इजराइल ने हिजबुल्लाह के 200 ठिकानों पर किया ताबड़तोड़ हमला; उत्तरी गाजा में IDF की छापेमारी जारी

Israel-Hezbollah War: दक्षिणी लेबनान में 200 से अधिक हिज़्बुल्लाह ठिकानों को इजरायली सेना अपना निशाना बनाया है। बता दें, ​7 अक्टूबर, 2023 के हमास के हमलों के बाद, ईरान समर्थित हिजबुल्लाह ने उत्तरी इजराइल समुदायों पर रोजाना रॉकेट दागना और ड्रोन लॉन्च करना शुरू कर दिया था।

Israel-Hezbollah War

उत्तरी गाजा में IDF की छापेमारी जारी

Israel-Hezbollah War: इजरायली हवाई हमलों ने दक्षिणी लेबनान में 200 से अधिक हिज़्बुल्लाह ठिकानों को निशाना बनाया है जबकि सैनिकों ने पिछले दिन उत्तरी गाजा में फिर से संगठित होने के हमास के प्रयासों के खिलाफ छापेमारी जारी रखी। दक्षिणी लेबनान में मारे गए आतंकवादियों में हिज़्बुल्लाह की कुलीन राडवान इकाई में ऐतरौन क्षेत्र का कमांडर अब्बास अदनान मोस्लेम भी शामिल था। मोस्लेम उत्तरी इजरायल और आईडीएफ सैनिकों में समुदायों के खिलाफ कई आतंकवादी हमलों को अंजाम देने के लिए जिम्मेदार था। इसके अलावा आईडीएफ सैनिकों ने घात लगाकर हमला करने की तैयारी कर रहे हिज़्बुल्लाह दस्ते को देखा और उसे मार गिराया। बाद में उन्हें एक लोडेड रूसी निर्मित कोर्नेट मिसाइल लांचर मिला जिसे उन्होंने नष्ट कर दिया।

उत्तरी गाजा के शहर जबालिया में जहां हमास खुद को फिर से स्थापित करने की कोशिश कर रहा है, सैनिकों ने पिछले दिन दर्जनों आतंकवादियों को मार गिराया, कई हथियार जब्त किए और आतंकी ढांचे को नष्ट कर दिया। क्षेत्र में गतिविधि के दौरान, सैनिकों ने एक नकली वाहन और उसके बगल में कई आतंकवादियों की पहचान की। सैनिकों ने आतंकवादियों को खत्म कर दिया। मध्य और दक्षिणी गाजा में इजराइली बलों ने अधिक आतंकवादियों को खत्म कर दिया और हमास के बुनियादी ढांचे को नष्ट कर दिया।

ये भी पढ़ें: इजराइल ने ईरान के खिलाफ छेड़ दी जंग! धमाकों से दहला तेहरान, IDF ने सैन्य ठिकानों पर की बमबारी

हमास के हमलों में कम से कम 1200 लोग मारे गए थे

7 अक्टूबर, 2023 के हमास के हमलों के बाद, ईरान समर्थित हिजबुल्लाह ने उत्तरी इजराइल समुदायों पर रोजाना रॉकेट दागना और ड्रोन लॉन्च करना शुरू कर दिया। 29 सितंबर को सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, उत्तरी इजराइल के 68000 से अधिक निवासी अपने घरों से विस्थापित हो गए हैं। 7 अक्टूबर को गाजा सीमा के पास इजरायली समुदायों पर हमास के हमलों में कम से कम 1200 लोग मारे गए और 252 इजरायली और विदेशी नागरिकों को बंधक बना लिया गया। शेष 97 बंधकों में से 30 से अधिक को मृत घोषित कर दिया गया है। हमास ने 2014 और 2015 से दो इजरायली नागरिकों को भी बंदी बना रखा है और 2014 में मारे गए दो सैनिकों के शव भी बरामद किए हैं।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। दुनिया (World News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Shashank Shekhar Mishra author

शशांक शेखर मिश्रा टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल (www.timesnowhindi.com/ में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। इन्हें पत्रकारिता में करीब 5 वर्षों का अनुभव ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited