Pakistan में महंगाई का करंट, गैस सिलेंडर 3000 रुपये के पार, मशहूर फूड चेन 3 इंच का सैंडविच बेचने पर मजबूर

पाकिस्तान में महंगाई चरम पर पहुंच गई है, हालात ये हो गई है कि एक मशहूर फूड चेन रेस्तरां को पाकिस्तान में तीन इंच का सैंडविच बेचने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है।

inflation in pakistan

मुद्रास्फीति सितंबर में 2% बढ़ी, जबकि अगस्त में 1.7% की वृद्धि हुई थी

पाकिस्तान के वित्त मंत्रालय ने अपनी मासिक रिपोर्ट में कहा कि उसे आने वाले महीने में मुद्रास्फीति ऊंची रहने का अनुमान है। सांख्यिकी ब्यूरो के आंकड़ों से पता चलता है कि पाकिस्तान की मुद्रास्फीति दर अगस्त में 27.4% से बढ़कर सितंबर में 31.4% हो गई, देश में ईंधन और ऊर्जा की ऊंची कीमतों के बीच, जो 3 अरब डॉलर के बाद कार्यवाहक सरकार के तहत आर्थिक सुधार की राह पर चल पड़ा है। जुलाई में अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष द्वारा ऋण कार्यक्रम को मंजूरी दी गई। आंकड़ों से पता चलता है कि महीने-दर-महीने आधार पर, मुद्रास्फीति सितंबर में 2% बढ़ी, जबकि अगस्त में 1.7% की वृद्धि हुई थी।
यह फूड चेन दुनिया में कहीं भी तीन इंच का सैंडविच नहीं बेचती है लेकिन पाकिस्तान में बढ़ती महंगाई के चलते उसे तीन इंच का सैंडविच पेश करने के लिए मजबूर होना पड़ा है।
आईएमएफ बेलआउट द्वारा आवश्यक सुधारों ने पहले ही वार्षिक मुद्रास्फीति को बढ़ावा दिया है जो मई में रिकॉर्ड 38.0% तक पहुंच गई है और ब्याज दरें भी 22% के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई हैं, जबकि सितंबर में ठीक होने से पहले अगस्त में रुपया अब तक के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया था।
पाकिस्तान के वित्त मंत्रालय ने अपनी मासिक रिपोर्ट में कहा कि उसे आने वाले महीने में मुद्रास्फीति लगभग 29-31% के उच्च स्तर पर रहने का अनुमान है। हालाँकि, मुद्रास्फीति में कमी आने की उम्मीद है खासकर 1 जनवरी से शुरू होने वाले चालू वित्त वर्ष की दूसरी छमाही से।

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रिकॉर्ड ऊंचाई से कटौती की

ऐसा तब हुआ है जब पाकिस्तान ने लगातार दो बढ़ोतरी के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रिकॉर्ड ऊंचाई से कटौती की है। पाकिस्तान के तेल और गैस नियामक प्राधिकरण ने तरलीकृत पेट्रोलियम गैस (LPG) की कीमतों में ₹20.86 प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी की, जिसके बाद एलजीपी की कीमत 260.98 प्रति किलोग्राम तय की गई है। इसके अलावा, घरेलू सिलेंडर की कीमत में PKR 246.15 की बढ़ोतरी की गई और इसकी नई दरें PKR 3,079.64 निर्धारित की गईं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited