इजराइल के PM नेतन्याहू ने रतन टाटा के निधन पर जताया दुख, रतन को बताया भारत का गौरवशाली बेटा

Ratan Tata: रतन टाटा का 9 अक्टूबर को मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में निधन हो गया था। जहां उन्हें उनकी उम्र के कारण नियमित स्वास्थ्य जांच के लिए भर्ती कराया गया था।

Ratan Tata-Benjamin Netanyahu

नेतन्याहू ने रतन टाट को बताया भारत का गौरवशाली बेटा

Benjamin Netanyahu: इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर उद्योगपति और वैश्विक आइकन रतन टाटा के निधन पर शोक जताया। उन्होंने कहा कि उनके देश में कई लोग टाटा के निधन पर शोक मना रहे हैं। रतन टाटा का 9 अक्टूबर को मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में निधन हो गया था। जहां उन्हें उनकी उम्र के कारण नियमित स्वास्थ्य जांच के लिए भर्ती कराया गया था। भारत-इजराइल संबंधों को मजबूत करने में टाटा के योगदान की सराहना करते हुए नेतन्याहू ने लिखा कि मैं और इजराइल में कई लोग रतन नवल टाटा के निधन पर शोक व्यक्त करते हैं, जो भारत के एक गौरवशाली पुत्र और हमारे दोनों देशों के बीच मैत्री के समर्थक थे। उन्होंने प्रधानमंत्री से रतन के परिवार के प्रति मेरी संवेदनाएं व्यक्त करने का भी अनुरोध किया। नेतन्याहू ने कई विश्व नेताओं के साथ मिलकर टाटा को श्रद्धांजलि अर्पित की, जो भारत के सबसे सम्मानित औद्योगिक दिग्गजों में से एक थे। उन्हें उनके परोपकारी कार्यों और टाटा समूह को 100 से अधिक देशों में विस्तारित करने का श्रेय दिया जाता है।

दुनिया ने एक विशाल हृदय वाले दिग्गज को खोया- एरिक गार्सेटी

भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी ने अपने शोक संदेश में कहा कि भारत और दुनिया ने एक विशाल हृदय वाले दिग्गज को खो दिया है। उन्होंने आगे कहा कि जब मुझे राजदूत के रूप में सेवा करने के लिए नामित किया गया, तो भारत की ओर से पहली बधाई रतन टाटा की ओर से आई। गार्सेटी ने यह भी बताया कि किस प्रकार टाटा ने दक्षिणी कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के बोर्ड में सेवा करते हुए मेरे गृहनगर की बहुत सेवा की। उन्होंने अपने देश के लिए अधिक समृद्धि और समानता का भविष्य देखा और हमारी दुनिया के लिए बहुत कुछ किया। उन्होंने आगे कहा कि उनकी स्मृति आशीर्वाद बनी रहे।

फ्रांस ने भारत से एक प्रिय मित्र खोया- इमैनुएल मैक्रों

रतन टाटा के दूरदर्शी योगदान को याद करते हुए, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कहा कि फ्रांस ने भारत से एक प्रिय मित्र खो दिया है। रतन टाटा के दूरदर्शी नेतृत्व ने भारत और फ्रांस में नवाचार और विनिर्माण के क्षेत्र में उद्योगों को बढ़ावा देने में योगदान दिया। इसके अलावा, उनकी विरासत को उनकी मानवतावादी दृष्टि, अपार परोपकारी उपलब्धियों और उनकी विनम्रता द्वारा चिह्नित किया जाएगा। राष्ट्रपति मैक्रों ने फेसबुक पर पोस्ट में कहा कि मैं उनके परिजनों और भारत के लोगों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं। हम समाज की बेहतरी के लिए आपकी आजीवन प्रतिबद्धता को प्रशंसा और सम्मान के साथ याद रखेंगे।

टाटा का दृष्टिकोण सुनना प्रेरणादायक था- सुंदर पिचई

कई प्रमुख व्यापारिक नेताओं ने भी अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की, जिनमें गूगल के सीईओ सुंदर पिचई और माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स ऐसा करने वाले पहले लोगों में शामिल थे। पिचाई ने टाटा के साथ अपनी अंतिम बैठक को याद करते हुए कहा कि रतन टाटा के साथ मेरी अंतिम बैठक गूगल में हुई थी, हमने वेमो की प्रगति के बारे में बात की थी और उनका दृष्टिकोण सुनना प्रेरणादायक था। वे एक असाधारण व्यवसाय और परोपकारी विरासत छोड़ रहे हैं और भारत में आधुनिक व्यवसाय नेतृत्व को मार्गदर्शन और विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।
उन्होंने यह भी कहा कि टाटा भारत को बेहतर बनाने के बारे में गहराई से चिंतित थे। उनके प्रियजनों के प्रति गहरी संवेदना और श्री रतन टाटा जी की आत्मा को शांति मिले। बिल गेट्स ने भी रतन टाटा के निधन पर अपनी संवेदना व्यक्त की, एक दूरदर्शी नेता जिनके जीवन को बेहतर बनाने के प्रति समर्पण ने भारत और विश्व पर अमिट छाप छोड़ी। लिंक्डइन पोस्ट में बिल गेट्स ने कई मौकों पर टाटा से हुई मुलाकात को याद किया और जीवन को बेहतर बनाने के लिए व्यवसायी की प्रतिबद्धता के लिए अपनी प्रशंसा व्यक्त की। गेट्स ने अपने पोस्ट में लिखा कि मैं हमेशा उनके उद्देश्य और मानवता के प्रति सेवा की दृढ़ भावना से प्रभावित होता था। उन्होंने कई पहलों पर टाटा के साथ सहयोग करने को भी याद किया और कहा कि उनकी विरासत पीढ़ियों को प्रेरित करेगी। गेट्स ने लिखा कि रतन टाटा एक दूरदर्शी नेता थे, जिनके जीवन को बेहतर बनाने के प्रति समर्पण ने भारत और विश्व पर अमिट छाप छोड़ी। मुझे कई अवसरों पर उनसे मिलने का सौभाग्य मिला और मैं हमेशा उनके उद्देश्य और मानवता के प्रति सेवा की दृढ़ भावना से प्रभावित हुआ।

पीएम मोदी ने भी रतन टाटा को किया याद

उन्होंने कहा कि हमने लोगों को अधिक स्वस्थ और समृद्ध जीवन जीने में मदद करने के लिए कई पहलों पर साझेदारी की है। उनकी कमी आने वाले वर्षों में पूरी दुनिया को महसूस होगी, लेकिन मैं जानता हूं कि उन्होंने जो विरासत छोड़ी है और जो उदाहरण पेश किया है, वह पीढ़ियों को प्रेरित करता रहेगा। टाटा के निधन पर दुनिया भर में शोक और श्रद्धांजलि की लहर है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टाटा को एक दूरदर्शी कारोबारी नेता और दयालु आत्मा के रूप में याद किया।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। दुनिया (World News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Shashank Shekhar Mishra author

शशांक शेखर मिश्रा टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल (www.timesnowhindi.com/ में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। इन्हें पत्रकारिता में करीब 5 वर्षों का अनुभव ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited