हमास से बातचीत के लिए तैयार हुआ इजरायल, जानें बंधक समझौते पर फिर कब होगी चर्चा

Israel Hamas War Updates: कई देशों की मध्यस्थता में हमास के साथ बंधक समझौते पर फिर से बातचीत के लिए इजरायल तैयार हो गया है। अधिकारी ने सिन्हुआ को बताया कि तीनों अधिकारियों ने मिस्र और कतर द्वारा रखे गए नए प्रस्ताव के तहत अगले सप्ताह बातचीत जारी रखने पर चर्चा की।

Hamas Israel

कब होगी इजरायल और हमास की बातचीत?

तस्वीर साभार : IANS
World News: हमास के साथ बातचीत करने के लिए इजरायल तैयार हो गया है। जी हां, कई देशों ने दोनों के बीच मध्यस्थता की जिसके बाद ये देश चर्चा के लिए राजी हुआ है। मिस्र, कतर और अमेरिका की मध्यस्थता में बंधक समझौते पर हमास के साथ बातचीत फिर से शुरू करने पर इजरायल सहमत हो गया है। बताया जा रहा है कि ये बातचीत अगले हफ्ते हो सकती है।

कब होगी इजरायल और हमास की बातचीत?

इजरायल और हमास के बीच ये बातचीत अगले सप्ताह होने की संभावना जताई जा रही है। रिपोर्ट के मुताबिक, शुक्रवार को पेरिस में एक बैठक में इजरायली मोसाद खुफिया एजेंसी के प्रमुख डेविड बार्निया ने अमेरिकी सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी के निदेशक विलियम बर्न्स और कतरी प्राइम मिनिस्टर शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान बिन जसीम अल थानी के सामने इजरायली वॉर कैबिनेट का एक नया प्रस्ताव पेश किया।

पेरिस में मुलाकात के बाद इजराइल लौटे बार्निया

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इजरायली सरकार के एक अधिकारी ने पुष्टि की कि पेरिस में विलियम बर्न्स और शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान बिन जसीम अल थानी के साथ मुलाकात के बाद बार्निया शनिवार सुबह इजरायल लौट आए। अधिकारी ने सिन्हुआ को बताया कि तीनों अधिकारियों ने मिस्र और कतर द्वारा रखे गए नए प्रस्ताव के तहत अगले सप्ताह बातचीत जारी रखने पर चर्चा की।

पिछली वार्ता में कैसे पैदा हुआ था गतिरोध?

कान टीवी ने बताया कि बर्न्स ने उन सभी विवादास्पद मुद्दों पर बातचीत की पेशकश की जिसने पिछली वार्ता में गतिरोध पैदा कर दिया था, और कहा कि वार्ता का नेतृत्व मिस्र और कतर करेंगे, जिसमें अमेरिका की सक्रिय भागीदारी होगी। गाजा पट्टी में संघर्ष विराम वार्ता का पिछला दौर इसी महीने मिस्र में हुआ था जो विफल हो गया था।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited