लेबनान में और बिगड़ेंगे हालात! नागरिकों को निकालने की तैयारी में ब्रिटेन; बनाई ये अहम योजना

Israel Lebanon Conflict: ब्रिटेन सरकार का एक चार्टर्ड विमान बुधवार को उन ब्रिटिश नागरिकों को लेबनान से बाहर निकालेगा। विदेश, राष्ट्रमंडल और विकास कार्यालय (FCDO) ने ब्रिटिश नागरिकों से अपील की कि यदि आप लेबनान में हैं और आपने अभी तक अपनी उपस्थिति दर्ज नहीं कराई है तो कृपया तुरंत ऐसा करें।

charter plane

चार्टर्ड प्लेन

मुख्य बातें
  • ब्रिटिश नागरिकों को निकालने का प्लान तैयार।
  • हिजबुल्ला नेता हसन नसरल्ला की हुई मौत।
  • ब्रिटिश PM ने नागरिकों से वहां से निकलने का आह्वान किया।
Israel Lebanon Conflict: ब्रिटेन सरकार का एक चार्टर्ड विमान बुधवार को उन ब्रिटिश नागरिकों को लेबनान से बाहर निकालेगा, जो क्षेत्र में बढ़ती हिंसा के बाद वहां से निकलना चाहते हैं। ब्रिटेन के विदेश मंत्री डेविड लैमी ने सप्ताहांत में बेरूत पर इजराइली हवाई हमलों में हिजबुल्ला नेता हसन नसरल्ला के मारे जाने के बाद बढ़ती सुरक्षा चिंताओं के बीच सोमवार शाम को यह घोषणा की।

जल्द ही बिगड़ सकते हैं हालात

इससे पहले ब्रिटेन के प्रधानमंत्री केअर स्टॉर्मर ने ब्रिटेन के नागरिकों से लेबनान से ‘‘तत्काल निकलने’’ का आह्वान किया था, क्योंकि पश्चिम एशिया में तनाव बढ़ रहा है। लेबनान में स्थिति को ‘‘अस्थिर’’ बताते हुए लैमी ने चेतावनी दी कि यह ‘‘जल्दी ही बिगड़ सकती है।’’ उन्होंने एक बयान में कहा, ‘‘लेबनान में ब्रिटिश नागरिकों की सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता बनी हुई है।’’

क्या है ब्रिटेन सरकार की योजना?

उन्होंने कहा, ‘‘इसलिए ब्रिटेन की सरकार उन लोगों की मदद के लिए एक विमान किराए पर ले रही है, जो बाहर निकलना चाहते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप अभी निकल जाएं, क्योंकि हो सकता है कि आगे निकासी की गारंटी नहीं हो।’’
विदेश, राष्ट्रमंडल और विकास कार्यालय (एफसीडीओ) के अनुसार, ब्रिटिश नागरिक, उनके पति या पत्नी अथवा पार्टनर और 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चे चार्टर विमान में बैठने के पात्र हैं, जो बुधवार को बेरूत-राफिक हरीरी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से रवाना होने वाला है।
एफसीडीओ ने कहा कि वह हाल के हफ्तों में ब्रिटिश नागरिकों का देश से निकलना सुगम बनाने के वास्ते वाणिज्यिक उड़ानों की क्षमता बढ़ाने के लिए भागीदारों के साथ काम कर रहा है। चार्टर्ड उड़ान का उद्देश्य अतिरिक्त क्षमता प्रदान करना है। जिन लोगों ने एफसीडीओ के साथ अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है, उन्हें सीट का अनुरोध करने के तरीके के बारे में विवरण भेजा जाएगा।

FCDO ने ब्रिटिश नागरिकों से की यह अपील

एफसीडीओ ने कहा, ‘‘यदि आप लेबनान में ब्रिटिश नागरिक हैं और आपने अभी तक अपनी उपस्थिति दर्ज नहीं कराई है, तो कृपया तुरंत ऐसा करें।’’
ब्रिटेन की सरकार ने कहा कि वह उड़ान को किराये पर लेने के लिए भुगतान करेगी, जिसमें ब्रिटिश नागरिकों को प्रति सीट 350 ग्रेट ब्रिटेन पाउंड का शुल्क देना होगा। ब्रिटेन ने लेबनानी हिजबुल्ला और इजराइल के बीच युद्धविराम के लिए अपना आह्वान दोहराया तथा आग्रह किया कि आगे तनाव बढ़ने से बचा जाना चाहिए।
(इनपुट: भाषा)
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। दुनिया (World News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

अनुराग गुप्ता author

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल में बतौर सीनियर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। खबरों की पड़ताल करना इनकी आदतों में शुमार हैं और यह टाइम्स नाउ नवभारत की वेबसाइट क...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited