इस बार इजरायल का वार होगा बेहद घातक, ईरान के न्यूक्लियर प्लांट को बना सकता है निशाना

इस बार इजरायल की प्रतिक्रिया अप्रैल में ईरान की ओर से किए गए मिसाइल और ड्रोन हमले से कहीं अधिक तेज होगी। इससे अंदाजा लग रहा है कि वह इस बार तेहरान की परमाणु या तेल केंद्रों को निशाना बना सकता है।

Benjamin Netanyahu

इजरायल करेगा बड़ा हमला

मुख्य बातें
  • गंभीर रूप ले सकती है इजरायल और ईरान के बीच छिड़ी जंग
  • ईरान के न्यूक्लियर प्लांट को भी निशाना बना सकता है इजरायल
  • जो बाइडन ने इसे लेकर इजरायल को संयम बरतने की सलाह दी
Irav Vs Israel: इजरायल और ईरान के बीच छिड़ी जंग और गंभीर रूप ले सकती है। ईरान की ओर से मिसाइलों की बौछार के बाद इजरायल का इरादा ईरान पर करारा वार करने की है। इसी के तहत वह ईरान के न्यूक्लियर प्लांट को भी निशाना बना सकता है। हालांकि, अमेरिका ने इसे लेकर इजरायल को संयम बरतने की सलाह दी है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि वह इजरायल पर तेहरान के मिसाइल हमलों के जवाब में ईरान के परमाणु प्लांट पर हमला करने की कथित योजना में इजरायल के साथ नहीं हैं। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि तेल अवीव को आनुपातिक रूप से कार्रवाई करनी चाहिए।

बाइडन बड़े हमले के पक्ष में नहीं

द टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के अनुसार, हमलों के जवाब में ईरान के परमाणु प्लांट और तेल संयंत्रों पर हमला करने की इजरायल की योजना की रिपोर्ट पर बाइडन ने कहा कि इजराइल को अपनी रक्षा करने का अधिकार है, लेकिन उसे आनुपातिक रूप से कार्रवाई करनी चाहिए। उन्होंने तेहरान पर नए प्रतिबंध लगाने की संभावना पर जी7 नेताओं से भी बात की। इजरायल द्वारा ईरान के परमाणु और तेल संयंत्रों पर हमला करने की योजना पर प्रतिक्रिया मांगे जाने पर बाइडन ने कहा, जवाब नहीं है।
विश्लेषकों के अनुसार, इजरायल की प्रतिक्रिया अप्रैल में ईरान की ओर से किए गए मिसाइल और ड्रोन हमले से अधिक तेज होगी। इससे अंदाजा लग रहा है कि वह इस बार तेहरान की परमाणु या तेल केंद्रों को निशाना बना सकता है। नेतन्याहू ने मौजूदा सुरक्षा स्थिति पर चर्चा करने के लिए यहूदी नव वर्ष की छुट्टियों से कुछ घंटे पहले तेल अवीव में आईडीएफ मुख्यालय में इजरायल के सुरक्षा प्रमुखों के साथ बैठक की, जिसमें ईरान की परमाणु और तेल केंद्रों पर हमला करने की कथित योजना भी शामिल थी।

हमले को अंतिम रूप दे रहा इजरायल

बाइडन ने कहा कि वह ईरान पर हमला करने की योजना पर नेतन्याहू बात करेंगे, साथ ही जोर देकर कहा कि तेहरान रास्ते से भटक गया है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, चर्चा से परिचित वाशिंगटन के एक व्यक्ति ने कहा कि इजरायली अधिकारियों ने अपने अमेरिकी समकक्षों को बताया है कि वे अभी भी ईरान के मिसाइल हमलों की प्रतिक्रिया के लिए लक्ष्य को अंतिम रूप दे रहे हैं। ईरान के मिसाइल हमले के साथ-साथ लेबनान में हिजबुल्लाह पर इजरायल के हमले ने मध्य पूर्व में तनाव बढ़ा दिया है। बाइडन प्रशासन गाजा में लगभग एक साल पुराने इजरायल-हमास युद्ध में युद्धविराम समझौते के लिए जल्दबाजी कर रहा है, इस बीच इस क्षेत्र में नया खतरा उभर गया है।

तेल और परमाणु केंद्र निशाने पर

इजरायली अधिकारियों के अनुसार, इजरायल गैस और तेल या परमाणु केंद्रों सहित ईरान के रणनीतिक बुनियादी ढांचे पर हमला कर सकता है। एक्सियोस की रिपोर्ट के अनुसार, ईरान की एयर डिफेंस सिस्टम पर हमले और लक्षित हत्याएं भी संभावित प्रतिक्रिया हो सकती हैं। अगर ऐसी कोई योजना अमल में लाई जाती है, तो यह दोनों देशों के बीच टकराव का एक और दौर शुरू हो सकता है, साथ ही ईरानी अर्थव्यवस्था को भी गंभीर रूप से पंगु बना सकता है।

इजरायली हवाई हमले में 6 लोग मारे गए

इस बीच, गुरुवार तड़के मध्य बेरूत में एक इजरायली हवाई हमले में छह लोग मारे गए। आईडीएफ ने कहा कि उसने लेबनान की राजधानी में लक्षित हमला किया था। यह हमला बशौरा के पड़ोस में एक अपार्टमेंट इमारत पर हुआ, जो लेबनानी संसद के नजदीक है। उधर, हिजबुल्लाह ने यहूदी नव वर्ष रोश हशाना पर मध्य इजरायल में रात भर ड्रोन हमले किए, लेकिन किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। द टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के अनुसार, आईडीएफ ने कहा कि उसने दो विमानों को मार गिराया, जबकि तीसरा बैट याम के तेल अवीव उपनगर के पास एक खुले क्षेत्र में उतरा। लेबनान में इजरायल के जमीनी हमले के बाद हिजबुल्लाह ने भी अपने हमले बढ़ा दिए हैं। इससे पहले मंगलवार को लेबनान में जमीनी हमले के दौरान आठ इजरायली सैनिक मारे गए थे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। दुनिया (World News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited