इजरायल से जंग के बीच ईरान के राष्ट्रपति से मिलेंगे पुतिन, इजरायल को घेरने की हो रही तैयारी?

Israel-Iran War: इजरायल और ईरान के बीच हो रही जंग के बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ईरान के राष्ट्रपति मसूद पेजेश्कियान से मिलने वाले हैं। यह मुलाकात तुर्कमेनिस्तान में होने वाली है। कहा जा रहा है कि मिडिल ईस्ट की मौजूदा स्थिति पर चर्चा के लिए पुतिन ईरानी राष्ट्रपति से मिलेंगे। यह मुलाकात शुक्रवार को तुर्कमेनिस्तान की राजधानी अश्गाबात में होगी।

Israel-Iran War

ईरान के राष्ट्रपति से मिलेंगे पुतिन

Israel-Iran War: इजरायल और ईरान के बीच चल रही जंग के बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ईरान के राष्ट्रपति मसूद पेजेश्कियान से मिलने वाले हैं। यह मुलाकात तुर्कमेनिस्तान में होने वाली है। यह बैठक द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा करने के साथ-साथ मिडिल ईस्ट में तेजी से बिगड़ी स्थिति पर चर्चा करने के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है। बैठक के बाद रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन कोई बड़ा एलान कर सकते हैं। रूसी अखबार द मोस्को टाइम्स के अनुसार, विदेश नीति के लिए पुतिन के सहयोगी यूरी उशाकोव ने बताया कि दोनों नेता अश्गाबात में एक तुर्कमेन कवि की स्मृति में आयोजित एक समारोह में भाग लेने के दौरान मिलेंगे। उशाकोव ने कहा कि यह बैठक द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा करने के साथ-साथ मिडिल ईस्ट में तेजी से बिगड़ी स्थिति पर चर्चा करने के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है।

पश्चिमी देशों ने ईरान पर ड्रोन की आपूर्ति करने का लगाया आरोप

दूसरी ओर पुतिन की इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू से मुलाकात की अभी कोई योजना नहीं है। जानकारों की मानें तो पुतिन मिडिल ईस्ट की इस जंग पर करीब से नजर बनाए हुए हैं। रूस खुद यूक्रेन के साथ जंग लड़ते-लड़ते अमेरिका समेत कई यूरोपिए देशों के निशाने पर है। इस बीच माना जा रहा है कि अमेरिका के कट्टर दुश्मन पुतिन इस मुलाकात के बाद ईरान के पक्ष में खड़े होने का खुलकर समर्थन कर सकते हैं। दरअसल, रूस के ईरान के साथ घनिष्ठ संबंध रहे हैं और पश्चिमी देशों का आरोप है कि ईरान ने मास्को को ड्रोन और मिसाइलों की आपूर्ति की है।

पुतिन और पेजेश्कियान के बीच हो सकती है अहम बैठक

बता दें, इससे पहले सितंबर में पुतिन ने मिडिल ईस्ट में तनाव के बीच रूसी प्रधानमंत्री मिखाइल मिशुस्तिन को ईरानी राष्ट्रपति मसूद से मुलाकात के लिए तेहरान भेजा था। यह वह समय था, जब इजारयली हमले में हिज्बुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह को मार गिराया गया था। हालांकि, बाद में कहा गया कि रूसी प्रधानमंत्री का यह दौरा 22-24 अ्टूबर के लिए ब्रिक्स समिट के संबंध में है , जहां पुतिन और पेजेश्कियान के बीच अहम बैठक हो सकती है। हिज्बुल्लाह पर इजरायल के हमले में हसन नसरल्लाह सहित संगठन के कई बड़े नेता और अधिकारी मारे गए थे। जिनमें हिज्बुल्लाह के सर्वोच्च कमांडर फौद शुक्र, सदर्न फ्रंट के कमांडर अली कराकी सहित हिज्बुल्लाह चीफ के तौर पर नसरल्लाह के संभावित उत्तराधिकारी हाशिम सफीद्दीन भी शामिल थे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। दुनिया (World News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Shashank Shekhar Mishra author

शशांक शेखर मिश्रा टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल (www.timesnowhindi.com/ में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। इन्हें पत्रकारिता में करीब 5 वर्षों का अनुभव ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited