Iran–Pakistan Tensions: ईरान ने फिर पाकिस्तान में घुसकर किया हमला, जैश-अल-अदल के कमांडर समेत कई आतंकी ढेर

Iran–Pakistan Tensions: ईरानी ने फिर पाकिस्तान में घुसकर हमला किया। ईरान की सेना ने जैश-अल-अदल के ठिकानों पर जमकर गोले बरसायें। इस हमले में आतंकी संगठन जैश-अल-अदल के कमांडर इस्माइल शाहबख्श और उसके कुछ अन्य साथियों को ईरानी सेना ने मार गिराया।

Iran-Pakistan

ईरान ने फिर किया पाकिस्तान के आतंकी अड्डों पर हमला

Iran–Pakistan Tensions: ईरान के सैन्य बलों ने पाकिस्तान क्षेत्र में जैश अल-अदल के वरिष्ठ आतंकवादी समूह कमांडर इस्माइल शाहबख्श और उसके कुछ साथियों को मार डाला। ईरान इंटरनेशनल इंग्लिश ने ईरान के राज्य द्वारा संचालित ऐजेंसी का हवाला देते हुए यह रिपोर्ट दी। दोनों देशों द्वारा एक-दूसरे पर हवाई हमले करने के एक महीने बाद, ईरान की सेना ने एक सशस्त्र संघर्ष में एक आतंकवादी समूह पर हमला किया। अल अरबिया न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार , 2012 में गठित, जैश अल-अदल , जिसे ईरान द्वारा आतंकवादी संगठन के रूप में नामित किया गया है, एक सुन्नी आतंकवादी समूह है जो ईरान के दक्षिणपूर्वी प्रांत सिस्तान-बलूचिस्तान में संचालित होता है। पिछले कुछ वर्षों में, जैश अल-अदल ने ईरानी सुरक्षा बलों पर कई हमले किए हैं।

ईरान और पाकिस्तान के बीच सुरक्षा सहयोग को लेकर बनी थी सहमति

अल अरबिया न्यूज के मुताबिक, दिसंबर में जैश अल-अदल ने सिस्तान-बलूचिस्तान में एक पुलिस स्टेशन पर हमले की जिम्मेदारी ली थी, जिसमें कम से कम 11 पुलिस कर्मियों की जान चली गई थी। हालांकि, पिछले महीने, एक-दूसरे के क्षेत्रों में आतंकवादी इकाइयों के खिलाफ मिसाइल हमले करने के कुछ हफ्तों बाद, पाकिस्तान और ईरान ने पारस्परिक रूप से सुरक्षा सहयोग का विस्तार करने पर सहमति व्यक्त की थी। समझौते की घोषणा पाकिस्तान के विदेश मंत्री जलील अब्बास जिलानी और उनके ईरानी समकक्ष होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन द्वारा पाकिस्तान विदेश कार्यालय में एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन के दौरान की गई।
जिलानी ने कहा कि ईरान और पाकिस्तान दोनों गलतफहमी को काफी जल्दी सुलझा सकते हैं। उन्होंने कहा कि दोनों देश अपने-अपने क्षेत्रों में आतंकवाद से लड़ने और एक-दूसरे की चिंताओं को दूर करने पर भी सहमत हुए। हालांकि, हालिया हमले ने इसके विपरीत दिखाया। गौरतलब है कि तेहरान और इस्लामाबाद द्वारा आतंकवादी इकाइयों को निशाना बनाकर एक-दूसरे पर मिसाइल हमले करने के बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया था। ईरान ने 16 जनवरी की देर रात को जैश अल-अदल (न्याय की सेना) के दो महत्वपूर्ण मुख्यालयों को नष्ट करने के लिए पाकिस्तान में मिसाइल और ड्रोन हमले किए। अल अरबिया न्यूज ने तस्नीम न्यूज एजेंसी का हवाला देते हुए बताया कि इस्लामाबाद ने आरोप लगाया कि हमलों में दो बच्चों की मौत हो गई और तीन लड़कियां घायल हो गईं।
पाकिस्तान ने 17 जनवरी को ईरान से अपने राजदूत को वापस बुला लिया और घोषणा की कि वह अपनी संप्रभुता के घोर उल्लंघन के विरोध में उस समय अपने गृह देश का दौरा करने वाले ईरानी दूत को वापस लौटने की अनुमति नहीं देगा। अगले दिन, 18 जनवरी को, इस्लामाबाद ने कहा कि उसने आतंकवादी संगठनों, अर्थात् बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी (बीएलए) और बलूचिस्तान लिबरेशन फ्रंट (बीएलएफ) द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले ठिकानों को निशाना बनाया। जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, हालांकि, बाद में दोनों देश दोनों देशों के राजदूतों की अपने-अपने पदों पर वापसी पर सहमत हुए और तनाव को कम करने के लिए पारस्परिक रूप से काम करने का भी फैसला किया।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Shashank Shekhar Mishra author

शशांक शेखर मिश्रा टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल (www.timesnowhindi.com/ में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। इन्हें पत्रकारिता में करीब 5 वर्षों का अनुभव ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited