Pakistan: आटे के बाद अब चिकन, दूध-चाय के भी लाले, पाक में महंगाई का नया रिकॉर्ड

Pakistan inflation : दूध की बढ़ी कीमतों के बारे में रिटेलर्स एसोसिएशन का कहना है कि करीब एक हजार से ज्यादा दुकानदार बढ़ी हुई कीमत पर दूध बेच रहे हैं। इसकी कीमत प्रतिलीटर 210 से बढ़कर 220 रुपए हो गई है। प्याज की कीमत भी लोगों को रुला रही है। एक किलो प्याज 220 रुपए में बिक रही है।

pakistan milk

पाकिस्तान में महंगाई ने लोगों की कमर तोड़ दी है।

Pakistan inflation : दिवालिया होने के कगार पर पहुंच चुके पाकिस्तान में लोगों की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। उनकी थाली से चावल, आटा तो कबका दूर हो चुका है अब चाय, दूध और चिकन की बढ़ी कीमतों ने उनकी पीड़ा और बढ़ा दी है। पाकिस्तान में खाने-पीने की वस्तुएं पहले से ही आसमान छू रही हैं। आम लोगों के रोजमर्रा के जीवन में शुमार दूध और चाय का न मिलना उनके लिए काफी भारी पड़ रहा है। लोग इस महंगाई के लिए अपने हुक्मरानों को कोस रहे हैं।

रिपोर्टों के मुताबिक पाकिस्तान में कई जगहों पर दूध

210 रुपए प्रतिलीटर बिक रहा है। कुछ दिनों पहले तक इसकी कीमत 190 रुपए प्रति लीटर थी। यही हाल चिकन का भी है। बीते दो दिनों में ब्वॉलर चिकन की कीमत में भारी इजाफा हुआ है। पाकिस्तान में ब्वॉलर चिकन 500 रुपए प्रतिकिलो बिक रहा है। जबकि बोनलेस चिकन का दाम बढ़कर प्रतिकिलो 1100 हो गया है। एक किलो का जिंदा मुर्गा 600 रुपए में बिक रहा है।

बढ़ी कीमत पर दूध बेच रहे दुकानदार

दूध की बढ़ी कीमतों के बारे में रिटेलर्स एसोसिएशन का कहना है कि करीब एक हजार से ज्यादा दुकानदार बढ़ी हुई कीमत पर दूध बेच रहे हैं। इसकी कीमत प्रतिलीटर 210 से बढ़कर 220 रुपए हो गई है। प्याज की कीमत भी लोगों को रुला रही है। एक किलो प्याज 220 रुपए में बिक रही है। आटा 150 रुपए प्रतिकिलो है। कुल मिलाकर पाकिस्तान के आम लोगों की पहुंच से डीजल, पेट्रोल, दूध, सब्जी, चावल, चाय और चिकन सबकुछ बाहर जा चुका है।

दानेदार और इलायची पैक की कीमत बढ़ी

चाय की कीमत पिछले 15 दिनों में 1,100 रुपये से बढ़कर 1,600 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है। एक रिटेलर ने बताया कि एक प्रमुख ब्रांड ने 170 ग्राम दानेदार और इलायची पैक की कीमत 290 रुपये से बढ़ाकर 320 रुपये और 350 रुपये कर दी है। 900 और 420 ग्राम पैक की कीमत अब 1,350 रुपये और 550 रुपये के मुकाबले 1,480 रुपये और 720 रुपये है। अन्य पैकर्स भी दाम बढ़ाने के लिए तैयार हैं। डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, फेडरेशन ऑफ पाकिस्तान चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (एफपीसीसीआई) की चाय पर स्थायी समिति के संयोजक जीशान मकसूद ने कहा कि आयात इस समय संकट में है, जिससे मार्च में भारी कमी हो सकती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

आलोक कुमार राव author

करीब 20 सालों से पत्रकारिता के पेशे में काम करते हुए प्रिंट, एजेंसी, टेलीविजन, डिजिटल के अनुभव ने समाचारों की एक अंतर्दृष्टि और समझ विकसित की है। इ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited