टशन में कंगाल Pakistan: IMF से लोन मिलते ही भारत से टक्कर लेने चला, तिरंगे से ऊंचा झंडा फहराने पर खर्च करेगा 40 करोड़

पाकिस्तान की कंगाल अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने 3 अरब डॉलर की राहत लोन दिया। लेकिन पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज न आते हुए भारतीय तिरंगा से ऊंचा झंडा बनवाने पर 40 करोड़ खर्च करने का फैसला किया।

imf, pakistani economy, indian tricolor, pakistani flag

पाकिस्तान अपना झंडा ऊंचा करने पर 40 करोड़ खर्च करेगा। (तस्वीर-bccl)

पाकिस्तान की आर्थिक हालत बेहद खराब है यानी कंगाली की स्थिति में पहुंच गया है। लेकिन वह हमेशा भारत की बराबरी करना चाहता है। चाहे उसे दुनिया से कर्ज ही क्यों ना लेना पड़े। पाकिस्तान को हाल ही में अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) से बेलआउट पैकेज दिया है। इस पैसे को पाकिस्तान अपनी जनता पर न खर्च करके दूसरे कार्य में लगा रहा है। पाकिस्तान की पंजाब सरकार ने घोषणा की है कि वह इस साल 500 फुट ऊंचे ध्वज स्तंभ पर अपना राष्ट्रीय झंडा फहराएगी। इके लिए पाकिस्तान अपने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 14 अगस्त को अपना राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए 40 करोड़ पाकिस्तानी रुपये खर्च करेगा। पाकिस्तान का यह फैसला आईएमएफ द्वारा पाकिस्तान को कर्ज चूक से बचने के लिए 3 अरब डॉलर की राहत राशि देने के कुछ ही दिनों बाद आया है। देश के आर्थिक स्थिरीकरण कार्यक्रम का समर्थन करने के लिए नकदी नौ महीने के दौरान दी जाएगी।
लाहौर के लिबर्टी चौक पर पंजाब प्रांत पाकिस्तानी राष्ट्रीय झंडा फहराएगा। रिपोर्ट के मुताबिक देश को अगले दो वर्षों में विदेशी ऋण (ब्याज समेत) चुकाने के लिए कम से कम 2000 करोड़ रुपये की जरुरत है। 2017 में पाकिस्तान ने अटारी-वाघा सीमा पर 400 फुट ऊंचा झंडा फहराया। जो दक्षिण एशिया में सबसे ऊंचा है। 1947 में पाकिस्तान के निर्माण के बाद से 120×80 फुट का झंडा सबसे बड़ा था।
पाकिस्तानी झंडा फहराने के पंजाब सरकार के फैसले पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए पाकिस्तान के लोगों ने गरीबों को खाना खिलाने और अर्थव्यवस्था का समर्थन करने के बजाय झंडे पर पैसा बर्बाद करने के लिए अपनी सरकार की आलोचना की। एक पाकिस्तानी ट्विटर हैंडल ने लिखा कि मुझे खुशी है। यह लोगों को आश्रय और भोजन प्रदान करेगा। अब पाकिस्तान में खुशियां ही खुशियां हैं।
इससे पहले, सऊदी अरब द्वारा देश के केंद्रीय बैंक में 2 बिलियन अमेरिकी डॉलर जमा करने के एक दिन बाद 12 जुलाई को पाकिस्तान को संयुक्त अरब अमीरात से 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर प्राप्त हुआ था। इस बीच, सऊदी अरब के रियाद एयरपोर्ट अथॉरिटी ने बकाया भुगतान न करने पर पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस को अंतिम चेतावनी जारी की है। आरएए ने छह महीने की बकाया राशि के भुगतान की मांग करते हुए पीआईए प्रशासन को एक पत्र दिया। सऊदी अरब के अधिकारियों के अनुसार पीआईए के पास विमान द्वारा प्राप्त शुल्क और अन्य सेवाओं के लिए बकाया 8.2 मिलियन रियाल का भुगतान करने के लिए 15 जुलाई तक का समय है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

रामानुज सिंह author

रामानुज सिंह अगस्त 2017 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। यहां वे असिस्टेंट एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बिजनेस टीम में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited