते हुए अधिकांश मिसाइलों को नष्ट कर दिया।

Iran Attacks Israel

ईरान का इजराइल पर हमला

Iran Missile Attack on Israel: लेबनान में इजरायल की कार्रवाई में हिजबुल्लाह चीफ नसरल्लाह की मौत के बाद ईरान बेकाबू हो उठा है। इस बार उसने इजरायल पर जबरदस्त पलटवार किया है। मंगलवार को ईरान ने एक के बाद एक 200 से अधिक मिसाइलें दागकर इजरायल को दहलाने का मंसूबा दिखा दिा। वहीं, ईरानी बैलिस्टिक मिसाइलों का सामना करने के लिए इजरायल ने अत्याधुनिक मिसाइल सुरक्षा सिस्टम को सक्रिय कर दिया। ईरान की सेना ने पहली बार हाइपरसोनिक फतह मिसाइलों का इस्तेमाल करने के बाद अपने लक्ष्य को भेदने में 90% सटीकता हासिल करने का दावा किया है।

ईरान ने मिसाइल हमले से दहलाया

मिसाइलों के धमाकों ने यरूशलम और जॉर्डन नदी घाटी को पूरी तरह दहला दिया। ईरान के इस बड़े हमले के बाद देश भर में 1,800 रॉकेट सायरन बजने लगे। ईरान ने अपने कट्टर दुश्मन इजरायल के खिलाफ सबसे बड़े सैन्य हमले को अंजाम दिया है। कुछ इजरायली मीडिया ने बताया गया है कि निवासियों ने कहा कि लगभग सभी अपार्टमेंट में कांच टूट गए। इजरायल ने अपने एयर डिफेंस सिस्टम से इन मिसाइलों को रोक लेकिन नुकसान को पूरी तरह नहीं रोक सका। हमले में वेस्ट बैंक में एक व्यक्ति की मौत हो गई और जॉर्डन में कई लोगों के हताहत होने की खबर है।
द टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के अनुसार, कुछ लोगों को सुरक्षित आश्रय की तलाश में भागने के दौरान चोटें आईं। अमेरिकी मीडिया पीबीएस ने बताया कि ईरानी बैलिस्टिक मिसाइलों ने इजरायली जासूसी एजेंसी मोसाद बिल्डिंग के पास बड़े गड्ढे बना दिए। ईरान ने अभियान को रक्षात्मक बताया और उसकी राज्य समाचार एजेंसी ने कहा कि तीन इजरायली सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया गया है। तेहरान ने कहा कि उसका हमला इजरायल द्वारा लेबनान में हिजबुल्लाह प्रमुख नसरल्लाह और गाजा के खिलाफ आक्रामकता का जवाब था।

इजरायल का एयर डिफेंस सिस्टम सक्रिय

उधर, इजरायल ने ईरान की बमबारी के खिलाफ अपने एयर डिफेंस सिस्टम को सक्रिय करते हुए अधिकांश मिसाइलों को नष्ट कर दिया। इजरायल और अमेरिका के नेतृत्व वाले गठबंधन ने देश को बड़े नुक्सान से बचाया। रियर एडमिरल डेनियल हगारी ने एक्स पर एक वीडियो में कहा, ईरान का हमला गंभीर और खतरनाक है। हगारी ने कहा कि मध्य और दक्षिणी इजराइल पर सीमित हमले हुए हैं। हालांकि, जॉर्डन में मिसाइल का मलबा गिरने से कई लोगों के हताहत होने की खबर है।

मिसाइल हमले का अलर्ट सिस्टम शुरू

1 अक्टूबर, 2024 सेना द्वारा जारी एक वीडियो में गदेरा शहर में एक स्कूल को ईरानी मिसाइल से भारी नुकसान हुआ दिखाया गया है। इस बीच, पेंटागन ने कहा कि अमेरिकी नौसेना के युद्धपोतों ने इजरायल की ओर जा रही ईरानी मिसाइलों के खिलाफ लगभग एक दर्जन इंटरसेप्टर दागे। ब्रिटेन ने कहा कि उसकी सेनाओं ने मध्य पूर्व में तनाव को और बढ़ने से रोकने के प्रयास किए हैं। इजरायल ने नया मिसाइल अलर्ट सिस्टम तैनात किया है। ईरान द्वारा अभूतपूर्व मिसाइल दागने के बाद इजरायल ने मंगलवार को पहली बार अपनी नई "व्यक्तिगत संदेश" मिसाइल अलर्ट सिस्टम तैनात की है। यरूशलम पोस्ट के अनुसार, अगस्त में शुरू किया गया यह अलर्ट सिस्टम ऐप डाउनलोड करने या रजिस्टर किए बिना सीधे मोबाइल फोन पर आपातकालीन संदेश भेजती है। यह प्रणाली ईरान के बड़े पैमाने पर मिसाइल हमले के दौरान चालू हो गई।

बडे़ और लंबे युद्ध की आशंका

बहरहाल, समय बढ़ने के साथ-साथ इस क्षेत्र में बड़े और लंबे युद्ध की आशंका तेज हो गई है। वाशिंगटन ने कहा कि वह लंबे समय से सहयोगी इजरायल का साथ देगा ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि मंगलवार के हमले के लिए ईरान को गंभीर परिणाम का सामना करना पड़े। अमेरिका का यह बयान बताता है कि आने वाला वक्त न सिर्फ ईरान के लिए बल्कि इजरायल के लिए भी मुश्किल भरा होगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। दुनिया (World News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited