Iran vs Israel: इजरायल या ईरान किसकी आर्मी है ज्यादा ताकतवर? जानें दोनों देशों की सेना से जुड़ी 5 खास बातें

Iran vs Israel: क्या आप जानते हैं कि इजरायल या ईरान किसकी आर्मी ज्यादा ताकतवर है। ईरान और इजरायल के बीच रिश्ते तल्ख हो रखे हैं। आज भले ही ये दोनों देश एक दूसरे के कट्टर दुश्मन बने हुए हैं, लेकिन एक समय था, जब दोनों के बीच गहरी दोस्ती थी। आपको दोनों देशों की सेना से जुड़ी कुछ अहम बातें बताते हैं।

Iran vs Israel Milltary Power

इजरायल और ईरान में से कितकी सेना ज्यादा ताकतवर?

Iran vs Israel Milltary Power in Hindi: दुनिया एक और बड़े युद्ध के मुहाने पर खड़ी है। हाल ही में ईरान ने इजरायल पर मिसाइलें छोड़ी और ड्रोनों की बमबारी के जवाब में इजरायल ने ईरान पर मिसाइल हमला किया है। ईरान के खिलाफ इजरायल के हमले पर सवाल भी खड़े हो रहे हैं। रात भर की इजरायली बमबारी से दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है। क्या आप जानते हैं कि इजरायल या ईरान किसकी आर्मी ज्यादा ताकतवर है।

किस देश की सेना है ज्यादा ताकतवर?

ईरान और इजरायल के बीच हमलों का सिलसिला शुरू हो चुका है। क्या आप जानते हैं कि ईरान की आर्मी ज्यादा ताकतवर है या इजरायल की? ईरान और इजरायल के बीच रिश्ते तल्ख हो रखे हैं। आज भले ही ये दोनों देश एक दूसरे के कट्टर दुश्मन बने हुए हैं, लेकिन एक समय था, जब दोनों के बीच गहरी दोस्ती थी, एक दूसरे के साथ खड़े रहते थे, लेकिन आज एक दूसरे को मिटाने पर तुले हैं।

ईरान vs इजरायल की सेना, जानें 5 बड़ी बातें

1). मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ईरान के पास करीब 5.75 लाख लोगों की एक्टिव सेना है। ईरान के पास करीब 3.50 लाख की रिजर्व फोर्स है। वहीं इजरायल के पास मात्र 1.73 लाख लोगों की एक्टिव सेना है। इजरायल के पास करीब 4.65 लाख की रिजर्व फोर्स है।
2). ईरान दुनिया की 14वीं सबसे बड़ी मिलिट्री ताकत है, इसके पास 780,000 सेना है। वहीं इजरायल के पास टोटल 634,500 सैनिक हैं और यही 20वें नंबर पर है
3). ईरान की सबसे बड़ी ताकत उसकी बैलिस्टिक मिसाइलें हैं, जिसकी रेंज 2500 KM तक है। वहीं इजरायल का सबसे घातक हथियार आयरन डोम है, जो हवा में ही मिसाइल को नष्ट कर देता है।
4). ईरान के पास केएच-55 जैसी क्रूज मिसाइलें भी हैं, जो परमाणु क्षमता से लैस हैं। वहीं इजरायल के पास कम से कम एक दर्जन परमाणु हथियार हैं, हालांकि इजरायल इसकी पुष्टि नहीं करता है।
5). ईरान के सैन्य बेड़े में करीब 4071 टैंक्स हैं। इजरायल के पास 2200 से ज्यादा टैंक्स हैं। वहीं ईरान के पास 541 एयरक्राफ्ट्स हैं, जिसमें 186 लड़ाकू विमान हैं। इजरायल के पास 601 एयरक्राफ्ट्स हैं, जिसमें से 241 लड़ाकू विमान हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited