Hurricane Helene: तूफान हेलेन ने मचाई भारी तबाही, 56 लोगों की मौत; राष्ट्रपति बाइडेन और ओबामा ने जताया शोक

Hurricane Helene: फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डेसेंटिस ने शनिवार को जॉर्जिया में पुष्टि की गई मृतकों की संख्या बढ़कर 56 हो गई है। जिसमें पिनेलस काउंटी में डूबने वाले कई लोग भी शामिल हैं।

Hurricane Helene

तूफान हेलेन ने फ्लोरिडा में मचाई भारी तबाही

Hurricane Helene: तूफान हेलेन से भारी बारिश ने अमेरिका के दक्षिण-पूर्व में व्यापक विनाश किया। वॉयस ऑफ अमेरिका की एक रिपोर्ट के अनुसार, तूफान ने कम से कम 56 लोगों की जान ले ली है और कई निवासियों को विस्थापित कर दिया और लाखों लोगों को बिजली के बिना अंधेरे में डुबो दिया। बाढ़ में फंसे लोगों तक पहुंचने के लिए शनिवार को बचाव कार्य जारी थे। गवर्नर रॉय कूपर के अनुसार, उत्तरी कैरोलिना में कम से कम 10 लोगों की जान चली गई। साउथ कैरोलिना ने सलुडा काउंटी में दो अग्निशामकों सहित 19 लोगों की मौत की सूचना दी। जॉर्जिया में कम से कम 17 लोगों की मौत हुई, जिसमें अलामो में एक बवंडर ने दो लोगों की जान ले ली है।

राष्ट्रपति बाइडेन ने तूफान पर व्यक्त की चिंता

फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डेसेंटिस ने शनिवार को जॉर्जिया में पुष्टि की गई मृतकों की संख्या बढ़ाकर 11 कर दी, जिसमें पिनेलस काउंटी में डूबने वाले कई लोग शामिल हैं। इस बीच, वर्जीनिया के क्रेग काउंटी में, गवर्नर ग्लेन यंगकिन द्वारा रिपोर्ट की गई तूफान से संबंधित पेड़ गिरने और इमारत ढहने के दौरान लगी चोटों के कारण एक व्यक्ति की मौत हो गई है। साथ ही, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने विनाशकारी तूफान पर चिंता व्यक्त की।
शनिवार को एक्स पर एक पोस्ट साझा करते हुए, बाइडेन ने कहा कि तूफ़ान हेलेन के बाद हम जो तबाही देख रहे हैं, वह बहुत ज़्यादा है। जिल और मैं उन सभी लोगों के लिए प्रार्थना करना जारी रखते हैं जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया है और इस तूफ़ान से प्रभावित सभी लोगों के लिए। उन्होंने आगे कहा कि हमारा ध्यान दक्षिण-पूर्व में जीवन-रक्षक और जीवन-निर्वाह प्रतिक्रिया प्रयासों पर है - और मुझे मेरी टीम द्वारा लगातार जानकारी दी जा रही है, जो राज्य और स्थानीय अधिकारियों के साथ पुनर्प्राप्ति प्रयासों का समन्वय कर रही है।

फ्लोरिडा , जॉर्जिया , अलबामा में हुई भारी तबाही

बाइडेन ने यह भी कहा कि तूफ़ान के आने से पहले से ही प्रशासन प्रभावित क्षेत्रों में लोगों को सहायता प्रदान करने में लगा हुआ है। उन्होंने कहा कि मेरा प्रशासन हेलेन के आने से पहले से ही फ्लोरिडा , जॉर्जिया , अलबामा, साउथ कैरोलिना , नॉर्थ कैरोलिना और टेनेसी के लोगों के साथ है। और हम इस तूफ़ान के गुज़र जाने के बाद भी लंबे समय तक उनके साथ रहेंगे और उन्हें उबरने में मदद करेंगे।

पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने जताया शोक

इस बीच, पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भी हेलेन के विनाशकारी प्रभाव पर बात की और लोगों से फ़ीडिंग फ़्लोरिडा , रेड क्रॉस, डायरेक्ट रिलीफ़, मर्सी शेफ़्स और इंटरनेशनल मेडिकल कॉर्प्स जैसे तूफ़ान हेलेन पीड़ितों की मदद करने वाले संगठनों का समर्थन करने का आग्रह किया। एक्स पर एक पोस्ट साझा करते हुए उन्होंने लिखा कि मिशेल और मैं तूफान हेलेन से प्रभावित सभी लोगों के बारे में सोच रहे हैं, और मदद करने के लिए हर संभव प्रयास करने वाले प्रथम उत्तरदाताओं और स्वयंसेवकों के आभारी हैं। उन्होंने आगे कहा कि 26 सितंबर को, तूफान हेलेन दक्षिणपूर्वी संयुक्त राज्य अमेरिका से होकर गुजरा । शक्तिशाली श्रेणी 4 तूफान ने 140 मील प्रति घंटे की रफ्तार से हवाओं के साथ भूस्खलन किया, जिससे भारी विनाश हुआ। लाखों लोग बिना बिजली के रह गए हैं और कई क्षेत्रों को खाली करने के आदेश जारी हैं। हमारी संवेदनाएं उन लोगों और समुदायों के साथ हैं जिनका जीवन इस प्राकृतिक आपदा से बदल गया है और प्रथम उत्तरदाताओं के साथ हैं जो ज़रूरतमंदों तक पहुचने के लिए अपनी जान जोखिम में डाल रहे हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। दुनिया (World News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Shashank Shekhar Mishra author

शशांक शेखर मिश्रा टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल (www.timesnowhindi.com/ में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। इन्हें पत्रकारिता में करीब 5 वर्षों का अनुभव ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited