हिज्बुल्ला को इजरायल की चेतावनी, एक और युद्ध हो सकती है शुरुआत

Israel Hamas War: कतर सरकार ने ब्लिंकन के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा कि लेबनान में वरिष्ठ हमास नेता की हत्या गाजा में हमास के चंगुल से और बंधकों की संभावित रिहाई के लिए जटिल वार्ता पर असर डाल सकती है।

israel hamas war

इजरायल-हमास युद्ध।

तस्वीर साभार : भाषा
Israel Hamas War: इजरायली सेना ने रविवार को कहा कि हिज्बुल्ला ने उत्तरी इजरायल में एक हवाई यातायात नियंत्रण अड्डे पर हमला किया और इसके साथ ही इजरायली सेना ने ईरान समर्थित चरमपंथी समूह के साथ ‘एक और युद्ध’शुरू होने की चेतावनी दी। लेबनान के साथ लगती सीमा पर लड़ाई ऐसे वक्त में बढ़ गई है जब इजरायल गाजा में हमास चरमपंथियों से लोहा ले रहा है। इस स्थिति को देखते हुए अमेरिका द्वारा तत्काल कूटनीतिक कदम उठाए जाने की आवश्यकता बढ़ गई है और वह भी ऐसे वक्त में जब विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन पश्चिम एशिया की अपनी यात्रा पर इजरायल आने की तैयारी कर रहे हैं।
ब्लिंकन ने कतर में वार्ता के बाद संवाददाताओं से कहा, ‘यह ऐसा संघर्ष है जो आसानी से बढ़ सकता है जिससे और अधिक असुरक्षा और पीड़ा पैदा हो सकती है।’

हमले में कोई सैनिक घायल नहीं हुआ

इजरायल और हिज्बुल्ला के बीच सीमा पार लड़ाई ने क्षेत्रीय संघर्ष रोकने के अमेरिका के प्रयास को जटिल बना दिया है। इजराइली सेना ने बताया कि हिज्बुल्ला ने शनिवार को माउंट मेरोन पर एक संवेदनशील हवाई यातायात नियंत्रण अड्डे पर हमला किया लेकिन हवाई रक्षा प्रणालियों पर कोई असर नहीं पड़ा। उसने बताया कि कोई भी सैनिक घायल नहीं हुआ और सभी क्षतिग्रस्त चीजों की मरम्मत की जाएगी। गाजा में इजरायल के युद्ध के बीच यह हिज्बुल्ला की ओर से सबसे गंभीर हमलों में से एक है।

हम एक और युद्ध की ओर बढ़ेंगे-इजरायल

हिज्बुल्ला ने अपने रॉकेट हमले को पिछले सप्ताह बेरूत में उसके गढ़ में एक शीर्ष हमास नेता की लक्षित हत्या की ‘प्रारंभिक प्रतिक्रिया’ बताया। ऐसा माना जाता है कि हमास नेता की हत्या इजरायल ने करायी। इजरायली सेना के चीफ ऑफ स्टाफ लेफ्टिनेंट कर्नल हर्जी हालेवी ने बताया कि हमास के सहयोगी हिज्बुल्ला पर सैन्य दबाव बढ़ रहा है और या तो यह प्रभावी होगा या ‘हम एक और युद्ध की ओर बढ़ेंगे’कतर सरकार ने ब्लिंकन के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा कि लेबनान में वरिष्ठ हमास नेता की हत्या गाजा में हमास के चंगुल से और बंधकों की संभावित रिहाई के लिए जटिल वार्ता पर असर डाल सकती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited