'ट्रंप हारे तो 2020 पार्ट-2 देखने को मिलेगा', बाइडेन ने किया आगाह, बोले-मुझे भरोसा नहीं सत्ता का हस्तांतरण शांतिपूर्ण तरीके से होगा

American Presidential Elections 2024 : ट्रंप और बाइडेन के बीच दूसरी डिबेट एबीसी न्यूज पर 10 सितंबर को होनी थी लेकिन बाइडेन के उम्मीदवारी की रेस से हट जाने के बाद ट्रंप चाहते हैं कि उनकी बहस कमला हैरिस के साथ फॉक्स न्यूज पर चार सितंबर को हो। जबकि हैरिस की टीम चाहती है कि पहले के तय कार्यक्रम के अनुसार यह डिबेट एबीसी चैनल पर ही हो।

jo Biden

नवंबर में होंगे अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव।

American Presidential Elections 2024 : कहते हैं कि दूध का जला व्यक्ति छाछ भी फूंक-फूंक कर पीता है। अतीत की किसी घटना का अनुभव यदि भयावह और डराने वाले रहा हो और कुछ साल बाद उसी तरह के हालात बनने की आशंका मन में बार-बार उठने लगे तो कई तरह के ख्याल आने शुरू हो जाएंगे। हम बात कर रहे हैं अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव और राष्ट्रपति जो बाइडेन की।

ट्रंप अपनी जीत को लेकर पूरी तरह आश्वस्त

बाइडेन 2024 के चुनाव नतीजों को लेकर अभी से डर गए हैं, उनको लगता है कि पूर्व राष्ट्रपति और रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप यदि चुनाव हारे तो सत्ता का हस्तांतरण शांतिपूर्ण तरीके से नहीं होगा। सड़कों पर वही नजारा देखने को मिल सकता है जैसा कि नवंबर 2020 में देखने को मिला था। दरअसल, डोनाल्ड ट्रंप अपनी जीत को लेकर पूरी तरह आश्वस्त हो गए हैं। अपने चुनावी कार्यक्रमों में वह पूरे भरोसे के साथ दावा कर रहे हैं कि राष्ट्रपति पद का चुनाव वही जीतेंगे। उनकी हार एक ही सूरत में हो सकती है वह भी तब जब चुनाव में धांधली और फर्जीवाड़ा किया गया हो।

बाइडेन को डरा रहा ट्रंप का दावा

ट्रंप का इस तरह का दावा और बड़बोलापन अब अमेरिकी राष्ट्रपति को डरा रहा है। उनके इसी बयान का हवाला देते हुए बाइडेन ने बुधवार को कहा कि नवंबर में होना वाला चुनाव ट्रंप यदि हार जाते हैं तो उन्हें भरोसा नहीं है कि सत्ता का हस्तांतरण शांतिपूर्ण तरीके से होगा। ट्रंप कहते आ रहे हैं कि यदि वह चुनाव हारे तो वह चुराया हुआ चुनाव होगा, वह 'खूनखराबे' की बात करते हैं।

नवंबर 2020 फिर देखने को मिल सकता है

सीबीसी को दिए इंटरव्यू में बाइडेन ने ट्रंप के बयान का हवाला दिया। उन्होंने बताया की बीते मार्च महीने में ट्रंप ने कहा था कि 2024 का राष्ट्रपति चुनाव यदि वह हारे तो देश और अमेरिकी ऑटो उद्योग के लिए यह एक ब्लडबाथ होगा। इस तरह का बयान देकर पूर्व राष्ट्रपति लोगों को उकसाने की कोशिश कर रहे हैं। नवंबर 2020 के राष्ट्रपति पद के चुनाव में मुकाबला जो बाइडेन और ट्रंप के बीच हुआ था। इस चुनाव में ट्रंप की हार हुई। उन्होंने चुनाव नतीजों को मानने से इंकार कर दिया। ट्रंप ने चुनाव नतीजों को पलटने के लिए अपने समर्थकों को उकसाया।

चार लोगों की मौत हुई

ट्रंप के सोशल मीडिया पोस्ट के बाद इसके बाद छह जनवरी को रिपब्लिकन समर्थक सड़कों पर आ गए। वे उपद्रव, हिंसा और उत्पात करने लगे। ट्रंप के समर्थक इतने आक्रोशित हुए कि उन्होंने कैपिटल हिल में अमेरिकी संसद को घेरकर धावा बोल दिया। इस दौरान सुरक्षाबलों के साथ संघर्ष में चार लोगों की मौत हुई। इनमें से एक 'ट्रंप-समर्थक' महिला को पुलिस ने मौके पर ही गोली मार दी थी, जिसकी मौत अस्पताल ले जाते समय हुई। पुलिस का कहना है कि बाकी तीन लोगों की मौत 'मेडिकल इमर्जेंसी' के चलते हुई। दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश का यह रक्तचरित्र देखकर विश्व भर के लोग हैरान हुए।

अगली डिबेट कमला और ट्रंप के बीच

इस इंटरव्यू में बाइडेन ने यह भी कहा कि चुनाव हारने पर ट्रंप नवंबर 2020 की तरह फिर कोर्ट जाएंगे। जो भी हो अमेरिकी चुनाव इस बार काफी दिलचस्प हो गया है। अब सबकी नजरें ट्रंप और कमला हैरिस के बीच होने वाली प्रेसिडेंशियल डिबेट पर टिकी हैं। पिछली बहस 27 जून को बाइडेन और ट्रंप के बीच हुई थी। इस डिबेट में ट्रंप, बाइडेन पर भारी पड़ गए थे। ट्रंप और बाइडेन के बीच दूसरी डिबेट एबीसी न्यूज पर 10 सितंबर को होनी थी लेकिन बाइडेन के उम्मीदवारी की रेस से हट जाने के बाद ट्रंप चाहते हैं कि उनकी बहस कमला हैरिस के साथ फॉक्स न्यूज पर चार सितंबर को हो। जबकि हैरिस की टीम चाहती है कि पहले के तय कार्यक्रम के अनुसार यह डिबेट एबीसी चैनल पर ही हो।
बहरहाल, चैनल कोई भी हो, लोगों को दिलचस्पी दोनों उम्मीदवारों के बीच होने वाली बहस में है। डिबेट के दूसरे राउंड पर कौन भारी पड़ता है, लोग यह देखना चाहेंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

आलोक कुमार राव author

करीब 20 सालों से पत्रकारिता के पेशे में काम करते हुए प्रिंट, एजेंसी, टेलीविजन, डिजिटल के अनुभव ने समाचारों की एक अंतर्दृष्टि और समझ विकसित की है। इ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited