Israel-Hamas War: हूतियों ने इजराइल पर बैलिस्टिक मिसाइल से किया हमला, मिला मुंहतोड़ जवाब

Israel-Hamas War: हमास और इजराइल के बीच चल रहे युद्ध के बाच ईरान समर्थित हूती ग्रुप ने इजराइल के इलियट शहर पर बैलिस्टिक मिसाइल से हमला किया। लेकिन इजराइली रक्षा तंत्र रोक दिया।

Ballistic Missile Attack, Houthis attack on Israel

हूती ने इजराइल पर मिसाइल से किया हमला (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Israel-Hamas War: यमन में ईरान समर्थित हूतियों ने लाल सागर के ऊपर से इजराइल पर बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं। जिन्हें इजरायल की लंबी दूरी की एरो वायु रक्षा प्रणाली ने रोक लिया और मार गिराया। टाइम्स ऑफ इजराइल ने बुधवार को यह रिपोर्ट दी। बताया कि इस घटना से इजराइल के सबसे दक्षिणी शहर इलियट में सायरन बज गया। हालांकि इजराइल रक्षा बलों ने कहा कि सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइल ने देश के हवाई क्षेत्र में प्रवेश नहीं किया। आईडीएफ ने एक बयान में कहा टारगेट इजरायली क्षेत्र में नहीं घुसा और नागरिकों के लिए खतरा पैदा नहीं हुआ। प्रोटोकॉल के अनुसार अलर्ट सक्रिय किया गया था। ईरान समर्थित विद्रोही समूह ने बाद में हमले की जिम्मेदारी लेते हुए कहा कि उसने इलियट क्षेत्र में सैन्य ठिकानों पर कई मिसाइलें दागीं। अक्टूबर में इजराइल-हमास युद्ध की शुरुआत के बाद से हूतियों ने इलियट पर कई बैलिस्टिक मिसाइलें और ड्रोन दागे, जिनमें से सभी को या तो रोक दिया गया या वे अपने इच्छित लक्ष्य से चूक गए।
टाइम्स ऑफ इजराइल ने बताया कि गाजा में युद्ध के बीच एरो इंटरसेप्शन इजराइल द्वारा बैलिस्टिक मिसाइल को चौथी बार रोका गया। हाल के हफ्तों में हूतियों द्वारा लॉन्च की गई क्रूज मिसाइलों और ड्रोनों को इजरायली लड़ाकू विमानों ने मार गिराया है। ईरान समर्थित हूतियों ने 2014 में यमन की राजधानी सना पर कब्जा कर लिया था और देश के बड़े हिस्से को नियंत्रित किया था, हमास के साथ इजराइल के खिलाफ लड़ाई की धुरी का हिस्सा है। इसे ईरान द्वारा भी प्रायोजित माना जा रहा है।
इसके अलावा द टाइम्स ऑफ इजराइल के अनुसार हूती विद्रोहियों ने फिलिस्तीनियों के लिए समर्थन व्यक्त किया है और इजराइल-हमास युद्ध के बीच इजराइल को धमकी दी है। ईरानी समर्थित समूह का नारा है अमेरिका की मौत, इजराइल की मौत, यहूदियों को कूचलना, इस्लाम की जीत।
द टाइम्स ऑफ इजराइल की रिपोर्ट के अनुसार ईरान ने बार-बार चेतावनी दी है कि अगर इजराइल ने गजा आतंकवादियों के खिलाफ अपने युद्ध को नहीं रोका तो उसे व्यापक खतरों का सामना करना पड़ सकता है, जो दक्षिणी इजराइल में 7 अक्टूबर को हमास के आतंकवादी हमले के बाद शुरू किया गया था। अमेरिकी सेना ने कहा कि हूतियों द्वारा दागी गई बैलिस्टिक मिसाइलों ने लाल सागर में तीन वाणिज्यिक जहाजों पर हमला किया जबकि एक अमेरिकी युद्धपोत ने एक घंटे के हमले के दौरान आत्मरक्षा में तीन ड्रोन मार गिराए।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

रामानुज सिंह author

रामानुज सिंह अगस्त 2017 से Timesnowhindi.com के साथ करियर को आगे बढ़ा रहे हैं। यहां वे असिस्टेंट एडिटर के तौर पर काम कर रहे हैं। वह बिजनेस टीम में ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited