रोके नहीं रुक रहा इजराइल, ईरान की धमकी बेअसर, वेस्ट बैंक पर एयरस्ट्राइक में हमास कमांडर ढेर

हमास प्रमुख इस्माइल हानिया की मौत इजराइल की ओर से हमास के वरिष्ठ नेताओं की हत्याओं की और कड़ी थी। गाजा में फिलिस्तीन के हमास आतंकवादियों और इजराइल के बीच युद्ध 11वें महीने के करीब है और चिंता बढ़ रही है कि संघर्ष पूरे मध्य पूर्व में फैल रहा है।

Israel-Hamas War

वेस्ट बैंक में इजराइल का हमला (फाइल फोटो)

Israeli airstrike in West Bank: ईरान में हमास प्रमुख इस्माइल हानिया को ढेर किए जाने के बाद भी इजराइल के तेवर नर्म नहीं पड़े हैं। ईरान की धमकी भी इजराइल पर बेअसर है और फिलिस्तीनी संगठनों के खिलाफ उसका आक्रामक रवैया बरकरार है और लगातार हमलों को अंजाम दे रहा है। एक तरफ जहां ईरान, हिजबुल्ला और हमास, इजराइल को आंख दिखा रहे हैं वहीं दुश्मन देशों से घिरा ये देश नेतन्याहू के नेतृत्व में दुश्मनों पर लगातार वार कर रहा है। अब नए हमले में इजराइल ने वेस्ट बैंक को निशाना बनाते हुए एयर स्ट्राइक की है। इसमें पांच लोगों की मौत हुई है।

हमले में हमास के एक कमांडर की मौत

कब्जे वाले वेस्ट बैंक में एक वाहन पर इजराइली हवाई हमले में फिलिस्तीनी सशस्त्र समूह हमास के एक कमांडर की भी मौत हो गई। फिलिस्तीनी समाचार एजेंसी डब्ल्यूएएफए ने कहा कि इस हमले में चार और लोग भी मारे गए। स्वास्थ्य अधिकारियों के हवाले से डब्ल्यूएएफए (WAFA) की रिपोर्ट के अनुसार, अन्य लोगों की पहचान स्पष्ट नहीं हुई है। इजरायली सेना ने कहा कि उसने वेस्ट बैंक के तुल्कर्म शहर के आसपास एक आतंकवादी सेल के खिलाफ हवाई हमला किया था। हमास मीडिया ने कहा कि लड़ाकू विमानों को ले जा रहे एक वाहन पर हमला किया गया और उसके तुल्कर्म ब्रिगेड के कमांडरों में से एक मारा गया।

इस्माइल हानिया की हत्या के बाद तनाव

7 अक्टूबर को गाजा में इजराइल-हमास युद्ध शुरू होने से पहले वेस्ट बैंक में हिंसा बढ़ रही थी और तब से इस क्षेत्र में लगातार इजराइली हमले के साथ हिंसा बढ़ गई है। यह उन इलाकों में से एक है जहां फिलिस्तीनी एक अलग राज्य की मांग कर रहे हैं। इस सप्ताह बुधवार को तेहरान में हमास के नेता इस्माइल हानिया की हत्या के बाद पूरे इलाके में तनाव बढ़ गया है। इसके एक दिन बाद बेरूत में इजरायली हमले में हिजबुल्लाह के वरिष्ठ सैन्य कमांडर फुआद शुक्र को भी ढेर कर दिया गया। वहीं, शुक्रवार को इजराइली सेना ने कहा कि जुलाई में हुए उसके हमले में हमास के सैन्य प्रमुख मो. दाएफ भी ढेर किया जा चुका है जिसकी पुष्टि अब हुई है।

हमास-इजराइल युद्ध के 10 महीने

हानिया की मौत इजराइल की ओर से हमास के वरिष्ठ नेताओं की हत्याओं की और कड़ी थी। गाजा में फिलिस्तीन के हमास आतंकवादियों और इजराइल के बीच युद्ध 11वें महीने के करीब है और चिंता बढ़ रही है कि संघर्ष पूरे मध्य पूर्व में फैल रहा है। हमास और ईरान दोनों ने इजराइल पर हत्या को अंजाम देने का आरोप लगाया है और अपने दुश्मन के खिलाफ जवाबी कार्रवाई करने का ऐलान किया है। लेकिन इजराइल ने न तो हानिया की मौत की जिम्मेदारी ली है और न ही इससे इनकार किया है। इसराइल के इन ताबड़ोतोड़ हमलों के बाद मध्य पूर्व में लगातार तनाव बढ़ रहा है। भारत ने तो तेल अबीव की उड़ानों को भी रद्द कर दिया है।

क्या खालिद मेशाल होगा हमास का नया प्रमुख

समाचार एजेंसी रायटर के अनुसार, हानिया की मौत के बाद खालिद मेशाल को हमास का नया नेता माना जा रहा है। खालिद मेशाल का नाम वर्ष 1997 में पूरी दुनिया में तब चर्चित हुआ जब इजरायली एजेंटों ने जॉर्डन की राजधानी अम्मान में उनके कार्यालय के बाहर सड़क पर उसकी हत्या का असफल प्रयास हुआ था और उसे जहर का इंजेक्शन दिया था। 15 साल की उम्र में मुस्लिम ब्रदरहुड में शामिल हुए खालिद मेशाल ने अपना अधिकांश जीवन फलस्तीनी क्षेत्रों के बाहर बिताया है। वेस्ट बैंक के शहर रामल्लाह के पास सिलवाड में ब्रदरहुड ने 1980 के दशक के अंत में इजरायली कब्जे के खिलाफ पहले फलस्तीनी विद्रोह के दौरान हमास के गठन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।
खालिद मेशाल कई वर्षों तक विदेश से हमास के लिए पैरवी करने से पहले एक स्कूल शिक्षक बन गया था जबकि समूह के अन्य नेता लंबे समय तक इजरायली जेलों में बंद रहे। वह जॉर्डन में अंतरराष्ट्रीय धन उगाहने का प्रभारी था, इसी दौरान हत्या से बाल-बाल बचा था। समाचार एजेंसी रायटर के अनुसार, खालिद मेशाल को इस्माइल हानिया की जगह लेने के लिए समूह के सर्वोच्च नेता के रूप में चुने जाने की उम्मीद है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अमित कुमार मंडल author

करीब 18 वर्षों से पत्रकारिता के पेशे से जुड़ा हुआ हूं। इस दौरान प्रिंट, टेलीविजन और डिजिटल का अनुभव हासिल किया। कई मीडिया संस्थानों में मिले अनुभव ने ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited