सीरिया में इजराइली हमले से 11 की मौत, भड़के ईरान और हिजबुल्लाह, कहा- भुगतने होंगे नतीजे

आईआरजीसी ने कहा कि इजरायली हमले में ब्रिगेडियर जनरल मोहम्मद रजा जाहेदी और एक अन्य उच्च पदस्थ अधिकारी ब्रिगेडियर जनरल मोहम्मद हादी हाजी रहीमी सहित आईआरजीसी के सात सदस्य मारे गए।

syria attack

सीरिया में हमला

Attack on Syria: सीरिया के दमिश्क में ईरान के वाणिज्य दूतावास पर हमले को लेकर ईरान और लेबनान के ईरान समर्थित हिजबुल्लाह समूह ने परिणाम भुगतने की चेतावनी दी है। हिजबुल्लाह ने चेतावनी देते हुए कहा कि सीरिया के दमिश्क में देश के वाणिज्य दूतावास पर हमले में ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड्स की हत्या के लिए इज़राइल को नतीजे भुगतने होंगे। अक्टूबर में गाजा युद्ध शुरू होने के बाद से हिजबुल्लाह ने अपने सहयोगी हमास के समर्थन में इजराइल के साथ लगभग दैनिक सीमा पार से गोलीबारी की है।

हिजबुल्लाह ने कहा, लेंगे बदला

हिजबुल्लाह ने एक बयान में कहा, निश्चित रूप से दुश्मन को सजा और बदला लिए बिना यह अपराध खत्म नहीं होगा। आईआरजीसी ने कहा कि इजरायली हमले में ब्रिगेडियर जनरल मोहम्मद रजा जाहेदी और एक अन्य उच्च पदस्थ अधिकारी ब्रिगेडियर जनरल मोहम्मद हादी हाजी रहीमी सहित आईआरजीसी के सात सदस्य मारे गए। ब्रिटेन स्थित युद्ध निगरानीकर्ता सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने कहा कि हमलों में 11 लोग मारे गए, जिनमें आठ ईरानी, दो सीरियाई और एक लेबनानी शामिल थे, ये सभी लड़ाके थे। हिजबुल्लाह ने कहा कि जाहेदी लेबनान में प्रतिरोध के काम को विकसित करने और आगे बढ़ाने के लिए कई वर्षों तक समर्थन, बलिदान और दृढ़ रहने वाले पहले लोगों में से एक थे।

ईरान ने भी कहा, हम जवाब देंगे

वहीं, ईरान ने इजराइल पर उंगली उठाते हुए आरोप लगाया है कि यह हमला इजराइली बलों ने एफ-35 युद्धक विमानों का इस्तेमाल करके किया था। दमिश्क में ईरानी राजदूत होसैन अकबरी ने हमले की निंदा करते हुए इसे अंतरराष्ट्रीय कानूनों का उल्लंघन बताया और कसम खाई कि ईरान निर्णायक रूप से जवाब देगा। अकबरी ने जोर देकर कहा, यह शायद पहली बार है कि जायोनी शासन ने इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ ईरान दूतावास की आधिकारिक इमारत पर हमला करने की अनुमति दी है, जिसके शीर्ष पर इस्लामिक रिपब्लिक का झंडा फहराया गया था।

इमारत को पहुंचा भारी नुकसान

इजराइल के हवाई हमले में दमिश्क में ईरानी दूतावास के कांसुलर प्रभाग की इमारत को नुकसान पहुंचा और इमारत के अंदर मौजूद सभी लोग मारे गए या घायल हुए हैं। ईरान के अरबी भाषा के सरकारी टेलीविजन अल-आलम और अरबी क्षेत्र के टेलीविजन स्टेशन अल-मदीन ने कहा कि हमले में ईरानी सैन्य सलाहकार जनरल अली रजा जाहेदी की मौत हो गई। जाहेदी ने पहले 2016 तक लेबनान और सीरिया में ईरानी कुलीन कुद्स फोर्स का नेतृत्व किया था। ईरान के राजदूत हुसैन अकबरी ने इजराइल की निंदा की और कहा कि इस हमले में कम से कम सात लोगों की मौत हो गई। उन्होंने कहा कि बचावकर्मियों को अभी भी लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका है। राजदूत ने कहा कि इमारत की सुरक्षा में तैनात दो पुलिस अधिकारी घायल हुए हैं।

मलबे में लोगों की तलाश

सीरिया के विदेश मंत्री फैसल मेकदाद ने ईरान के राजदूत अकबरी से मुलाकात के बाद मीडिया को अधिक जानकारी दिए बगैर बताया कि कई लोग मारे गए हैं। ईरान के सरकारी टेलीविजन ने अपनी खबर में कहा कि ईरानी राजदूत का आवास कांसुलर भवन में था, जो दूतावास के बगल में स्थित था। सरकारी समाचार एजेंसी ‘सना’ ने एक सैन्य स्रोत का हवाला देते हुए कहा कि माज़ेह के कड़ी सुरक्षा वाले इलाके में इमारत जमींदोज हो गई है। राहतकर्मी मलबे में दबे शवों की तलाश कर रहे हैं। इजरायली सेना ने तुरंत कोई टिप्पणी नहीं की।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited