बाइडेन से लोकर पुतिन तक: वैश्विक नेताओं ने स्लोवाक पीएम पर हुई गोलीबारी की निंदा की; स्थिति बेहद गंभीर

Robert Fico: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने स्लोवाक पीएम की गोली मारकर हत्या की निंदा करते हुए इसे भयानक अपराध बताया है। पुतिन ने कहा, इस जघन्य अपराध के लिए कोई औचित्य नहीं हो सकता। मैं रॉबर्ट फिको को एक साहसी और मजबूत दिमाग वाले व्यक्ति के रूप में जानता हूं।

Robert Fico

स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री रॉबर्ट फिको की स्थिति गंभीर

Robert Fico: स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री रॉबर्ट फिको पर हमला हुआ है। रॉबर्ट फिको पर एक शख्स ने गोलियां की बारिश कर दी है। इस हमले में स्लोवाकिया के पीएम रॉबर्ट फिको गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जहां इलाज चल रहा है। स्लोवाकिया में गोलीबारी महत्वपूर्ण यूरोपीय संसद चुनावों से तीन सप्ताह पहले हुई है। स्लोवाक के प्रधानमंत्री रॉबर्ट फिको पर गोलीबारी के हमले की निंदा करते हुए और उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हुए दुनिया भर से प्रतिक्रियाएं आ रही हैं। जानकारी के अनुसार, उनका इलाज जारी है और उनकी स्थिति को बेहद गंभीर बताया जा रहा है।

बायस्ट्रिका शहर में PM की चस रही सर्जरी

स्थानीय समाचार पत्र, द स्लोवाक स्पेक्टेटर की रिपोर्ट के अनुसार; रॉबर्ट फिको, जो स्लोवाकिया के चार बार प्रधानमंत्री हैं, बुधवार (स्थानीय समय) को हैंडलोवा में एक शूटिंग की घटना में घायल हो गए। गंभीर रूप से घायल प्रधानमंत्री की अभी भी बंस्का बायस्ट्रिका शहर में सर्जरी चल रही है। कथित शूटर को मौके पर ही गिरफ्तार कर लिया गया और इलाके को खाली करा लिया गया। अमेरिका ने हमले की निंदा की है। राष्ट्रपति जो बाइडेन और विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने पीएम फिको के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। राष्ट्रपति बाइडेन ने एक बयान में कहा कि मैं स्लोवाक के प्रधानमंत्री रॉबर्ट फिको पर हमले की रिपोर्ट सुनकर चिंतित हूं। जिल और मैं शीघ्र स्वस्थ होने के लिए प्रार्थना कर रहे हैं, और हमारी संवेदनाएं उनके परिवार और स्लोवाकिया के लोगों के साथ हैं। हम हिंसा के इस भयानक कृत्य की निंदा करते हैं। हमारा दूतावास स्लोवाकिया सरकार के साथ निकट संपर्क में है और सहायता के लिए तैयार है।
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने स्लोवाक पीएम की गोली मारकर हत्या की निंदा करते हुए इसे भयानक अपराध बताया है। पुतिन ने कहा, इस जघन्य अपराध के लिए कोई औचित्य नहीं हो सकता। मैं रॉबर्ट फिको को एक साहसी और मजबूत दिमाग वाले व्यक्ति के रूप में जानता हूं। मुझे पूरी उम्मीद है कि ये गुण उन्हें इस कठिन परिस्थिति से बचने में मदद करेंगे। रूसी नेता ने फिको के शीघ्र और पूर्ण स्वस्थ होने की कामना की।
गौरतलब है कि फीको को क्रेमलिन का समर्थक माना जाता था। सीएनएन के अनुसार, उन्होंने पहले व्लादिमीर पुतिन को आक्रमण शुरू करने के लिए उकसाने के लिए यूक्रेनी नाज़ियों और फासीवादियों को दोषी ठहराया था। यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने भी स्लोवाकिया के राष्ट्र प्रमुख के खिलाफ हिंसा की निंदा की। ज़ेलेंस्की ने एक्स पर लिखा, स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री रॉबर्ट फ़िको पर हमला भयावह है। हम अपने पड़ोसी भागीदार राज्य के सरकार के प्रमुख के खिलाफ हिंसा के इस कृत्य की कड़ी निंदा करते हैं।

मैं इस हमले की कड़ी निंदा करता हूं - मैक्रॉन

फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने हमले की कड़ी निंदा की और एकजुटता व्यक्त की। मैक्रॉन ने कहा, मैं इस हमले की कड़ी निंदा करता हूं और उनके, उनके परिवार और स्लोवाक लोगों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं। जर्मन चांसलर ओलाफ़ स्कोल्ज़ ने इसे कायरतापूर्ण हमला बताया और कहा कि यूरोपीय राजनीति में हिंसा का कोई अस्तित्व नहीं होना चाहिए। स्कोल्ज़ ने कहा, स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री फिको पर कायरतापूर्ण हमले की खबर से मुझे गहरा सदमा लगा है। यूरोपीय राजनीति में हिंसा नहीं होनी चाहिए। इन घंटों में, मेरी संवेदनाएं रॉबर्ट फिको, उनके परिवार और स्लोवाकिया के नागरिकों के साथ हैं। तुर्किये के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने हमले की कड़ी निंदा की। मैं स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री रॉबर्ट फिको के खिलाफ जघन्य हत्या के प्रयास की कड़ी निंदा करता हूं, और मैं फिको के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं, जो हमले में घायल हो गए थे।
इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी ने कायरतापूर्ण हमले पर गहरा आघात व्यक्त किया। उन्होंने एक्स पर कहा कि मुझे स्लोवाकिया के प्रधानमंत्री रॉबर्ट फिको पर कायरतापूर्ण हमले की खबर से गहरा सदमा लगा। मेरी सारी संवेदनाएं उनके, उनके परिवार और मित्रवत स्लोवाक लोगों के साथ हैं। साथ ही इतालवी सरकार की ओर से मैं किसी की भी कड़ी निंदा व्यक्त करना चाहता हूं। हिंसा का रूप और लोकतंत्र और स्वतंत्रता के मूलभूत सिद्धांतों पर हमला।
नाटो महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने भी पीएम फिको के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। स्टोल्टेनबर्ग ने एक्स पर कहा, प्रधानमंत्री
रॉबर्ट फिको की गोली मारकर हत्या से स्तब्ध और स्तब्ध हूं। मैं उनके शीघ्र स्वस्थ होने की शक्ति की कामना करता हूं। मेरी संवेदनाएं रॉबर्ट फिको, उनके प्रियजनों और स्लोवाकिया के लोगों के साथ हैं। उन्होंने कहा कि हिंसा को किसी भी तरह से उचित नहीं ठहराया जा सकता और पूरा स्पेन स्लोवाक पीएम के साथ खड़ा है।

स्पेन इस बेहद कठिन समय में रॉबर्ट फिको के साथ-सांचेज़

सांचेज़ ने एक्स पर कहा, स्लोवाक प्रधानमंत्री पर हमले से भयभीत और क्रोधित हूं। स्पेन इस बेहद कठिन समय में रॉबर्ट फिको, उनके परिवार और स्लोवाक लोगों के साथ खड़ा है। हिंसा को कभी भी उचित नहीं ठहराया जा सकता है। हंगरी के प्रधानमंत्री विक्टर ओर्बन ने कामना की फीको की शीघ्र रिकवरी। मैं अपने मित्र, प्रधानमंत्री रॉबर्ट फिको के खिलाफ जघन्य हमले से गहरे सदमे में था। हम उनके स्वास्थ्य और शीघ्र स्वस्थ होने के लिए प्रार्थना करते हैं! भगवान उन्हें और उनके देश को आशीर्वाद दें।
इस बीच, सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, स्लोवाक रक्षा मंत्री, रॉबर्ट कालिनक ने कहा कि पीएम फिको अभी भी अपने जीवन के लिए लड़ रहे हैं। कलिनक ने कहा, सर्जरी साढ़े तीन घंटे से चल रही है। उनकी चिकित्सीय स्थिति वास्तव में बहुत जटिल है। हमारा पूरा ध्यान रॉबर्ट फिको के स्वास्थ्य पर है। और हम उम्मीद कर रहे हैं कि वह इतना मजबूत होगा कि आगे बढ़ सकेगा। स्लोवाक के आंतरिक मंत्री, माटस सुताज एस्टोक ने कहा कि पीएम फिको की हत्या का प्रयास राजनीति से प्रेरित था। उन्होंने कहा कि जानकारी संदिग्ध के साथ प्रारंभिक साक्षात्कार पर आधारित है।
एस्टोक ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, अपराधी ने पांच बार गोली मारी। प्रधानमंत्री की हालत गंभीर है, वह अभी भी ऑपरेशन टेबल पर हैं। हम इसकी जांच के लिए हर संभव प्रयास करेंगे। स्लोवाकिया की राष्ट्रपति ज़ुज़ाना कैपुतोवा ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि स्लोवाक प्रधानमंत्री पर हमला लोकतंत्र पर भी हमला था। स्लोवाकिया की संसद की विपक्षी सदस्य मारिया कोलिकोवा ने कहा कि प्रधान मंत्री रॉबर्ट फिको पर हत्या का प्रयास देश की आंतरिक सुरक्षा पर हमला है।

हमलावर एक शॉपिंग मॉल का था पूर्व सुरक्षा गार्ड

अल जजीरा ने स्थानीय स्लोवाक समाचार मीडिया का हवाला देते हुए बताया कि हमलावर एक अनाम 71 वर्षीय व्यक्ति एक शॉपिंग मॉल का पूर्व सुरक्षा गार्ड, तीन कविता संग्रहों का लेखक और स्लोवाक सोसाइटी ऑफ राइटर्स का सदस्य था। हमलावर के बेटे ने कहा कि उसके पिता बंदूक लाइसेंस के कानूनी धारक थे। समाचार आउटलेट Aktuality.sk ने शूटर के बेटे के हवाले से कहा, मुझे बिल्कुल भी पता नहीं है कि मेरे पिता का क्या इरादा था, उन्होंने क्या योजना बनाई थी, क्या हुआ था।
फ़िको ने पहले 2006 से 2010 और 2012 से 2018 तक प्रधानमंत्री के रूप में कार्य किया था। अल जज़ीरा के अनुसार, 2023 में उनके तीसरे कार्यकाल ने उन्हें यूरोपीय संघ और नाटो के सदस्य, स्लोवाकिया के इतिहास में सरकार का सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाला प्रमुख बना दिया।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Shashank Shekhar Mishra author

शशांक शेखर मिश्रा टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल (www.timesnowhindi.com/ में बतौर कॉपी एडिटर काम कर रहे हैं। इन्हें पत्रकारिता में करीब 5 वर्षों का अनुभव ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited