फ्लोरिडा के तट से टकराया भयंकर तूफान मिल्टन, तेज हवा-भारी बारिश का कहर जारी, भीषण तबाही होने की आशंका

Hurricane Milton : भीषण चक्रवाती तूफान मिल्टन ने फ्लोरिडा में दस्तक दे दी है। हालांकि, यह थोड़ा कमजोर हुआ है लेकिन इससेजान-माल के नुकसान का खतरा बना हुआ है। नेशनल हरिकेन सेंटर (एनएचसी) का कहना है कि यह चक्रवाती तूफान ओरलांडो शहर से करीब 120 किलोमीटर दूर है। इसके साथ चलने वाली हवा की रफ्तार 165 किलोमीटर प्रतिघंटे है।

Hurricane milton

फ्लोरिडा के तट से टकरा चुका है हरिकेन मिल्टन।

Hurricane Milton : भीषण चक्रवाती तूफान मिल्टन ने फ्लोरिडा में दस्तक दे दी है। हालांकि, यह थोड़ा कमजोर हुआ है लेकिन इससेजान-माल के नुकसान का खतरा बना हुआ है। नेशनल हरिकेन सेंटर (एनएचसी) का कहना है कि यह चक्रवाती तूफान ओरलांडो शहर से करीब 120 किलोमीटर दूर है। इसके साथ चलने वाली हवा की रफ्तार 165 किलोमीटर प्रतिघंटे है। तट से टकराने के 90 मिनट बाद इसके खतरे के स्तर को घटाकर कैटेगरी 2 कर दिया गया। हरिकेन मिल्टन की तीव्रता जरूर कम हुई है लेकिन इसमें जान-माल को क्षति पहुंचाने की आशंका बना हुई है।

फ्लोरिडा में 11 लाख लोगों के पास बिजली नहीं

बताया जा रहा है कि अगले कुछ दिनों में यह चक्रवाती तूफान अटलांटिक की तरफ बढ़कर कमजोर हो जाएगा। फ्लोरिडा के तट से जब चक्रवाती तूफान टकराया तो तेज बारिश और हवाएं चलनी शुरू हो गईं। भारी बारिश को देखते हुए नेशनल वेदर सर्विस ने फ्लोरिडा में ताजा बाढ़ की चेतावनी जारी की है। पूरे फ्लोरिडा में भीषण बाढ़ की चेतावनी दी गई है। तूफान की वजह से फ्लोरिडा में जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। 11 लाख से ज्यादा लोगों को बिजली नहीं मिल पा रही है। नॉर्थ कैरोलिना में चक्रवाती तूफान हेलेन की वजह से आई बाढ़ के चलते करीब 70 हजार लोग अभी भी बिजली से वंचित हैं।

कई लोगों की मौत होने की आशंका

सेंट लुईस के शेरिफ कार्यालय ने कहा है कि तूफान की वजह से एक से ज्यादा मौत हुई है। पुलिस ने कहा है कि शहर में कई टॉरनेडो आए हैं और इससे काफी नुकसान हुआ है। इसमें कितने लोग मारे गए हैं, इसका आंकड़ा अभी उपलब्ध नहीं है। जानकारों का कहना है कि चक्रवात किस तट से किस जगह टकराएगा इसका अनुमान तो लगाया जा सकता है लेकिन टॉरनेडो किस इलाके को अपनी चपेट में लेगा इसके बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता।

राष्ट्रपति बाइडेन को स्थगित करनी पड़ी अपनी यात्रा

फ्लोरिडा के लोग अभी चक्रवाती तूफान हेलेन के प्रकोप का सामना कर रहे थे कि इसी बीच मिल्टन ने दस्तक दे दी है। तूफान मिल्टन के कारण राष्ट्रपति जो बाइडन की 10 से 15 अक्टूबर की जर्मनी और अंगोला की निर्धारत यात्रा स्थगित कर दी गई। अमेरिकी राष्ट्रपति ने लोगों से तुरंत सुरक्षित स्थान पर चले जाने की अपील की। बाइडन ने कहा कि यह जिंदगी और मौत का मामला है। यह फ्लोरिडा में सदी का सबसे भयंकर तूफान हो सकता है। सभी लगो सावधान और सुरक्षित रहें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। दुनिया (World News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

आलोक कुमार राव author

करीब 20 सालों से पत्रकारिता के पेशे में काम करते हुए प्रिंट, एजेंसी, टेलीविजन, डिजिटल के अनुभव ने समाचारों की एक अंतर्दृष्टि और समझ विकसित की है। इ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited